Move to Jagran APP

सोसाइटियों व कॉलोनियों में पूजी जाएंगी शक्ति की देवी दुर्गा

कोरोना का असर इस बार सोसाइटी व कॉलोनी की दुर्गापूजा पर भी दिखेगा। इस बार शहर की सार्वजनिक पूजा कमेटी भी बड़े या भव्य पंडाल नहीं बना रहे हैं। बड़ी मूर्ति नहीं लगेंगी और मेले भी नहीं लगेंगे। इससे स्वाभाविक है कि अधिकतर लोग अपनी कॉलोनी-सोसाइटी में ही दुर्गापूजा मनाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 28 Sep 2020 01:46 AM (IST)Updated: Mon, 28 Sep 2020 05:16 AM (IST)
सोसाइटियों व कॉलोनियों में पूजी जाएंगी शक्ति की देवी दुर्गा
सोसाइटियों व कॉलोनियों में पूजी जाएंगी शक्ति की देवी दुर्गा

जासं, जमशेदपुर : कोरोना का असर इस बार सोसाइटी व कॉलोनी की दुर्गापूजा पर भी दिखेगा। इस बार शहर की सार्वजनिक पूजा कमेटी भी बड़े या भव्य पंडाल नहीं बना रहे हैं। बड़ी मूर्ति नहीं लगेंगी और मेले भी नहीं लगेंगे। इससे स्वाभाविक है कि अधिकतर लोग अपनी कॉलोनी-सोसाइटी में ही दुर्गापूजा मनाएंगे। इससे कॉलोनी-सोसाइटी में चहल-पहल तो रहेगी, लेकिन सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होने से पूजा का रंग कुछ फीका-फीका सा रहेगा। अधिकतर कॉलोनी में चंदे की राशि एक तिहाई तक कर दी गई है। कई जगह भोग बनेंगे, लेकिन सामूहिक रूप से भोग खिलाने या बांटने की व्यवस्था नहीं होगी। घर पर भोग पहुंचाने की तैयारी की गई है। बहरहाल, सबकुछ के बावजूद इस बार की दुर्गापूजा कॉलोनी-सोसाइटी में ही मनेगी।

prime article banner

-----

अर्जुन एनक्लेव, मानगो

मानगो न्यू पुरुलिया रोड स्थित अर्जुन एनक्लेव में इस बार कोरोना का असर दिख रहा है। सरकार या जिला प्रशासन का कोई दिशा-निर्देश नहीं आने के कारण पूजा कमेटी परेशान है। सोसाइटी के कार्यकारी अध्यक्ष राजेश गुप्ता ने बताया कि बीते वर्ष 1500 रुपये प्रति फ्लैट पूजा का चंदा लिया गया था, इस बार मात्र 500 रुपये लिया जा रहा हैं। पूजा होगी, भोग भी बनेगा, लेकिन प्रसाद सभी के घर पर पहुंचाया जाएगा। बाहरी लोगों का प्रवेश पूरी तरह बंद रहेगा।

-----

विजया ग्रीन अर्थ, डिमना रोड

मानगो के डिमना रोड स्थित विजया ग्रीन अर्थ में हर वर्ष धूमधाम से दुर्गापूजा होती थी। पंचमी से ही फ्लैटवासियों के लिए भोग का प्रबंध होता था। सांस्कृतिक कार्यक्रम होते थे, लेकिन इस बार कोरोना का असर साफ दिखाई देने लगा है। सोसाइटी के महासचिव गोपाल चंद्र तिवारी ने बताया कि पहले प्रत्येक फ्लैट से 5000 रुपये चंदा लेते थे, इस बार मात्र 2000 रुपये रखा गया है। तिवारी ने बताया कि दुर्गा पूजा तो होगी, लेकिन कोरोना की वजह से सादगी से ही होगी। ------ वाटिका ग्रीन सिटी, मानगो

डिमना चौक स्थित वाटिका ग्रीन सिटी में भी हर साल धूमधाम से दुर्गापूजा मनाया जाता था, जिसमें लगभग 1500 लोग शामिल होते थे, लेकिन इस बार कोरोना के कारण सारे कार्यक्रम रद कर दिए गए हैं। सोसाइटी के सचिव सुरेंद्र चौधरी ने बताया कि सरकार के दिशा-निर्देश का इंतजार किया जा रहा है। वैसे पूजा स्थल पर मां की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। छोटा सा पंडाल भी बनेगा। मां का भोग-प्रसाद बनेगा, लेकिन भीड़भाड़ नहीं होने दी जाएगी। शारीरिक दूरी के नियम का पालन किया जाएगा।

