Move to Jagran APP

Live Coronavirus Jamshedpur : ग्रीन जोन से पूर्वी सिंहभूम आउट, दो कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद बढ़ी सख्‍ती Jamshedpur News

Live Coronavirus Jamshedpur. पूर्वी सिंहभूम जिले से ग्रीन जोन का तमगा भी गया है। यह जिला अब आरेंज जोन में चला गया है।हालांकि कोल्‍हान के दो जिले कोरोना से अब भी महफूज हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Wed, 13 May 2020 09:01 AM (IST)Updated: Wed, 13 May 2020 03:46 PM (IST)
Live Coronavirus Jamshedpur :  ग्रीन जोन से पूर्वी सिंहभूम आउट, दो कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद बढ़ी सख्‍ती  Jamshedpur News
Live Coronavirus Jamshedpur : ग्रीन जोन से पूर्वी सिंहभूम आउट, दो कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद बढ़ी सख्‍ती Jamshedpur News

जमशेदपुर, जासं। Live Coronavirus Jamshedpur पूर्वी सिंहभूम जिले के चाकुलिया प्रखंड में दो कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के साथ ही जिला प्रशासन का तेवर बदल गया है। पूर्वी सिंहभूम जिले से ग्रीन जोन का तमगा भी हट गया है। यह जिला अब आरेंज जोन में चला गया है। जिला प्रशासन ने ना केवल सीमाओं सहित तमाम चेकपोस्ट पर सख्ती बढ़ा दी है, बल्कि सरकारी क्वारंटाइन सेंटर का अधिक से अधिक उपयोग करने की योजना भी बना रहा है।

loksabha election banner

कोलकाता से चाकुलिया आए सीए की पढ़ाई करनेवाले दो छात्रों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद दोनों को जमशेदपुर के टीएमएच के कोरोना वार्ड में भर्ती किया गया है वही दोनों छात्रों के परिजनों को आइसोलेशन में रखा गया है। चाकुलिया के प्रभावित इलाके को कंटेनमेंट जोन में  तब्‍दील कर दिया गया है और छात्रों के संपर्क में आनेवालों की पहचान की जा रही है। प्रभावित इलाके के हर घर का सर्वे शुरू कर दिया गया है। सर्वे के काम के लिए 20 टीमें लगाई गई है। टीम घर-घर जा परिवार के हर सदस्य का विवरण ले रही है।

वालंटियर्स मुहैया करा रहे जरूरी सामान

चाकुलिया के कंटोनमेंट जोन में सर्वे करती टीम। 

इसबीच, कंटेनमेंट जोन के लोग दवा, दूध, रसोई गैस, सब्जी, फल जैसी जरूरी सामग्रियों के लिए परेशान हो रहे हैं। सूचना मिलने पर वालंटियर्स के माध्यम से आवश्यक सामग्रियों की आपूर्ति प्रशासन करा रहा है। घाटशिला के एसडीओ मौके पर मौजूद रहकर खुद निगरानी कर रहे हैं। चाकुलिया के दोनों प्रमुख चिकित्सक डॉ एसी झा एवं डॉ एससी महतो का क्लीनिक तथा प्रमुख दवा दुकानों के कंटेनमेंट जोन के भीतर पड़ने से लोगों को काफी परेशानी हो रही है। दवा एवं इलाज के लिए लोग  प्रशासन से गुहार लगा रहे हैं। 

कोल्‍हान के दो जिले कोरोना से महफूज

हालांकि, कोल्‍हान के दो जिले पश्चिमी  सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां कोरोना से अब भी महफूज हैं। हालांकि, इन जिलों में भी बड़े पैमाने पर प्रवासी श्रमिकों और छात्रों की वापसी ने प्रशासन के चेहरे पर चिंता की लकीरें खींच दी। होम क्‍वारंटाइन और सरकारी क्‍वारंटाइन में रहे रहे लोगों पर खास निगाह रखी जा रही है। 

शादी समारोह से लौटने के बाद सभी को किया गया क्वारंटाइन

शादी समारोह से लौटने के बाद कुल 12 लोगों को जुगसलाई स्थित नसीम मैरेज हॉल क्वारंटाइन सेंटर भेज दिया गया। ये सभी मकदमपुर निवासी हैं और एक शादी समारोह में शामिल होने आसनसोल गए थे। सभी का नमूना लेकर जांच के लिए भेजा जाएगा। रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। 

छत्तीसगढ़ से आईं 20 युवतियों को किया गया क्वारंटाइन

जुगसलाई स्थित ऋषि भवन में छत्तीसगढ़ से शहर आईं 20 युवतियों को क्वारंटाइन किया गया। सभी युवती स्टूडेंट हैं। बाहर से आए सभी को जांच पड़ताल करने के बाद जुगसलाई भेज दिया गया। इस तरह जुगसलाई के चार क्वारंटाइन सेंटरों में कुल 79 लोगों को रखा गया है। उपायुक्त के निर्देश के बाद जुगसलाई नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी जगदीश प्रसाद यादव, सिटी मैनेजर संतोष सिन्हा के साथ क्वारंटाइन सेंटर का निरीक्षण किया। कार्यपालक पदाधिकारी ने ईदगाह मैदान सब्जी बाजार, एमई स्कूल सब्जी बाजार, नसीम मैरेज हाल, बालक मध्य विद्यालय, माहेश्वरी मंडल का भी निरीक्षण किया। 

पूर्वी सिंहभूम जिले में अबतक 3067 कोरोना संदिग्ध की जांच

 महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज के वायरोलॉजी लैब में मंगलवार को 345 कोरोना संदिग्ध मरीजों की जांच हुई थी। इसमें दो की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। बाकि 343 निगेटिव। इसमें कोल्हान सहित प्रदेश के दूसरे जिले के रिपोर्ट भी शामिल हैं। वहीं पूर्वी सिंहभूम जिले से कुल 199 संदिग्ध मरीजों का नमूना लिया गया। जिले से अबतक कुल 3597 लोगों का नमूना लिया जा चुका है। इसमें 3067 की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। बाकि 530 नमूनों की जांच चल रही है।

एमजीएम से लिए गए चार नमूने

एमजीएम अस्पताल से कुल चार नमूना लिया गया। जिला सर्विलांस विभाग ने नमूने लेकर जांच के लिए भेज दिया है। वहीं संदिग्ध मरीज को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। मंगलवार को कुल 170 लोगों का थर्मल स्क्रीनिंग की गई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.