Move to Jagran APP

Jamshedpur News: कोरोना वायरस से ज्यादा मधुमेह, हार्ट एवं टीबी से हुई मौत, झारखंड के पूर्वी सिंहभूम में दो माह में 1576 की गई जान

कोरोना से ज्यादा मधुमेह टीबी ब्लड प्रेशर दिल की बीमारी सहित अन्य बीमारी मौत का कारण बन रही है। पूर्वी सिंहभूम जिले में 25 मई से सात जून तक कराए गए सर्वे में यह चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है। ये रही पूरी जानकारी।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 12 Jun 2021 05:31 PM (IST)Updated: Sat, 12 Jun 2021 09:43 PM (IST)
Jamshedpur News: कोरोना वायरस से ज्यादा मधुमेह, हार्ट एवं टीबी से हुई मौत, झारखंड के पूर्वी सिंहभूम में दो माह में 1576 की गई जान
कोरोना से डेढ़ साल में कुल एक हजार 44 मरीजों की मौत हुई है।

जमशेदपुर, जासं। कोरोना से ज्यादा मधुमेह, टीबी, ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारी सहित अन्य बीमारी मौत का कारण बन रही है। पूर्वी सिंहभूम जिले में 25 मई से सात जून तक कराई गई सर्वे में यह चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है। दो माह में कुल एक हजार 576 लोगों की जान गई है। जबकि कोरोना से डेढ़ साल में कुल एक हजार 44 मरीजों की मौत हुई है।

loksabha election banner

ऐसे में आपको अधिक सावधान होने की जरूरत है। अगर आपको बुखार के साथ सर्दी, खांसी, टीबी रोग के लक्षण, मधुमेह रोग के लक्षण, ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारी के लक्षण महसूस हो तो तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर जांच कराएं। अन्यथा ऐसे लोगों को अगर कोरोना हो जाए तो फिर उनकी जान बचाना काफी मुश्किल हो जाता है। कोरोना से हुई मौत का लगभग 90 फीसद कारण मधुमेह, हार्ट, टीबी, मोटापा, ब्लड प्रेशर सहित अन्य बीमारी ही बताया जा रहा है। विशेषज्ञों के अनुसार, कोरोना उन लोगों को अधिक डैमेज किया है जो इन सारे बीमारियों से ग्रस्त थे और उन्हें समय पर इलाज नहीं मिल सका। ऐसे में किसी भी तरह के लक्षण सामने आए तो लोग उसकी जांच कराएं ताकि उनकी जान बचाई जा सके।

पटमदा प्रखंड में सबसे अधिक मौत

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, पटमदा प्रखंड में बीते डेढ़ साल में कोरोना से कुल तीन मरीजों की मौत हुई है जबकि सर्वे रिपोर्ट के अनुसार, बीते दो माह में अन्य बीमारी से कुल 264 मरीजों की मौत हुई है। इसी तरह, बहरागोड़ा प्रखंड में कोरोना से कुल चार मरीजों की मौत हुई है। जबकि अन्य बीमारी से सिर्फ दो माह में 254 मरीजों की मौत हुई है। घाटशिला में कोरोना से डेढ़ साल में कुल 10 मरीजों की मौत हुई है। जबकि अन्य बीमारी से दो माह में सिर्फ 247 मरीजों की मौत हुई है।

किस सीएचसी के अंतर्गत कोरोना व अन्य बीमारी से कितने लोगों की हुई मौत

सीएचसी : कोरोना से मौत (बीते डेढ़ साल) : अन्य बीमारी से मौत (बीते दो माह)

  • पटमदा : 03 : 264
  • बहरागोड़ा : 04 : 254
  • घाटशिला : 10 : 247
  • चाकुलिया : 02 : 194
  • धालभूमगढ़ : 04 : 158
  • डुमरिया : 00 : 56
  • जुगसलाई (शहरी क्षेत्र) : 995 : 176
  • मुसाबनी : 15 : 53
  • पोटका : 10 : 174

ये कहते डाक्टर

ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष जांच अभियान चलाया जा रहा है। अधिक से अधिक लोगों की जांच की जा रही है और जो बीमार मिल रहे हैं उन्हें सेंटर भेजा जा रहा है। वहीं, कोरोना से लड़ने को सभी को जागरूक होने की जरूरत है। किसी भी तरह के लक्षण महसूस कर रहे हैं तो उसकी जांच कारएं। वहीं, कोरोना वैक्सीन हर कोई लें। तभी हम कोरोना से जीत पाएंगे।

- डॉ. साहिर पाल, एसीएमओ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.