Move to Jagran APP

covid Vaccine myths and Facts: साइड इफेक्ट्स संकेत हैं कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली वैक्सीन का जवाब दे रही है, जानिए कोरोना वैक्सीन से जुडे मिथक एवं हकीकत

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर कई तरह के मिथक भी लोगों के मन में हैं। इस वजह से ग्रामीण इलाकों में लोग टीका लगवाने केंद्र नहीं जा रहे। चाईबासा के मधुमेह विशेषज्ञ डाक्टर सौम्य सेनगुप्ता ने वैक्सीन से जुड़े मिथक को तथ्यों के माध्यम से दूर किया है। आप भी जानें।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Tue, 11 May 2021 07:59 PM (IST)Updated: Wed, 12 May 2021 07:47 AM (IST)
covid Vaccine myths and Facts: साइड इफेक्ट्स संकेत हैं कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली वैक्सीन का जवाब दे रही है, जानिए कोरोना वैक्सीन से जुडे मिथक एवं हकीकत
डॉक्टर सौम्यासेन गुप्ता, मधुमेह रोग विशेषज्ञ सह चिकित्सक, चाईबासा।

चाईबासा,जासं। घातक हो चुके कोरोना वायरस के खिलाफ सरकार कोविड-19 वैक्सीन को बड़ा हथियार मान रही है। यही वजह है कि पूरे देश में कोरोना टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। हमारे यहां अभी कोवि-शील्ड और को-वैक्सीन लगायी जा रही है। वैक्सीनेशन को लेकर कई तरह के मिथक भी लोगों के मन में है।

loksabha election banner

इस वजह से लोग वैक्सीन नहीं ले रहे हैं। पश्चिमी सिंहभूम जिले के ग्रामीण इलाकों में लोग टीका लगवाने केंद्र नहीं जा रहे। उन्हें लगता है कि कोरोना वैक्सीन लेने के बाद वो मर जायेंगे। चाईबासा के मधुमेह विशेषज्ञ डाक्टर सौम्य सेनगुप्ता ने कोरोना वैक्सीन से जुड़े मिथक को अपने अध्ययन के जरिये तथ्यों के माध्यम से दूर करते हुए दैनिक जागरण के माध्यम से लोगों से कोरोना महामारी से बचने के लिए हर हाल में वैक्सीन लगाने की अपील की है।

मिथक: जब से मुझे टीका लगाया गया है, मुझे मास्क पहनने की कोई आवश्यकता नहीं है।

तथ्य: COVID-19 वैक्सीन संक्रमण से ग्रसित होने से सुरक्षा प्रदान कर सकती है, लेकिन जब तक इस वैक्सीन की दीर्घकालिक सुरक्षा और इसका समर्थन करने वाले पर्याप्त डेटा उपलब्ध नहीं है। तब तक मास्क, हाथ की नियमित सफाई जैसी मानकों को जारी रखने की सिफारिश की जाती है। साथ ही जब आप घर से बाहर निकलते हैं तो अन्य लोगों से उचित शारीरिक दूरी बनाएं।

मिथक: मुझे वैक्सीन लेने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि मुझे हाल ही में COVID-19 का संक्रमण हुआ था।

तथ्य: यह सच है कि एक बार संक्रमित होने पर शरीर वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा पैदा करता है, लेकिन हमारे पास पर्याप्त सबूत नहीं हैं कि इस प्रकार की प्राकृतिक प्रतिरक्षा लंबे समय तक चलने वाली होगी। अभी भी हो सकता है संक्रमण के फिर से होने की उच्च संभावना हो क्योंकि शरीर को किसी भी संभावित कोरोना वायरस के पुन: संक्रमण के खिलाफ एक प्रतिरक्षात्मक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न करने में कुछ समय लगता है।