-----

आशियाना अनंतरा, एनएच-33

टाटा-रांची राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित आशियाना अनंतरा में दुर्गापूजा का इंतजार फ्लैटवासियों को एक साल से रहता है। कोरोना आने से पूर्व ही दुर्गापूजा धूमधाम से करने की तैयारी चल रही थी। इस संबंध में सोसाइटी के अध्यक्ष विकास सिंह ने बताया कि कोरोना के कारण सब फीका पड़ा हुआ है। सोसाइटी के लोग मायूस हो गए हैं। पूजा तो होगी, लेकिन सरकार के दिशा-निर्देश का इंतजार है। सरकार का जो निर्देश आएगा, उसी के अनुसार दुर्गापूजा की जाएगी।

-------

आशियाना गार्डेन, सोनारी

: सोनारी स्थित आशियाना गार्डेन ऑनर्स एसोसिएशन में 700 फ्लैट है। यहां हर साल धूमधाम से पूजा होती है, लेकिन कोविड-19 के कारण जिला प्रशासन ने पूजा को लेकर कोई आदेश जारी नहीं किया है। एसोसिएशन के संयुक्त सचिव अशोक बियानी ने बताया कि जिला प्रशासन से स्पष्ट आदेश प्राप्त होने के बाद ही एसोसिएशन आगे का निर्णय लेगी।

------

वृंदावन में छोटे पैमाने पर होगी पूजा

(फोटो : 26 जेएमएल 18) सोनारी स्थित वृंदावन गार्डेन में इस वर्ष कोविड-19 के कारण छोटे स्तर पर पूजा होगी। सोसाइटी के सचिव शुभेंदु बनर्जी ने बताया कि इसके लिए छोटे सा पंडाल और छोटी प्रतिमा स्थापित की जाएगी। इस वर्ष भोग वितरण भी नहीं किया जाएगा। पुष्पांजलि के समय भी चार-पांच सदस्य ही उपस्थित रहेंगे। षष्ठी को मूर्ति स्थापित की जाएगी और दशमी को विसर्जन किया जाएगा।

--- टेल्को के डी रोड में नहीं लगेगा मेला

फोटो- टेल्को के डी रोड में इस बार दुर्गापूजा पर मेला नहीं लगेगा। कोरोना को लेकर इस बार सांकेतिक पूजा करने का निर्णय लिया गया है। पूर्वांचल दुर्गापूजा कमेटी हर वर्ष की भांति इस बार भी मां-दुर्गा की पूजा-अर्चना पूरे विधि-विधान के साथ करेगी। प्रतिमा छोटी बनेगी व पंडाल भी छोटा रहेगा। वर्ष 1957 से यहां कॉलोनीवासी मां दुर्गा की आराधना करते आ रहे हैं। सरकार के दिशा-निर्देश का पालन किया जाएगा।

----

टेल्को डीलर्स हॉस्टल

टेल्को स्थित डीलर्स हॉस्टल के पास होने वाली दुर्गापूजा सांकेतिक तरीके से होगी। छोटे से पंडाल में छोटी प्रतिमा बनाकर श्रद्धालु मां दुर्गे की उपासना करेंगे। यहां दुर्गापूजा में मेले सा नजारा रहता था, जो इस बार नहीं रहेगा। श्रीश्री हारा पार्वती दुर्गापूजा कमेटी की ओर से यहां 1962 से ही पूजा-अर्चना होती है। कमेटी की बैठक में इस बार की पूजा सादगीपूर्ण तरीके से होगी। भीड़भाड़ नहीं हो, इसका ख्याल रखा जाएगा।

----

ट्रक पार्क, टेल्को

टेल्को कॉलोनी स्थित ट्रक पार्क में दुर्गापूजा शांतिपूर्ण तरीके से मनाई जाएगी। पंडाल छोटा बनेगा तो प्रतिमा भी छोटी रहेगी। मेले का आयोजन नहीं किया जाएगा। श्रीश्री सार्वजनिन दुर्गापूजा कमेटी ओर से ट्रक पार्क में 1962 से ही पूजा-अर्चना की जाती है। पूजा कमेटी की बैठक हुई है जिसमें शांतिपूर्ण तरीके से भीडभाड़ से बचते हुए मां दुर्गे की पूजा की जाएगी।

