Move to Jagran APP

CoronaVirus Effect : यहां एक-एक कुर्सी छोड़कर बैठने की हिदायत, बीमार हैं तो घर पर रहें Jamshedpur news

CoronaVirus Effect. कोरोना से बचाव के लिए टाटा स्‍टील सहित अन्‍य कंपनियों में भी खास एहतियात बरती जा रही है। जुस्‍को ने अपने कर्मचारियों से कहा है कि बीमार हैं तो घर पर ही रहें।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sun, 15 Mar 2020 10:42 AM (IST)Updated: Sun, 15 Mar 2020 04:03 PM (IST)
CoronaVirus Effect : यहां एक-एक कुर्सी छोड़कर बैठने की हिदायत, बीमार हैं  तो घर पर रहें Jamshedpur news
CoronaVirus Effect : यहां एक-एक कुर्सी छोड़कर बैठने की हिदायत, बीमार हैं तो घर पर रहें Jamshedpur news

जमशेदपुर, जासं। CoronaVirus Effect instructing to Seating  leave each chair कोरोना के कहर से पूरी दुनिया सहमी है। झारखंड में भी हर स्‍तर पर सतर्कता बरती जा रही है। इसी कड़ी में कोरोना के मद्देनजर टाटा स्टील में व्यापक स्तर पर एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं।

loksabha election banner

यही कारण रहा कि टाटा स्टील में पिछले दिनों स्टीलेनियम सभागार में वेंडर कंपनी व कर्मचारियों की हुई बैठक में कर्मचारियों के लिए कुर्सियां तो लगाई गई, लेकिन न्हें एक-एक कुर्सी छोड़कर बैठने की हिदायत दी गई ताकि संक्रमण के लिहाज से कर्मचारियों में सुरक्षित दूरी बनी रहे।  कंपनी में बायोमीट्रिक हाजिरी भी बंद कर दी गई है। साथ ही स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से जारी एडवायजरी का संजीदगी से पालन करने को कहा गया है। 

जुस्को में भी बायोमीट्रिक बंद

टाटा स्टील व टाटा मोटर्स के बाद अब टाटा स्टील यूटिलिटीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड (पूर्व में जुस्को) में भी बायोमीट्रिक हाजिरी की व्यवस्था बंद होगी। कर्मचारियों को पूर्व की तरह अपने गेटपास में लगे रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन डिवाइस (आरएफआईडी) की मदद से अगले आदेश तक हाजिरी बनाना होगा।

बीमार हैं तो घर पर रहें

जुस्को प्रबंधन ने अपने सभी अधिकारियों, कर्मचारियों व वेंडरों को ई-मेल कर कहा है कि यदि वे बीमार हैं या उन्हें सर्दी, खांसी, जुकाम या बुखार है तो वे घर पर ही रहें। साथ ही उन्हें वल्र्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) के दिशा-निर्देशों का पालन करने को कहा जा रहा है। 

संवेदनशील विभागों में बाहरी लोगों की नो इंट्री

जुस्को ने अपने सभी संवेदनशील विभागों में बाहरी लोगों की इंट्री बंद कर दी है। जुस्को द्वारा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में कई शहरवासी पूर्व में घूमने जाते थे लेकिन अब इसे पूरी तरह से बाहरी लोगों के लिए बंद कर दिया है। 

तीन दिवसीय ट्राइबल एक्सपो भी स्थगित

ट्राइबल इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री व एमएसएमई मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा 20 से 22 मार्च तक एग्रिको के ट्रांसपोर्ट मैदान में ट्राइबल एक्सपो का आयोजन किया गया था। कोरोना के कारण उक्त एक्सपो को स्थगित कर दिया है। चैंबर के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वैद्यनाथ मार्डी ने बताया कि एक्सपो की तैयारी पूरी हो चुकी थी लेकिन अब इसे स्थगित कर दिया गया है। उम्मीद जताई है कि संभव अप्रैल माह में एक्सपो होगा।

 टाटा मोटर्स में बरती जा रही सतर्कता

 टाटा मोटर्स वक्र्स व अस्पताल में भी कोरोना को लेकर एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। यहां के कर्मचारी पूरी सतर्कता के साथ काम कर रहे हैं। कंपनी के अंदर कर्मचारी एक साथ एकत्रित नहीं हो रहे। सार्वजनिक स्थानों पर नहीं जाने व किसी प्रकार की सभा या बैठक करने पर रोक लगा दी गई है। कंपनी के कई कार्यक्रम स्थगित कर दिए गए हैं। उधर टाटा मोटर्स अस्पताल व परिवार कल्याण संस्थान के चिकित्सक व कर्मचारी सभी मॉस्क लगाकर ड्यूटी कर रहे हैं। डिवीजनवार बैठक कर कोरोना से बचने की जानकारी दी जा रही है। 

प्रबंधन-यूनियन की बैठक में कोरोना की जानकारी

 

कोरोना को लेकर शनिवार को कंपनी प्रबंधन व टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन के पदाधिकारियों की एक बैठक हुई। इसमें घर से लेकर बाहर जाने तक पूरी सतर्कता बरतने की बात कही गई। मॉस्क व सैनिटाइजर के प्रयोग पर जोर दिया गया।

होली मिलन समारोह स्थगित

कोरोना को लेकर टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन की ओर से रविवार को होने वाले होली मिलन समारोह को स्थगित किया गया है। यह जानकारी यूनियन के प्रवक्ता नवीन सोलंकी ने दी है।

स्कूलों में मिलेगी कोरोना की जानकारी

टाटा मोटर्स की ओर से विभिन्न स्कूलों में भी कोरोना से शिक्षक-शिक्षिकाओं को अवगत कराया जायेगा। कोरोना से बचने की जानकारी दी जाएगी। चिकित्सक विभिन्न स्कूलों में जाकर कोरोना के बारे में बताएंगे। 

न्यूवोको में भी लगी बायोमेट्रिक हाजिरी पर रोक

न्यूवोको विस्टास कॉर्प (जोजोबेड़ा सीमेंट प्लांट) में भी बायोमेट्रिक हाजिरी पर रोक लगा दी गई है। कर्मचारियों के लिए कार्ड पंचिंग प्रणाली और ठेका कर्मचारियों की उपस्थिति रजिस्टर से बनाने का निर्देश दिया गया है। कोरोना को लेकर न्यूवोको के जोजोबेड़ा सीमेंट प्लांट की ओर से सामुदायिक स्तर पर भी जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। मेल और नोटिस बोर्ड से कर्मचारियों के साथ प्रबंधन संवाद कर रहा है। जागरूकता के लिए पंपलेट का वितरण किया जा रहा। प्रबंधन ने सभी कार्यक्रमों पर रोक लगा दी है। प्लांट के उपाध्यक्ष राजू रामचंद्रन ने कहा कि कर्मचारी घबराये नहीं, सार्वजनिक स्थल पर जाने व यात्रा से परहेज करें। अगर कोरोना का कोई लक्षण दिखे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे। सावधानीपूर्वक काम करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.