Move to Jagran APP

coronavirus Update: ये हैं कारोना फाइटर्स, इन्‍हेंं करें सलाम JamshedpurNews

coronavirus Update. यहां हर योद्धा हिम्मत हौसला और जज्बा से लबालब है। आइसोलेशन वार्ड का माहौल गंभीर नहीं बल्कि सबका जोश बढ़ा रहा है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 10:42 PM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 10:42 PM (IST)
coronavirus Update: ये हैं कारोना फाइटर्स, इन्‍हेंं करें सलाम JamshedpurNews
coronavirus Update: ये हैं कारोना फाइटर्स, इन्‍हेंं करें सलाम JamshedpurNews

जमशेदपुर, अमित तिवारी।coronavirus Update कोरोना वायरस से जंग चिकित्सक और स्वस्थ कर्मचारियों ने तेज कर दी है। इनकी तैयारी भी खास अंदाज में दिख रही है। हम बात कर रहे कोल्हान के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज अस्पताल की। यहां हर योद्धा हिम्मत, हौसला और जज्बा से लबालब है। आइसोलेशन वार्ड का माहौल गंभीर नहीं बल्कि सबका जोश बढ़ा रहा है।

loksabha election banner

यहां से अभी तक तीन संदिग्ध मरीज स्वस्थ होकर घर लौट गए हैं। इस घड़ी में जमशेदपुर सहित देशभर के डॉक्टरों का हौसला बढ़ाने का जिम्मा राजस्थान के कोरोना वॉरियर्स ने उठाया है। उनका एक वीडियो चिकित्सकों के ग्रुप में खूब वायरल हो रहा है। राजस्थान के भीलवाड़ा में कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे इन डॉक्टरों की महामारी को हराने की जिद को पूरी दुनिया सलाम कर रही है। मरीज की स्थिति गंभीर थी और डॉक्टर भी सहमे हुए थे। ऐसे वक्त में हौसला व हिम्मत ही काम आता है। इसके लिए चिकित्सकों ने यह वीडियो बनाया है। जिसमें वह गा रहें है, छोड़ो कल की बातें, कल की बात पुरानी, नए दौर में लिखेंगे मिलकर नई कहानी.. हम  हिंदुस्‍तानी । जमशेदपुर के अधिकांश चिकित्सकों के मोबाइल में यह वीडियो पहुंच गया है, जिसे खूब पसंद किया जा रहा है। वहीं आइसोलेशन वार्ड में तैनात तीनों टीमों के पास भी इसे खास तौर पर उपलब्ध कराया कराया है।

मुफ्त में बांट रहे मास्क, अबतक 600 से अधिक बांटे

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में केंद्रीय फार्मासिस्ट फाउंडेशन के सचिव जितेंद्र शर्मा अपना कर्तव्य ईमानदारी से निभा रहे हैं। वह मुफ्त में अबतक 600 से अधिक जरूरतमंदों के बीच मास्क का वितरण कर चुके हैं। वह कहते हैं कि कोरोना से लड़ाई में मास्क, गलब्स व सैनिटाइजर बड़ा हथियार है। इसे देखते हुए मैंने वैसे व्यक्ति जो समाज से सीधे तौर पर जुड़े हुए हैं, उनके बीच मास्क का वितरण शुरू किया। जैसे स्वास्थ्य कर्मचारी, पत्रकार, प्रशासन के लोग, सफाई कर्मचारी, जो निरंतर अपनी सेवा समाज को दे रहे हैं। बिना किसी हिचक व डर के वह हमारे जान बचाने को डटे हुए है। ऐसे में हमारी जिम्मेदारी बनती है कि उन लोगों को सुरक्षित रहने के लिए मुफ्त में मास्क, सैनिटाइजर उपलब्ध कराएं। वह कहते हैं कि इस आपदा की घड़ी में सबकी परीक्षा हो रही है। इस लड़ाई को जितने के लिए सभी को एक योद्धा के रूप में काम करने की जरूरत है।

इनके कंधे पर बड़ी जिम्मेदारी

एमजीएम अस्पताल के कंप्यूटर ऑपरेटर संजीव शर्मा की जिम्मेदारी बढ़ा दी गई है। उनका आने का समय तय है, लेकिन जाने का नहीं। रात-रात भर वह अस्पताल में डटकर कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों की सेवा करने में लगे हुए हैं। कंप्यूटर ऑपरेटर के अलावा वह आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्था, साफ-सफाई व डाटा संग्रह कराने का काम वह कर रहे हैं। वह कहते हैं कि यह वक्त पीछे हटने का नहीं है। कुछ कर दिखाने का है। अधीक्षक ने जो जिम्मेदारी सौंपी है उसपर शत फीसद खरा उरतना हमारा कर्तव्य बनता है। वह जिस काउंटर पर बैठकर मरीजों के कागज बनाते हैं वहां पर वायरस फैलने की खतरा अधिक है। फिर भी वह डटे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.