---- गोविदपुर, सामुदायिक मैदान

गोविदपुर स्थित सामुदायिक विकास मैदान में सरकारी दिशा-निर्देश का पालन करते हुए दुर्गापूजा का आयोजन किया जाएगा। पिछले दिनों पूजा के आयोजन को लेकर श्रीश्री सार्वजनिक दुर्गापूजा समिति की बैठक हुई, जिसमें कमेटी के अध्यक्ष सतीश सिंह, महासचिव संजीव झा, कोषाध्यक्ष चंद्रकांत, सह कोषाध्यक्ष उमाशंकर सिंह आदि शामिल हुए। बैठक में तय हुआ कि दुर्गा मां की प्रतिमा पांच फीट से कम होगी। पुष्पांजलि व फूल चढ़ाने का आयोजन नहीं होगा।

---------

साकची, स्वर्णरेखा फ्लैट

साकची स्थित स्वर्णरेखा फ्लैट में प्रत्येक वर्ष नृत्य-संगीत व भोग वितरण का आयोजन होता था। लेकिन इस बार यहां बड़ी मूर्ति की पूजा नहीं होगी। दुर्गा मां की फोटो रखकर पूजा होगी। इस बार यहां भोग भी नहीं बनाया जाएगा। दुर्गापूजा सोसाइटी के खाते में पैसा बचा है, इसलिए इस बार चंदा नहीं लिया जाएगा। अध्यक्ष जीके मिश्रा ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन के निर्देश का पालन करते हुए पूजा होगी।

--

बारीडीह, विजया गार्डेन

: बारीडीह स्थित विजया गार्डेन सेंट्रल दुर्गा पूजा समिति के महासचिव राम कुमार ने बताया कि सरकारी दिशा-निर्देश के अनुसार पूजा की तैयारी शु्रू कर दी गई है। इस बार दुर्गा पूजा का आयोजन वृहद स्तर पर नहीं किया जाएगा। इस बार पूजा में भोग भी नहीं बनेगा। सांस्कृतिक कार्यक्रम भी नहीं होंगे, क्योंकि इससे भीड़ जुटने की आशंका हो। इस संबंध में समिति एक बैठक हो चुकी है। एक बार फिर बैठक कर पूजा की तैयारी को लेकर अंतिम रूप दिया जाएगा। इतना तय है कि इस बार बड़ी मूर्ति नहीं लाई जाएगी और न ही भीड़ होने दिया जाएगा।

----

आस्था स्पेस टाउन, मानगो

: मानगो स्थित आस्था स्पेस टाउन वेलफेयर कमेटी के अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह ने बताया कि सरकार के दिशा-निर्देश के अनुसार ही दुर्गा पूजा का आयोजन किया जाएगा। इस बार मूर्ति छोटी व पंडाल भी छोटा ही बनाया जाएगा। प्रसाद व भोग का वितरण नहीं होगा। म्यूजिक सिस्टम लगाया जाएगा। ढाकी वालों को इस बार नहीं बुलाया जाएगा। म्यूजिक सिस्टम से ही ढाकी बजेगी। पंडाल में भीड़ नहीं होने दिया जाएगा।

हलुदबनी पूजा पंडाल में छह फीट की होगी मूर्ति

श्रीश्री दुर्गा लक्ष्मी व काली पूजा कमेटी हलुदबनी की ओर से पूजा सादे समारोह के साथ होगी। तौर पर किया जाएगा। देवी दुर्गा की मूर्ति छह फीट की होगी। महाअष्टमी के दिन लोग पूजा के लिए अपनी थाली नहीं रख पाएंगे। भोग का वितरण भी पैकेट में किया जाएगा। मूर्ति व पंडाल को रोजाना दो बार सैनिटाइज किया जाएगा। पूजा कमेटी के सदस्य आने वाले श्रद्धालुओं को शारीरिक दूरी बनाए रखने में सहयोग करेंगे। श्रद्धालुओं के बीच पूजा कमेटी की ओर से मास्क का वितरण किया जाएगा। पंडाल में कोविड-19 से बचाव की पूरी जानकारी उपलब्ध रहेगी। पूजा के लिए घर-घर चंदा नहीं काटा जाएगा। कमेटी के सदस्य अपनी इच्छा से चंदा जमाकर पूजा का आयोजन करेंगे। पूजा के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम पर पूरी तरह से रोक रहेगी। कमेटी में अध्यक्ष असीत चक्रवर्ती, सचिव निरापद दास, कैशियर संजय कुंडू व संरक्षक प्रसेनजीत भौमिक हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.