मिथक: COVID 19 टीके गंभीर साइड इफेक्ट का कारण बनते हैं।

तथ्य: कुछ अल्पकालिक, हल्के या मध्यम वैक्सीन प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं जो अपने आप हल हो जाती हैं और यदि आवश्यक हो, तो आपको उन्हे रोकने के लिए कुछ निर्धारित दवा लेने की सलाह दी जा सकती है। इनसाइड इफेक्ट्स में इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द, सिरदर्द, थकान, ठंड लगना, मांसपेशियों में दर्द या बुखार हो सकता है जो एक या दो दिन तक रह सकता है। ये साइड इफेक्ट्स संकेत हैं कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली वैक्सीन का जवाब दे रही है। मार्गदर्शन के लिए आप हमेशा अपने चिकित्सक से संपर्क कर सकते हैं।

मिथक: COVID-19 टीके बहुत कम समय में विकसित किए गए अतः उसके सुरक्षित होने पर संशय है!

तथ्य: यह एक ज्ञात तथ्य है कि टीकों के विकास में कई साल लग जाते हैं। दुनिया भर में वैज्ञानिक समुदाय COVID-19 टीकों को इतनी जल्दी बाहर लाने में सक्षम इसलिए हो सके क्योंकि कई पहलुओं यथा फ्लू जैसे टीके डिजाइन करने के लिए आवश्यक तकनीक पर कई वर्षों से जारी शोध, फास्ट ट्रैक विनियामक अनुमोदन आदि के आधार पर दवा निर्माताओं और शोधकर्ताओं द्वारा प्रस्तुत वैज्ञानिक डेटा से यह संभव हो सका।

मिथक: COVID-19 वैक्सीन की एक खुराक कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने के लिए पर्याप्त है।

तथ्य: जब टीके की पहली खुराक दी जाती है, तो यह दो महत्वपूर्ण प्रकार की श्वेत रक्त कोशिकाओं को सक्रिय करता है, जो इस वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी का उत्पादन करने में मदद करता है। हालांकि, यह प्रतिरक्षा अल्पकालिक है। बूस्टर खुराक या दूसरी खुराक शरीर को एंटीजन से दूसरी बार उजागर करने का एक तरीका है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को पुन: सक्रिय करता है और एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया प्रदान करता है। जब उसी वैक्सीन को दूसरी बार शरीर में लिया जाता है, तो शरीर बी सेल मेमोरी से एंटीबॉडी का उत्पादन करता है और बेहतर प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया देता है। इसलिए कोरोनो वायरस संक्रमण से लड़ने और बेहतर प्रतिरक्षा पाने के लिए अस्पताल या चिकित्सा कर्मचारियों द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार टीके की दोनों खुराक लेने की विशेष हिदायत दी जाती है।

मिथक: नए वेरिएंट के मुकाबले COVID-19 टीके प्रभावी नहीं हैं।

तथ्य: इन टीकों पर उन्नत शोध पहले से ही चल रहा है और इन टीकों के किसी भी बदलाव पर स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं द्वारा पैनी नजर रखी जा रही है। चूंकि वायरस जल्दी से उत्परिवर्तित होता है इसलिए इन्फ्लूएंजा या सामान्य सर्दी के वैक्सीन की तरह COVID-19 वैक्सीन को भी प्रतिवर्ष के विकास के अवलोकन के बाद संशोधित या समायोजित किया जा सकता है जो वायरस के नए उपभेदों (वैरिएंट्स) के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रदान करते हैं। हालांकि, जबकि टीका अभी उपलब्ध है। प्रत्येक नागरिक का सबसे अच्छा हित है कि वे टीका लगवाएं और संरक्षित रहें।

मिथक: भारतीय टीके विदेशी टीकों के समकक्ष प्रभावी नहीं हैं!

