Move to Jagran APP

शहादत को सलाम करते वक्त जवानों के दिलों में धधकी ज्वाला

रविवार को एग्रिको फुटबॉल मैदान में अलग-अलग स्थानों से रैफ परिवार के लोग एकत्र हुए। वहां से कैंडल मार्च निकालकर गोलमुरी पुलिस लाइन स्थित शहीद स्मारक पहुंचे। वहां शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Feb 2019 07:05 AM (IST)Updated: Mon, 18 Feb 2019 07:05 AM (IST)
शहादत को सलाम करते वक्त जवानों के दिलों में धधकी ज्वाला

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : गम-गुस्सा और आक्रोश के साथ बदला लने की हुंकार भरते जवान व उनके परिवार के लोग। साथ में आम जनता। देश भक्ति नारों से गूंजता शहर। तिरंगे से पटी सड़कें। आंखों में आंसू और हाथों में जलती मोमबत्ती लिए हजारों लोग जिधर से गुजरे उधर के राहगीर जहां के तहां खड़े हो गए। शहादत को सलाम करने उमड़ी भीड़ के साथ दो कदम चलने में कोई पीछे नहीं हटा। सबसे बड़ी बात यह रही कि बच्चों में देश के लिए कुछ कर गुजरने की चाहर और महिलाओं में सरहद की हिफाजत करने की तमन्ना देखने को मिली। रविवार को सीआरपीएफ के जवान जब अपने शहीद साथियों को श्रद्धांजलि देने के लिए मोमबत्ती जलाकर सड़कों पर उतरे तो लोगों की आंखें लाल हो गईं।

loksabha election banner

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा हमले में शहीद जवानों को रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) व केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की ओर से भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई। इसमें आरएफ के परिवार के बच्चे, बुजुर्ग व महिलाएं भी शामिल हुईं। करीब दो हजार लोग जब शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए नारे लगाते हुए सड़क पर उतरे तो पूरा माहौल देशभक्ति के जज्बे से सराबोर हो उठा।

रविवार को एग्रिको फुटबॉल मैदान में अलग-अलग स्थानों से रैफ परिवार के लोग एकत्र हुए। वहां से कैंडल मार्च निकालकर गोलमुरी पुलिस लाइन स्थित शहीद स्मारक पहुंचे। वहां शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। कार्यक्रम का शुभारंभ रैफ के डीआइजी हरजिंदर सिंह व कमांडेंट पीके सिंह ने कैंडल जलाकर किया। इस अवसर पर वीर शहीद अमर रहें, शहीदों की शहादत बेकार नहीं जाएगी, वंदे मातरम-वंदे मातरम, भारत माता की जय आदि नारों से पूरा इलाका गूंजता रहा। मार्च के दौरान जवानों, बच्चों व महिलाओं के हाथों में तिरंगा लहराता रहा।

शहीद स्मारक पर फूल-माला चढ़ाने व मोमबत्ती जलाने वालों में प्रमुख रूप से रैफ के डीआइजी हरजिंदर सिंह व उनकी पत्‍‌नी नवनीत कौर, कमांडेंट पीके सिंह उनकी पत्‍‌नी अनिता सिंह, डीएसपी विजय कुमार महतो, बुद्ध देव मंडल आदि रहे। इस दौरान शहीदों की आत्माओं की शांति के लिए दो मिनट का मौन धारण किया गया।

--

लहू के एक-एक बूंद का बदला लिया जाएगा : डीआइजी

रैफ के डीआइजी हरजिंदर सिंह ने 'दैनिक जागरण' से कहा कि शहीदों के लहू के एक-एक बूंद का बदला लिया जाएगा। हम वीर शहीदों की शहादत को भुलेंगे नहीं। उन्होंने कहा भगवान शहीद सपूतों के परिजनों को धैर्य व शंाति प्रदान करें। इलाजरत जवान जल्द से जल्द स्वस्थ्य हों।

--

घटना देश को झकझोरने वाली : कमांडेंट

शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों को नमन करने के बाद रैफ 106 बटालियन के कमांडेंट पीके सिंह ने कहा कि आतंकियों ने देश को झकझोरने वाली घटना को अंजाम दिया है। सीआरपीएफ ने जम्मू-कश्मीर में इस वर्ष 143 आतंकवादियों को मार गिराया है। इससे आतंकवादियों के बीच खलबली मच गयी। यही कारण है कि आतंकियों ने बौखलाहट में इस तरह की कायराना घटना को अंजाम दिया। जिसका बदला लेने का ऐलान मुख्यालय लेबल से ही लिया गया है। अब समय है देश से आतंकवादियों का सफाया करने का। इसके लिए हमारे जवानों ने कमर कस ली है।

-------------

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने की मांग उठी

रैफ परिवार के सदस्यों ने इस घटना के लिए जिम्मेदार आतंकवादियों व उसके पनाहगारों से तत्काल बदला लेने की बात कही। कैंडल मार्च के दौरान परिवार के लोगों ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को तत्काल प्रभाव से हटाने की मांग की। इस अवसर पर कुछ लोगों से बातचीत कर गयी। प्रस्तुत है उनके प्रमुख अंश - - आतंकवादियों ने कायराना तरीके से घटना को अंजाम दिया है, अब समय है आतंकवादियों को सबक सिखाने का। ¨हदुस्तान ऐसा सबक सिखाए कि यहां आतंक का नामो निशान मिट जाए।

- बिंदू, रैफ परिवार

----

जवानों की शहादत बेकार नहीं जाएगी। इसके लिए सरकार को तत्काल एक्शन में आकर जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाना चाहिए। इसके अलावा शहीदों के बदला लेने के लिए हम खुद कृत संकल्प हैं। -

तिलोतमा मोशादरी, रैफ परिवार

----

सरकार को तत्काल आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब देना चाहिए। हम शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए बच्चे समेत एग्रिको से पैदल शहीद स्मारक तक मार्च करने आए हैं।

-ताप्ती मैथी, रैफ परिवार

----

इसका बदला तुरंत लेना चाहिए। जम्मू-कश्मीर से आतंकवादियों को सफाया करने के लिए कारगर कदम उठाने का समय आ गया है। इसके लिए हमारा परिवार हर कुर्बानी को तैयार है।

- अंशू माला, रैफ परिवार

----

देश की रक्षा के लिए सीआरपीएफ के जवानों की शहादत बेकार नहीं जाएगी। इस बार आतंकवादियों को ऐसी सजा दी जाए ताकि आने वाले समय में कोई आतंकवादी बनने से पहले लाख बार सोचें।

-अंजली देवी, रैफ परिवार

-----

शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए अपने परिवार के साथ गोलमुरी आए हैं। शहीद जवानों का बदला लेने के लिए सरकार को तत्काल कारगर कदम उठाना चाहिए। खून का बदला खून से लेना चाहिए।

- अनीश कुमार कुशवाहा, रैफ परिवार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.