Move to Jagran APP

पति-पत्नी चला रहे थे चोर गिरोह, गिरफ्तारी के बाद एक ट्रक चोरी का सामान बरामद

शहर में, खासकर परसुडीह-करनडीह व सुंदरनगर में ताबड़तोड़ चोरी की घटनाओं को अंजाम देने वाले चोर गिरोह के दस सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इन चोरियों में दो महिलाएं भी शामिल थीं। वह भी पुलिस के हत्थे चढ़ गईं हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Nov 2018 06:00 AM (IST)Updated: Tue, 20 Nov 2018 06:00 AM (IST)
पति-पत्नी चला रहे थे चोर गिरोह, गिरफ्तारी के बाद एक ट्रक चोरी का सामान बरामद
पति-पत्नी चला रहे थे चोर गिरोह, गिरफ्तारी के बाद एक ट्रक चोरी का सामान बरामद

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : शहर में, खासकर परसुडीह-करनडीह व सुंदरनगर में ताबड़तोड़ चोरी की घटनाओं को अंजाम देने वाले चोर गिरोह के दस सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इन चोरियों में दो महिलाएं भी शामिल थीं। वह भी पुलिस के हत्थे चढ़ गईं हैं। गिरोह का सरगना सूरज कोतवाल उर्फ सूरज पात्रो था जो अपनी पत्नी निशा खातून के साथ गिरोह चला रहा था। सबसे पहले सूरज को ही गिरफ्तार किया गया। सूरज चोरी करने अपनी पत्नी निशा खातून व भाई आकाश पात्रों के साथ जाता था, जिसमें सात और लोग उनकी मदद करते थे। ये बंद घरों का ताला पलक झपकते कटर से काट देते थे और एक घंटे में पूरा घर साफ कर देते थे। परसुडीह-करनडीह इलाका पिछले दो महीने से इन चोरों से दहशत में था। चोरी करने के बाद गिरोह में शामिल महिलाएं चोरी के सामान बेच देती थीं।

loksabha election banner

गिरफ्तार किए गए इन दस लोगों ने पिछले डेढ़ से दो महीने में एक अलग-अलग जगह चोरी कर एक ट्रक से अधिक सामान चुरा लिए थे। सोमवार को पुलिस टीम जब इन्हें (आरोपितों को) एसएसपी ऑफिस लेकर पहुंची तो एक पूरे ट्रक में भी इनकी चुराई चीजें नहीं आ पा रही थी। पिछले दिनों ये चोर परसुडीह, प्रमथनगर व करनडीह इलाके में घरों को निशाना बना रहे थे और बेखौफ होकर चोरियां कर रहे थे। इनके पास लाखों रुपये के गहने, बाइक, कपड़े, टीवी, बर्तन, 25 हजार नकद समेत एक ट्रक चोरी का सामान बरामद किया गया है। इन्हें काबू करने के लिए सटी एसपी प्रभात कुमार के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया था।

---

पुरस्कृत होंगे उद्भेदन करने वाले पुलिसकर्मी

एसएसपी अनूप बिरथरे ने सोमवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि घटना का उद्भेदन करने वाले सभी पुलिस पदाधिकारी व पुलिसकर्मी को नकदी के साथ ही प्रशस्तिपत्र दिए जाएंगे। संवाददाता सम्मेलन में सिटी एसपी प्रभात कुमार के साथ उद्भेदन करने में शामिल सभी पुलिस पदाधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

------------

चोरी की सात कांडों का हुआ खुलासा

- परसुडीह के प्रमथनगर में तीन अलग घरों में ताला तोड़ कर चोरी की, कलियाडीह में नवमी की रात ताला तोड़कर बड़ा एलइडी टीवी, कैमरा चुराया।

- पूर्व करनडीह के बिजली विभाग के जेई के हाता स्थित घर से एक यामाहा बाईक चुराई, जिसकी कीमत सवा लाख रुपये थी।

- छठ पूजा के दिन सरजामदा के बंद घर में घरेलू सामान की चोरीकी , सुंदरनगर पटेल बगान में एलइडी टीवी, घरेलू सामान, जेवरात आदि उड़ाए।

- आरोपितों ने स्वीकार किया है कि इसके अलावा परसुडीह, आदित्यपुर व आरआइटी थाना क्षेत्र में वाहन चोरी, गृह भेदन की घटना को अंजाम दिया था।

- एसएसपी ने बताया कि सभी अपराधकर्मियों को रिमांड पर लेकर पूछताछ की जाएगी ताकि शेष बचे सामानों की बरामदगी की जा सके। सोनार ने गला दिया चोरी का सोना, गिरफ्तार

