Move to Jagran APP

Home Remedies : बिना दवा खाएं ऐसे भगाएं खतरनाक डेंगू बुखार, जल्द मिलेगी राहत

Dengue Treatment डेंगू ऐसी गंभीर बीमारी है जिसका समय पर इलाज नहीं किया जाए तो काफी खतरनाक साबित हो सकता है। लेकिन घर पर ही योगा के साथ-साथ थोड़ी सावधानी बरतकर इस बीमारी से मुक्ति पाई जा सकती है। जानिए कैसे...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Thu, 02 Dec 2021 10:15 AM (IST)Updated: Thu, 02 Dec 2021 10:54 AM (IST)
Home Remedies : बिना दवा खाएं ऐसे भगाएं खतरनाक डेंगू बुखार, जल्द मिलेगी राहत
Home Remedies : बिना दवा खाएं ऐसे भगाएं खतरनाक डेंगू बुखार, जल्द मिलेगी राहत

जमशेदपुर : कोरोना के साथ-साथ डेंगू के भी मरीज मिल रहे हैं। ऐसे में लोगों को सावधान होने की जरूरत है। डेंगू भी खतरनाक बीमारी है लेकिन कुछ उपाय हैं जिसके माध्यम से आप ठीक भी हो सकते हैं। इसके लिए आपको दवा खाने की आवश्यकता नहीं पड़ती। हालांकि, डॉक्टर से आपको जरूर दिखा लेना चाहिए।

loksabha election banner

जमशेदपुर की प्रसिद्ध योग व रेकी एक्सपर्ट पूनम वर्मा के अनुसार, अगर तीन दिन से अधिक किसी भी व्यक्ति को बुखार की शिकायत है तो उसकी जांच करानी चाहिए। इस दौरान अगर डेंगू की पुष्टि होती है तो आप कुछ घरेलू उपाय कर ठीक हो सकते हैं। डेंगू बुखार में ऑयली व स्पाइसी फूड बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। खाने में इलायची और काली मिर्च को जरूर शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही खट्टे फल, लहसुन, बादाम और हल्दी को भी खाना में शामिल करना चाहिए।

डेंगू में करें ये योगासन

  • डेंगू मरीजों को अनुलोम विलोम और भ्रामरी प्रणायाम करना चाहिए।
  • डेंगू मरीजों को वज्रासन भी करना चाहिए। इसे करने के तरीका आपको आना चाहिए। इसे करने के लिए अपने घुटनों को मैप पर रखें और पेल्विस एरिया को अपनी एडियों पर रखें। अपनी एड़ियों के बीच में स्पेस रखें। अपनी हथेलियों को जांघों पर रखें और रीड की हड्डी को बिल्कुल सीधा रखें।
  • वृक्षासन करना थोड़ा कठिन है लेकिन एक बाद सीख जाने के बाद आसानी हो जाती है। इसे करने के लिए आपको एक पैर पर खड़े होकर दूसरे पैर को घुटनों के ऊपर फोल्ड कर के टीका ले। अपने दोनों हाथों को नमस्कार की मुद्रा में सिर के ऊपर रखें और ध्यान को सीधा में केंद्रित रखे।

  • पश्चिमोत्तानासन : इसे करने के लिए आपको जमीन पर बैठना होता है। अपने दोनों पैरों को सामने फैलाएं। पीठ की पेशियों को थोड़ा ढीला छोड़ें, सांस लेते हुए अपने हाथों को ऊपर लेकर जाएं, फिर सांस छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें। इसके बाद अपने हाथ से उंगलियों को पकड़ने और नाक को घुटने से सटाने की कोशिश करें। धीरे-धीरे सांस लें, फिर धीरे-धीरे सांस छोड़े।
  • धनुरासन : इसे करने के लिए भी जमीन पर बैठ जाएं। इस दौरान अपने पीठ को धनुष के आकार में मोड़ते हुए पैरों और हाथों पर शरीर भार को रखते हुए पेट को ऊपर की ओर उठाएं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.