तथ्य: भारत में विकसित और विपणन किए गए COVID-19 वैक्सीन दुनिया के किसी अन्य हिस्से में उपलब्ध टीकों की तरह ही प्रभावी और सुरक्षित हैं। सार्स -1 और अन्य वायरस पूर्व-चिकित्सकीय रूप से साथ ही मनुष्यों पर नैदानिक ​​परीक्षणों के पश्चात् व पर्याप्त मात्रा में अनुसंधान के बाद ही टीके को उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया है।

मिथक: COVID-19 वैक्सीन बांझपन का कारण बनता है और यदि कोई गर्भ धारण करना चाहता है तो उसे नहीं लेना चाहिए।

तथ्य: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी के अनुसार, दिल्ली में ये झूठे दावे प्रजनन-विरोधी टीकों पर किए गए अध्ययनों के आधार पर किए गए थे। हालांकि, वर्तमान में कोई रिपोर्ट किए गए सबूत नहीं हैं कि COVID-19 टीकाकरण से नाल के गर्भाधान या विकास में कोई बाधा उत्पन्न होती है। इसके अलावा कोई ठोस सबूत नहीं है कि बांझपन किसी भी वैक्सीन (COVID-19 टीकों सहित) का दुष्प्रभाव है। यदि आप अभी गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं या भविष्य में गर्भधारण करना चाहते हैं, तो आप अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श के बाद उपलब्ध होने पर COVID-19 वैक्सीन ले सकती है।

वैक्सीन लेने के प्रभावों पर अनुसंधान एक सतत प्रक्रिया है और शोधकर्ता विशेष आबादी सहित सभी आबादी पर COVID-19 टीकों के प्रभावों पर डेटा एकत्र कर रहे हैं। इस समय इस टीके के दीर्घकालिक प्रभावों का पता नहीं लगाया जा सकता है।

मिथक: COVID-19 वैक्सीन लेने से COVID-19 संक्रमण हो सकता है।

तथ्य: यू.एस. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, COVID 19 वैक्सीन में कोई जीवित वायरस नहीं होता है इसलिए यह किसी व्यक्ति में COVID 19 संक्रमण का कारण नहीं बन सकता है। टीके की पूरी खुराक लेने वाले लोगों में भी प्रतिरक्षा विकसित होने में समय लग सकता है। इसलिए अभी भी वैक्सीन लेने के तुरंत बाद संक्रमण का होना संभव है।

मास्क पहनना, समाजिक दूरी बनाए रखना और हाथ साफ रख, संक्रमित होने के खिलाफ सबसे अच्छा एहतियात है।

मिथक: COVID-19 वैक्सीन आपकी कोशिकाओं में प्रवेश करती है और आपके डीएनए को बदल देती है।

तथ्य: COVID-19 वैक्सीन शरीर में mRNA की शुरुआत करने पर आधारित है जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को एक निश्चित प्रकार के प्रोटीन का उत्पादन करने के निर्देश देता है। ये COVID-19 वायरस के खिलाफ विशिष्ट प्रकार के एंटीबॉडी का उत्पादन करके शरीर को प्रतिक्रिया देने के लिए प्रेरित करते हैं। किसी कोशिका का डीएनए उसके केंद्रक में होता है और टीके का यह भाग कोशिका के केंद्रक में प्रवेश नहीं करता है। इसलिए यह उस व्यक्ति के डीएनए को प्रभावित नहीं कर सकता है जिसे COVID-19 टीका दिया गया है।

मिथक: एचआईवी से पीड़ित लोगों द्वारा COVID-19 वैक्सीन नहीं ली जानी चाहिए।

तथ्य: WHO के अनुसार COVID-19 वैक्सीन पर किए गए कई परीक्षणों में कम संख्या में HIV रोगी शामिल थे। हालांकि सीमित उपलब्ध डेटा है। वैज्ञानिक साहित्य इंगित करता है कि वर्तमान डब्ल्यूएचओ-अनुशंसित कॉविड ​​-19 वैक्सीन HIV से पीड़ित रोगियों को देने के लिए सुरक्षित है। वर्तमान में उपलब्ध वैक्सीन में कोई जीवित वायरस नहीं होता है इसलिए इस बात का कोई सबूत नहीं है कि यह प्रतिरक्षा-प्रभावित रोगियों को प्रभावित कर सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.