Move to Jagran APP

बेपटरी हुई ट्रेनों की समय सारणी

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : पिछले एक महीने से लंबी दूरी की ट्रेनें 12-12 घंटे विलंब से चल रही

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Jun 2018 07:00 AM (IST)Updated: Sun, 03 Jun 2018 07:00 AM (IST)
बेपटरी हुई ट्रेनों की समय सारणी
बेपटरी हुई ट्रेनों की समय सारणी

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : पिछले एक महीने से लंबी दूरी की ट्रेनें 12-12 घंटे विलंब से चल रही हैं। ट्रेन के विलंब से चलने के कारण यात्रियों को अक्सर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई बार स्टेशन में हंगामा होने की स्थिति भी बन रही, लेकिन रेलवे की ओर से ट्रेनों की टाइमिंग सुधारने की कोई खास मशक्कत नहीं दिखती। चक्रधरपुर रेल मंडल ने भी इसे नियति मान लिया है। इस मंडल को सिर्फ अपने ही मंडल के रेल परिचालन से मतलब होता है। हाल के दिनों में जम्मू तवी एक्सप्रेस, नीलांचल एक्सप्रेस, छपरा-टाटा एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें देरी के कारण यात्रियों के लिए परेशानी का सबब बन बैठी हैं।

loksabha election banner

--

इन कारणों से लेट होती हैं ट्रेनें

- यात्री ट्रेन को रोककर मालगाडी को पास करवाने के कारण।

- एक बार जो ट्रेन लेट हो गई उसे बार बार रोक कर समय से चलने वाली ट्रेन को पास देने के कारण।

- जगह जगह एनआई वर्क चलने के कारण ट्रेन के रूट में बदलाव व ट्रेन को धीमी गति से चलाने के कारण।

- कई जगहों पर लिंक ट्रेन के विलंब से चलने के कारण।

- मुख्य ट्रेन को लिंक ट्रेन के इंतजार में रोक कर रखने के कारण।

---

ट्रैक पर काम होने भी बड़ी वजह

रेल अधिकारियों के अनुसार लंबी दूरी की ट्रेनें अलग-अलग जोन व मंडलों से गुजरते हुए गंतव्य तक पहुंचती हैं। वर्तमान में ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए ट्रैकों पर काम हो रहा है जिसके कारण ट्रैक को दुरुस्त किया जा रहा है। कहीं थर्ड लाईन का काम हो रहा है तो कहीं ट्रैक को दुरुस्त किया जा रहा है। जिसके कारण अक्सर ट्रेनें जहां तहां रोक दी जा रही हैं। ट्रेन के रुकने के कारण ट्रेन के एसी कोच में लगे बैट्री डाउन हो जा रहे हैं, जिससे एसी ठीक से काम नहीं करते और यात्री हंगामा करते हैं।

---

11 घंटे विलंब से पहुंची जम्मू तवी एक्सप्रेस

जम्मू तवी एक्सप्रेस शनिवार को करीब 11 घंटे विलंब से रात करीब नौ बजे टाटानगर स्टेशन पहुंची। इस ट्रेन का टाटानगर स्टेशन पहुंचने का समय सुबह 10.20 बजे है।

--

नीलांचल एक्सप्रेस आठ घंटे देर से पहुंची

नीलांचल एक्सप्रेस शनिवार को आठ घंटे विलंब से करीब 2.40 बजे दोपहर को टाटानगर स्टेशन पहुंची। जबकि इस ट्रेन के टाटानगर स्टेशन पहुंचने का समय सुबह 7.35 बजे है।

--

छपरा-टाटा एक्सप्रेस तीन घंटे लेट से पहुंची

छपरा-टाटा एक्सप्रेस शनिवार की सुबह करीब साढ़े तीन घंटा विलंब से टाटानगर स्टेशन पहुंची। इस ट्रेन का टाटानगर स्टेशन पहुंचने का समय सुबह 6.30 बजे है जबकि यह ट्रेन सुबह 09.55 बजे पहुंची।

--

ट्रेन लेट होने का कारण बताएगा वीडियो स्क्रीन

ट्रेन के लगातार विलंब से चलने से यात्रियों का रोष बढ़ता जा रहा है, जिसे देखते हुए रेलवे ने अब यात्रियों का आक्रोश शांत करने के लिए प्लेटफार्म में लगे स्क्रीन पर वीडियो संदेश प्रसारित करने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। जिसमें ट्रेन के देर से परिचालन का कारण बताया जाएगा। स्क्रीन पर एक मिनट का वीडियो क्लिप प्रसारित किया जाएगा और ट्रेनों के देर से चलने की स्थिति में यात्रियों से धैर्य बनाए रखने की अपील की जाएगी।

::::::::::::

लंबी दूरी की कई ट्रेनें विलंब से टाटानगर स्टेशन पहुंच रही हैं। कई जगह एनआइ वर्क का काम चल रहा है जिसके कारण ट्रेन के परिचालन पर असर पड़ रहा है। इसे लेकर रेलवे भी गंभीर है।

- एचके बालमुचू टाटानगर स्टेशन निदेशक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.