Move to Jagran APP

Coronavirus. कोरोना के कारण घाघीडीह सेंट्रल जेल में मुलाकाती बंद, बने दो आइसोलेशन वार्ड Jamshedpur News

Coronavirus. कोरोना वायरस को लेकर घाघीडीह सेंट्रल जेल प्रशासन ने मुलाकाती बंद कर दिया है। इसके तहत किसी भी कैदी से परिवार के सदस्यों को मिलने नहीं दिया जा रहा है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2020 12:35 PM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2020 12:35 PM (IST)
Coronavirus. कोरोना के कारण घाघीडीह सेंट्रल जेल में मुलाकाती बंद, बने दो आइसोलेशन वार्ड Jamshedpur News
Coronavirus. कोरोना के कारण घाघीडीह सेंट्रल जेल में मुलाकाती बंद, बने दो आइसोलेशन वार्ड Jamshedpur News

जमशेदपुर, जेएनएन। Coronavirus  Visitor closed in Ghaghidih Central Jail two isolation wards made कोरोना वायरस को लेकर घाघीडीह सेंट्रल जेल प्रशासन ने मुलाकाती बंद कर दिया है। इसके तहत किसी भी कैदी से परिवार के सदस्यों को मिलने नहीं दिया जा रहा है। बाहर से खाने-पीने का सामान भी अंदर नहीं ले जाने दिया जा रहा है।

loksabha election banner

इसके अलावा जेल में दो बेड का आइसोलेशन वार्ड भी बनाया गया है। घाघीडीह सेंट्रल जेल में 15 सौ के करीब विचाराधीन और सजायाफ्ता कैदी बंद हैं। यहां कोल्‍हान प्रमंडल के तीनों जिले पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां के सजायाफ्ता कैदियों को रखा जाता है।  जेल में बंदियों और कैदियों को भी कोरोना को लेकर एहतियात से  अवगत कराया गया है। मुलाकाती बंद होने की वजह से मंगलवार को बंदियों से मिलने पहुंचे परिजनों को निराश होकर लौटना पड़ रहा है।

सभी अस्पतालों में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड

इस बीच,कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पूर्वी सिंहभूम जिले की सीमा पर चेकनाका बनाए जाएंगे, जहां से गुजरने वाले हर व्यक्ति की जांच की जाएगी। उपायुक्त ने जिले के सभी सीमा क्षेत्र में कोरोना वायरस के प्रति लोगों को जागरूक करने व उसकी जांच संबंधी चेकनाका बनाने का निर्देश दिया है। नगर निकाय के सभी सफाई कर्मियों को कार्य अवधि में मास्क लगाने का निर्देश दिया गया है। उपायुक्त रविशंकर शुक्ला ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा नोवल कोरोना वायरस को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने के बाद झारखंड सरकार ने भी इसे गंभीरता से लेते हुए राज्य में अलर्ट जारी किया है।

बाहर से आनेवालों की जांच

कोरोना वायरस से संक्रमित देश या राज्य से आने वालों की जांच करने का निर्देश दिया गया है। जिले में कोरोना वायरस से निपटने के लिए की गई तैयारी की समीक्षा के बाद उपायुक्त ने सभी अस्पतालों के प्रतिनिधियों को अपने अस्पताल परिसर में कोरोना वायरस से संबंधित आइसोलेशन वार्ड और हेल्प डेस्क बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने सिविल सर्जन से सभी अस्पतालों को व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीइ) किट उपलब्ध कराने को कहा। वहीं नगर निकाय के विशेष पदाधिकारियों को साफ -सफाई पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। इसमें नियमित रूप से कीटनाशक दवाओं का छिड़काव तो करना ही है, सभी सफाई कर्मियों को  विशेष प्रशिक्षण देना और कार्य अवधि में अनिवार्य रूप से मास्क लगाने और दस्ताना पहनना है। 

होटल में ठहरने वालों का रखा जाएगा पूरा ब्योरा

जिले के सभी होटलों व गेस्ट हाउस में ठहरने वालों का पूरा ब्योरा रखा जाएगा। इस संबंध में उपायुक्त ने अपर जिला दंडाधिकारी को शहर के सभी होटलों एवं गेस्ट हाउस में आने वाले आगंतुकों का पूर्ण विवरण संबंधित प्रतिवेदन प्रतिदिन संग्रह कर जिला मुख्यालय को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। 

संभव हो तो यात्रा ना करें

उपायुक्त ने आम लोगों से अपील किया है कि अफवाहों पर बिल्कुल भी ध्यान ना दें। साफ -सफाई पर विशेष ध्यान दें। यदि आवश्यक ना हो तो यात्रा को कुछ दिनों के लिए टाल दें।

एटीएम में रहेंगे सैनेटाइजर, दरवाजे रखे जाएंगे खुले 

उपायुक्त ने सभी बैंकों के एटीएम में सैनिटाइजर रखने का निर्देश दिया है, ताकि एटीएम का उपयोग करने से पहले व बाद में अपने हाथों को संक्रमण मुक्त (सैनिटाइज) कर सकें। इसके साथ ही बैंक प्रबंधन ने सभी एटीएम के दरवाजे खुले रखने का निर्देश दिया है, ताकि बार-बार अलग-अलग व्यक्ति दरवाजे को ना छुएं। इससे भी संक्रमण फैलने का खतरा रहेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.