Move to Jagran APP

Digital Gold : 100 रुपये में भी खरीद सकते हैं सोना, डिजिटल गोल्ड पर विकल्प मौजूद है

Digital Gold Benefits फेस्टिव सीजन आ चुका है। इसी सप्ताह दुर्गापूजा शुरू होने वाला है तो दीपावली का भी इंतजार है। अगर आप अपना धन सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं तो डिजिटल गोल्ड से अच्छा कोई विकल्प नहीं हो सकता है।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Mon, 04 Oct 2021 09:00 AM (IST)Updated: Tue, 05 Oct 2021 09:29 AM (IST)
Digital Gold : 100 रुपये में भी खरीद सकते हैं सोना, डिजिटल गोल्ड पर विकल्प मौजूद है
100 रुपये में भी खरीद सकते हैं सोना, डिजिटल गोल्ड पर विकल्प मौजूद है

जमशेदपुर, जासं। अभी सोने का भाव प्रति 10 ग्राम 50,000 रुपये तक पहुंच गया है, भला 100 रुपये में सोना कहां मिलेगा। आप भी यदि ऐसा सोच रहे हैं, तो गलत हैं। डिजिटल गोल्ड पर आप 100 रुपये में भी सोना खरीद सकते हैं।  यह सोना इंटरनेट पर कोई और नहीं सोने की ब्रांडेड कंपनियां बेच रही हैं। भारत में डिजिटल सोने की बिक्री कोई नई बात नहीं है, लेकिन अधिकतर लोगों के लिए नई जरूर है।

loksabha election banner

अब कई लोग इंटरनेट पर डिजिटल सोना खरीद और बेच रहे हैं। इस क्षेत्र में टाटा समूह की तनिष्क, कल्याण ज्वेलर्स इंडिया लिमिटेड, पीसी ज्वेलर लिमिटेड सीधे अपनी वेबसाइट पर या डिजिटल गोल्ड प्लेटफॉर्म के साथ गठजोड़ करके कम से कम 100 रुपये तक सोना बेच रही हैं। आपके पास ज्यादा पैसा नहीं है, तो जितना है, उतने का ही सोना खरीदें। हमने पहले ही बता दिया है कि आप 100 रुपये का भी सोना ऑनलाइन खरीद सकते हैं, लेकिन वह राशि के रूप में ही आपके खाते में जमा होगा।

डिजिटल सोना क्या है

डिजिटल सोना या डिजिटल गोल्ड ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। इसे खरीदना बहुत आसान है। इसे ऑनलाइन ही ग्राहक की ओर से विक्रेता द्वारा बीमाकृत तिजोरियों में संग्रह किया जाता है। आपको केवल इंटरनेट या मोबाइल बैंकिंग की आवश्यकता है। आप सोने में कभी भी और कहीं भी डिजिटल रूप से निवेश कर सकते हैं।

डिजिटल गोल्ड की मुख्य विशेषता

सुरक्षा की गारंटी : यह वास्तविक या भौतिक सोने जैसा ही खरीदा जाता है, लेकिन इसके चोरी होने का डर नहीं है। इसके लिए बैंक में लॉकर रखने की जरूरत भी नहीं है।

घर से कभी भी बेचें : डिजिटल गोल्ड जितनी आसानी से आप इंटरनेट या ऑनलाइन खरीद सकते हैं, उतनी ही आसानी से बेच भी सकते हैं। बिना कहीं गए कभी भी इसे बेचें और सीधे अपने खाते में पैसे ट्रांसफर करा लें।

वास्तविक सोने में बदलें : यदि आप चाहते हैं कि डिजिटल गोल्ड की जगह आप वास्तविक सोना लें, तो उसी वेबसाइट पर इसके लिए आग्रह करें। आपको आपके सोने के मूल्य के बराबर वास्तविक सोना बिस्कुट या आभूषण के रूप में मिल जाएगा। चाहें तो पसंद की ब्रांड के शोरूम में जाकर अपनी पसंद का सोना बदल लें।

कैसे खरीद सकते डिजिटल सोना

  • आप वेबसाइट पर डिजिटल गोल्ड क्लिक करें
  • ई-केवाइसी के साथ अपना खाता अपडेट करें
  • खरीदने के लिए अपनी राशि रुपये या ग्राम में सोना दर्ज करें
  • भुगतान की विधि चुनें। आपके पास चुनने के लिए कई भुगतान विकल्प होंगे जैसे कि बैंक खाता, डेबिट या क्रेडिट कार्ड या वॉलेट
  • इसमें भी आपको तीन प्रतिशत जीएसटी अदा करना होगा

डिजिटल गोल्ड के फायदे

डिजिटल गोल्ड के फायदों में से एक यह है कि यह सोने की भौतिक डिलीवरी लेने का विकल्प प्रदान करता है। निवेश की अवधि पूरी होने पर या जब भी कोई सोना बेचता है तो कोई भी भौतिक या वास्तविक डिलीवरी ले सकता है। लेकिन याद रखें वास्तविक सोना लेने पर मेकिंग चार्ज देना होगा। सिक्के के डिजाइन के आधार पर मेकिंग चार्ज अलग-अलग होता है। इसके अलावा डिलीवरी चार्ज अलग से देना होगा।

डिजिटल गोल्ड के नुकसान

डिजिटल गोल्ड पर तीन प्रतिशत जीएसटी देना होगा

फिलहाल इसके लिए रिजर्व बैंक या सेबी की तरह कोई नियामक इकाई नहीं है। ऐसे में कोई विवाद होने पर आप उपभोक्ता अधिकार कानून के तहत ही कंपनी पर मामला दर्ज कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.