Move to Jagran APP

गरीबों की जान बचा रहा थर्ड जेंडर का दवा बैंक, इस तरह करता है काम

drug bank. इस समुदाय ने गरीबों की जान बचाने के लिए अनूठी पहल की है। इन्होंने यहां दवा बैंक की शुरुआत की है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Mon, 04 Feb 2019 12:36 PM (IST)Updated: Mon, 04 Feb 2019 12:39 PM (IST)
गरीबों की जान बचा रहा थर्ड जेंडर का दवा बैंक, इस तरह करता है काम
गरीबों की जान बचा रहा थर्ड जेंडर का दवा बैंक, इस तरह करता है काम

जमशेदपुर, अमित तिवारी। थर्ड जेंडर की कहानियां आपने बहुत सुनी होंगी, लेकिन यह कहानी कुछ ज्यादा दिलचस्प होने के साथ प्रेरक भी है। जमशेदपुर शहर में इस समुदाय ने गरीबों की जान बचाने के लिए अनूठी पहल की है। इन्होंने यहां दवा बैंक की शुरुआत की है। इस शानदार पहल को देश भर से लोगों का समर्थन मिल रहा है। ऐसे में रांची, बिहार, पश्चिम बंगाल, लखनऊ और चंडीगढ़ में भी दवा बैंक की बुनियाद रखी जा चुकी है। जल्द ही मुंबई, दिल्ली, गोवा और पुणे में दवा बैंक खोलने की योजना है। यही नहीं नेशनल एड्स कंट्रोल सोसायटी की दिल्ली टीम ने भी दिल्ली में दवा बैंक खोलने का आग्रह इस समुदाय से किया है।

loksabha election banner

यह दवा बैंक हर माह कई जरूरतमंदों की जान बचा रहा है। छोटी बीमारियों के अलावा किडनी, कैंसर, हार्ट सहित अन्य रोगियों को फ्री दवाएं दी जा रही हैं। इस बैंक की खासियत है कि मरीजों को सीधे दवाइयां नहीं दी जातीं। पहले दवाइयों की एक्सपायरी डेट देखी जाती है। इसके बाद डॉक्टरों की सलाह पर ही उन्हें मरीज को दिया जाता है। हाल ही में जमशेदपुर शहर के साकची निवासी एक व्यक्ति ने इस बैंक को लगभग 50 हजार रुपये की कैंसर की दवाएं सौंपी थीं। यह दवा बैंक फेसबुक व वॉट्सएप सहित अन्य सोशल मीडिया पर भी सक्रिय है। जमशेदपुर के इस बैंक को बेबो किन्नर, सोनिया किन्नर, अमरजीत, आनंद और करण संचालित कर रहे हैं।

दो साल में 1500 मरीजों को बांटी दवा

जमशेदपुर में दवा बैंक की शुरुआत 14 फरवरी 2017 को साकची से हुई। इसके बाद लोगों का समर्थन मिलता गया। अब शहर के हर क्षेत्र में यह मौजूद है। अलग-अलग क्षेत्रों में कुल 25 बॉक्स लगाए गए हैं। यहां आकर लोग दवाइयां दान करते हैं। कई लोग सदस्यों को फोन कर घर बुलाकर दवाएं सौंप देते हैं। दावा है कि इस अभियान के तहत सिर्फ शहर में अबतक 1,507 जरूरतमंदों को दवाएं मुहैया कराई गई हैं।

कैसे काम करता हैं दवा बैंक

थर्ड जेंडर के इस अभियान का नाम है- दवा दान जीवन दान। अगर आपके घर में कोई मरीज ठीक हो गया है और दवाएं बच गई हैं, तो आप अपने क्षेत्र लगे बॉक्स में जाकर दवाएं दान कर सकते हैं। या फोन कर सदस्यों को घर बुला सकते हैं। इसके लिए 9709639822 पर कॉल कर सकते हैं।

जमशेदपुर शहर में यहां लगे हैं बॉक्स

बिष्टुपुर स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा, साकची स्थित शीतला मंदिर, एक्सएलआरआइ स्थित एसबीआइ बैंक के समीप, सोनारी स्थित कागलनगर, टेल्को स्थित संडे मार्केट, जुगसलाई स्थित गुरुद्वारा, गोलपहाड़ी, आदित्यपुर एक और दो, डिमना रोड शंकोसाई, मानगो मस्जिद, सिदगोड़ा, टुईलाडुंगरी गुरुद्वारा समेत 25 स्थानों पर बॉक्स लगाए गए हैं।

दवा के अभाव में गरीब मरीजों की जान चली जाती है। दवाएं महंगी होती जा रही हैं। सबके बूते की नहीं रहीं। इस सेवा से गरीबों की जान बचेगी। इसलिए समुदाय की ओर से देश में अभियान शुरू किया गया है।

-अमरजीत, संयोजक, दवा दान-जीवन दान अभियान, जमशेदपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.