एसएसपी ने बताया कि आरोपितों ने चोरी किए गए 100 ग्राम सोने के गहने को धनंजय सोनार के पास बेच दिया था। सोनारी ने सोना गला भी दिया था। पुलिस उसे भी गिरफ्तार कर लिया है। उससे पूछताछ की जाएगी ताकि यह पता चल सके इससे पूर्व भी चोर गिरोह द्वारा और कितने जेवरात की बिक्री की गयी है।

-------

30 सेकेंड में काट देता था ताला

चोर गिरोह के पास मिला कटर इतना हैवी है कि उससे महज 30 सेकेंड में ही पलक झपकाते बड़े से बड़े ताले को वे काट डालते थे। पूछताछ में आरोपितों ने बताया कि एक घंटे के अंदर घर का सारा सामान वे लोग गायब कर देते हैं। एसएसपी ने बताया कि चोरी किए गए सामान को महिलाओं को दे दिए जाते थे, ताकि वह आसानी से उसे बिक्री कर सके। एसएसपी ने बताया कि चोर गिरोह का मुख्य सरगना कृष्णा पात्रो पहले पकड़ा गया। उसकी निशानदेही पर छिपा कर रखे चोरी का सामान बरामद कर लिए गए। इसके बाद एक-एक कर सभी 10 आरोपित पकड़े गए। इसमें सरायकेला पुलिस ने भी साथ दिया। गिरफ्तार चोर गिरोह के सदस्य

- सूरज कोतवाल उर्फ सूरज पात्रो 26 वर्ष, सालडीह बस्ती आदित्यपुर

- निमाई दास 19 वर्ष, ग्वाला बस्ती परसुडीह

- विकास वर्मा उर्फ चेंगड़ी, 18 वर्ष, राधाकृष्णा नगर परसुडीह

- आकाश पात्रो उर्फ आकाश कोतवाल, सालडीह बस्ती आदित्यपुर

- छोटू गोप 26 वर्ष, कुलुपटांगा, आरआईटी

- कृष्णा पात्रो 19 वर्ष, ग्वाला बस्ती परसुडीह

- आकाश कुमार सिंह 18 वर्ष, आरआईटी

- पूजा कोतवाल उर्फ निशा खातून 19 वर्ष

- पूर्णिमा देवी 19 वर्ष गांधीनगर बागबेड़ा

- धनंजय सोनार, रोड नंबर 13, आदित्यपुर

---------

छापेमारी टीम में शामिल पुलिस

आलोक रंजन, डीएसपी लॉ एंड आर्डर, अनिमेष गुप्ता, थाना प्रभारी परसुडीह, लक्ष्मण प्रसाद, थाना प्रभारी बागबेड़ा, विजय कुमार , थाना प्रभारी आदित्यपुर , अंजनी कुमार, थाना प्रभारी आरआईटी, उपेंद्र नारायण सिंह, थाना प्रभारी सुंदरनगर, पुअनि दिलीप बिलुंग, सअनि विजय प्रसाद मेहता, मनोज कुमार सिंह, बिरबल महतो, धर्मेद्र सिंह, कमला उरांव, राजकुमार सिंह के अलावा परसुडीह के सशस्त्र बल शामिल थे।

---------

बरामद सामान थानावार

परसुडीह थाना, दो अगस्त 2018

- मोटरसाइकिल एक याम्हा

----

परसुडीह थाना, 18 अक्टूबर 2018

- लैपटाप एक, हेलमेट एक, कैमरा एक, एलइडी टीवी एक, ताला काटने वाला कटर एक

-----

परसुडीह थाना, 11 नवंबर 2018

- चांदी का सिक्का 8 पीस, चांदी का पायल दो जोड़ा, कंगन एक जोड़ा, हाथ घड़ी एक, सिटी गोल्ड का नेकलेस तीन जोड़ा, सिटी गोल्ड का कान का ¨रग तीन जोड़ा, कैमरा एक पीस, एलईडी टीवी एक, लैपटॉप एक

-----

परसुडीह थाना, 10 जून 2018

- मोबाइल एक, कंबल एक, गंजी एक, चाबी का गुच्छा एक, मंगलसूत्र एक, कान का आर्टिफिसियल ¨रग तीन जोड़ा, गला का आर्टिफिसियल नेकलेस दो जोड़ा, सफेद व लाल रंग की माला एक, अन्य आर्टिफिसियल श्रृंगार का सामान।

----

सुंदरनगर थाना, 14 नवंबर 2018

ट वी एक, आयरन एक, मोबाइल चार्जर दो, घड़ी दो, एटीएम कार्ड एक, मूर्ति एक, नेकलेस सिटी गोल्ड का पांच पीस, चेन सिटी गोल्ड का एक पीस।

----

आरआइटी थाना - इस क्षेत्र में विभिन्न जगहों से चोरी किए गए तीन मोटरसाइकिल बरामद किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.