Move to Jagran APP

चलती ट्रेन में प्रसव पीडा से कराहने लगी महिला के लिए फरिश्ता बनकर खडे हुए चक्रधरपुर के दंपती, जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ

चक्रधरपुर के इस दंपती की ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों ने तो सराहना की ही खासकर उस महिला ने शुक्रिया अदा किया जो चलती ट्रेन में प्रसव पीडा से कराहने लगी। इस दंपती के कारण चलती ट्रेन में सुरक्षित सामान्य प्रसव संभव हो पाया। जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ ह

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Tue, 10 Aug 2021 03:47 PM (IST)Updated: Wed, 11 Aug 2021 07:18 AM (IST)
श्यामल साव व उनकी पत्नी विजया साव ने चलती ट्रेन में महिला यात्री का कराया प्रसव।

जागरण संवाददाता, चक्रधरपुर। चक्रधरपुर के इस दंपती की ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों ने तो सराहना की ही, खासकर उस महिला ने शुक्रिया अदा किया जो चलती ट्रेन में प्रसव पीडा से कराहने लगी। इस दंपती के कारण चलती ट्रेन में सुरक्षित सामान्य प्रसव संभव हो पाया। जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। दरअसल, दंपती स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र से जुडी हैं। उनका अनुभव ही आपात स्थिति में काम आया।

loksabha election banner

भारतीय जनता युवा मोर्चा के चक्रधरपुर प्रभारी परमेन्द्र चौहान ने इसकी जानकारी साझा करते हुए बताया कि विगत दिनों अर्नाकुलम स्पेशल ट्रेन के कोच नंबर B/1 में सफर के दौरान अचानक रात में दो बजे एक महिला की जोर-जोर से चीखने की आवाज आने लगी। उस कोच के सभी यात्री आवाज सुनकर जग गए। तहकीकात की तो पता चला कि उस बोगी में एक गर्भवती महिला सफर कर रही है। गर्भवती महिला सिमडेगा निवासी रानी कुमारी झारखंड पुलिस में कार्यरत सूरज कुमार की पत्नी हैं। सफर के दौरान प्रसव पीड़ा से गर्भवती महिला काफी परेशान थी। उसी कोच में चक्रधरपुर अनुमंडल अस्पताल में कार्यरत सीनियर लैब टेक्नीशियन श्यामल साव एवं उनकी धर्मपत्नी विजया साव सफर कर रही थी। जैसे ही उन्हें पता चला कि प्रसव पीड़ा की वजह से वह महिला दर्द से कराह रही है तो रात के दो बजे दोनों ने उस महिला का सकुशल प्रसव चलती ट्रेन में करवाया। बिना किसी व्यवस्था के प्रसव होने के बाद अगले स्टेशन मास्टर से संपर्क कर ट्रेन को रुकवा कर जच्चा - बच्चा सहित उनके परिवार को रेलवे की सहायता से हॉस्पिटल भेजा गया। बाद में पता करने पर ज्ञात हुआ कि मां और बच्चे दोनों सकुशल एवं सुरक्षित हैंं। बच्चे के पिता सूरज कुमार ने सीनियर लैब टेक्नीशियन श्यामल साव एवं उनकी धर्मपत्नी विजया साव का आभार जताते हुए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि दंपती के कारण वे बडे संकट से उबर पाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.