Move to Jagran APP

Diabetes Control Tips: डायबिटीज को नियंत्रित करने वाले घरेलू उपचार बता रहीं प्राकृतिक चिकित्सा विशेषज्ञ सीमा पांडेय

Diabetes Control Tips कुछ ऐसे घरेलू उपचार हैं जिनकी सहायता से आप घर पर ही मधुमेह या डायबिटीज को नियंत्रित कर सकेंगे। जमशेदपुर की प्राकृतिक चिकित्सा व आयुर्वेद विशेषज्ञ सीमा पांडेय बता रही हैं कि इन उपायों को आजमा कर आप आसानी से मधुमेह को नियंत्रित रख सकते हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 13 Nov 2021 04:30 PM (IST)Updated: Sat, 13 Nov 2021 04:30 PM (IST)
Diabetes Control Tips: डायबिटीज को नियंत्रित करने वाले घरेलू उपचार बता रहीं प्राकृतिक चिकित्सा विशेषज्ञ सीमा पांडेय
जमशेदपुर की प्राकृतिक चिकित्सा व आयुर्वेद विशेषज्ञ सीमा पांडेय बता रही हैं।

जमशेदपुर, जासं। वैसे तो अभी तक मधुमेह की कोई दवा नहीं बनी है। जो भी दवा दी जाती है, वह इंसुलिन को कंट्रोल करने के लिए ही दी जाती है। लेकिन कुछ ऐसे घरेलू उपचार हैं जिनकी सहायता से आप घर पर ही मधुमेह या डायबिटीज को नियंत्रित कर सकेंगे। जमशेदपुर की प्राकृतिक चिकित्सा व आयुर्वेद विशेषज्ञ सीमा पांडेय बता रही हैं कि इन उपायों को आजमा कर आप आसानी से मधुमेह को नियंत्रित रख सकते हैं। बस आपको इनके उपयोग का सही तरीका आना चाहिए।

loksabha election banner

दालचीनी

वैसे तो दालचीनी एक मसाला है लेकिन इसके अंदर magnese, iron और fibre भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। साथ ही इसमें फैटी एसिड और एमिनो एसिड भी होते है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखते हैं साथ ही इंसुलिन को भी कंट्रोल करते हैं। इसे दूध, चाय में आप चीनी के स्थान पर एक चुटकी मिलाकर पी सकते हैं, इससे डायबिटीज नियंत्रित होगी।

नट्स या अखरोट

अखरोट में विटामिन E की मात्रा काफी होती है, जो थकान को दूर करने में हमारी मदद करती है। इसमें कार्ब्स की मात्रा कम होने के कारण यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक है। साथ ही यह शरीर के वजन पर भी कोई असर नहीं डालता

बीन्स

बीन्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है, जिससे हमारी डायबिटीज कंट्रोल में रहती है।

फूल गोभी

इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होती है, जो हमारे पाचन या digestion को बेहतर बनाने के साथ-साथ ब्रेन फंक्शन और मूड को बेहतर करती है। कार्ब्स कम होने की वजह से ये हमारे इंसुलिन को भी कंट्रोल करती है।

ग्रीन टी

इसकी तासीर गर्म होती है। इसके सेवन से वजन कम होता है, क्योंकि इसकी पत्तियों में कई bioactive तत्व पाए जाते हैं। इसके नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ डायबिटीज भी कंट्रोल होती है।

पालक

पालक में मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन और फोलेट आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। मैग्नीशियम हमारे ब्लड शुगर लेवल को कम करने में काफी मदद करता है और इससे हमारी आंखों की रोशनी भी तेज होती है।

योगाभ्यास

योगाभ्यास में आप सूर्य नमस्कार कर सकते हैं, क्योंकि ये आपके पूरे शरीर का व्यायाम कर देगा और मधुमेह तथा मोटापे जैसे रोगों से बचाएगा। जो व्यक्ति इसे नहीं कर सकते वे तेज चलना या कोई खेलकूद कर सकते हैं।

करेले का जूस

खीरा, करेला और टमाटर का जूस लें। इसमें सदाबहार के 7 फूल और नीम के 7 पत्ते मिला लें। फिर इसे मिक्सी में पीस लें और पीएं। डायबिटीज को नियंत्रित करने में रामबाण उपाय है।

मेथी का पानी

मधुमेह में मेथी का पानी बहुत ही उपयोगी है। इसे सुबह खाली पेट पीने से शरीर detoxify हो जाता है। साथ ही यह आपके वजन को कम करने में सहायक है। मेथी में fibres, starch, phosphoric acid होता है जो हमारे ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में सहायक हैं।

जामुन की गुठली

जामुन की गुठली, गिलोय, चिरायता, चिरैता या कालमेघ को बराबर मात्रा में लेकर पाउडर बना लें और उसे 1-1 चम्मच सुबह-शाम लें अथवा गिलोय, कालमेघ व चिरायता को रातभर पानी भिगोकर सुबह उस पानी से भी डायबिटीज कंट्रोल होती है।

सफेद पेठा और बेल पत्र का जूस

सफेद पेठा का जूस निकालते समय उसका बीज और छिलका हटा दें, नहीं तो जूस कड़वा हो जाएगा। जूस निकालते समय एक बेल पत्र भी डालें। ये उपाय डायबिटीज को खत्म करने में बहुत ही उपयोगी है

भिंडी

भिंडी फाइबर से भरपूर है। आयुर्वेद के अनुसार ऐसा माना जाता है कि भिंडी इंसुलिन की संवेदनशीलता को बढ़ा देती है जिससे पैंक्रियाज pancreas का इंसुलिन प्रोडक्शन बढ़ जाता है।

पर्याप्त नींद

डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए व्यक्ति को कम से कम 7 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए। क्यूंकि अच्छी और गहरी नींद लेने से हमारा शरीर जल्दी रिकवरी करता है और मस्तिष्क तनाव मुक्त रहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.