Move to Jagran APP

कोरोना जैसी नकारात्मक ऊर्जा का दीपक जलाने से होगा नाश

पांच अप्रैल को रात के नौ बजे बिजली बंद कर घर के दरवाजे और बालकनी में दीया जलाने/मोबाइल टार्च जलाने की पीएम की अपील पर शहर के प्रबुद्ध लोगों ने अपनी सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 01:09 AM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 06:17 AM (IST)
कोरोना जैसी नकारात्मक ऊर्जा का दीपक जलाने से होगा नाश
कोरोना जैसी नकारात्मक ऊर्जा का दीपक जलाने से होगा नाश

जेएनएन, घाटशिला : पांच अप्रैल को रात के नौ बजे बिजली बंद कर घर के दरवाजे और बालकनी में दीया जलाने/मोबाइल टार्च जलाने की पीएम की अपील पर शहर के प्रबुद्ध लोगों ने अपनी सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है। लोगों ने पीएम की अपील को कोरोना संक्रमण को रोकने व नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगाने में सफल रामवाण बताया है। कहा यह पहल कोरोना से जंग लड़ने में लोगों को नई ऊर्जा प्रदान कर उन्हें लॉक डाउन के अवसाद से बाहर निकालेगा। इस संदर्भ में लोगों की यह प्रतिक्रिया सुनने को मिली। जो व्यक्ति नियमित रूप से सुबह और शाम अपने घर मंदिर में, मुख्य द्वार पर, देवी-देवताओं के समक्ष दीपक जलाते हैं। ऐसा माना गया है कि दीपक जलाने से घर में किसी भी चीज की कमी नहीं होती है। अगर हम बुजुर्गों की बात माने तो दीपक जलाने से घर में सुख समृद्धि का वास होता है। इसका वैज्ञानिक कारण भी है। अगर आप अपने घर में देसी घी या सरसों के तेल का दीपक जलाते हैं तो इसके धुएं से घर में नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है और सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। इसके साथ ही घर में सात्विकता आती है और घर में मौजूद वैक्टीरिया भी समाप्त हो जाते हैं।

loksabha election banner

ऊषा देवी, गायत्री परिवार, मुसाबनी जिस घर में सुबह और शाम दीपक जलाया जाता है। उस घर के सदस्य अंधकार से उजाले की तरफ बढ़ने लगते हैं। लोग रोग मुक्त रहते हैं। आसपास में मौजूद शुभ शक्तियां दीपक जलाने से खिची चली आती हैं। नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है। घी का दीपक बुझने के 4 घंटे बाद तक अपना प्रभाव बनाए रखता है।

पितर चंद्र अग्रवाल, समाजसेवी, मुसाबनी। पीएम मोदी की एक अच्छी पहल है। इससे लोगों मे एकता की भावना जगेगी। इस लड़ाई से लड़ने वाले योद्धाओं डॉक्टर, पुलिस आदि को बल मिलेगा। हम सब एक है, यह संदेश एक दूसरे को मिलेगा। जिससे साधारण जनता को भी लड़ने की हिम्मत मिलेगी।

मनोज प्रताप सिंह, जिला उपाध्यक्ष, भाजपा प्रधानमंत्री की बातों को भारत का हर व्यक्ति गंभीरता से लेता है। उन्होंने कहा कि हमारी बातें अक्सर इस संक्रमण से लड़ रहे डॉक्टरों से होती रहती है। वे कहते है कि लोगों के इस तरह से अभिवादन करने एवं प्रधानमंत्री के द्वारा हम लोगों का उत्साहवर्धन करने से हिम्मत बढ़ जाती है। पांच अप्रैल को दिया जलाने से देश में इस लड़ाई के प्रति एकजुटता का संदेश जाएगा। लड़ाई लड़ने में हिम्मत दुगुनी होगी।

सुशांत सिंह, लैब टेक्नीशियन, जादूगोड़ा प्रधानमंत्री जब बोलते है तब हम जैसे आम लोग भी ऊर्जावान हो जाते है। घर पर रह कर मन मिजाज थक गया है। अब पूरे परिवार में एक ऊर्जा आ गई है कि रविवार को सब मिलकर दीप जलाएंगे। ऐसे आयोजनों के बाद परिवार के लोगो की लॉकडाउन के कारण निराशा भी कम होगी। इस लड़ाई में हम घर से ही लड़ रहे है जिसके लिए और ऊर्जा मिल मिलेगी। ये सराहनीय कदम है।

कृष्णा सीट, जादूगोड़ा प्रधानमंत्री की यह पहल महिलाओं को भी इस जंग में लड़ने के लिए बल प्रदान करेगी। आध्यात्मिक रूप से भी घर पर दीप जलाना शुभ माना जाता है। इस लड़ाई में सबसे आगे खड़े हमारे देश के योद्धा डॉक्टरों, पुलिस, मीडियाकर्मी सबको एक अच्छा संदेश मिलेगा। इस लड़ाई को लड़ने में उनकी इच्छा शक्ति दुगनी होगी। इस पहल से घर में बैठे लोगों में भी ऊर्जा आई है कि कैसे हमलोग घर पे रहकर ही उन योद्धाओं को ताकत दे सकते है।

रेखा उराव, मुखिया, उत्तरी इचड़ा पंचायत अपने घर की बॉलकनी या छत पर खड़े होकर दीया, मोमबत्ती या टार्च जलाकर सोशल डिस्टेंस का पालन करने को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान को पालन करें और कोरोना की जंग को लड़ते हुए एकजुटता दिखाएं, हमारा संकल्प कोरोना को हराना है।

जगदीश राय, उप मुखिया राजलाबंध। मोदी जी के मार्गदर्शन पर आगे बढ़ना है उनकी महामारी को रुकने के लिए संवेदनशील तरीके से काम करने का सराहनीय भूमिका है हर व्यक्ति को इस सहयोग करना चाहिए ,सभी देश वासियों विनम्र निवेदन है कि घर से बाहर मत निकले, दूरी बना कर रहे।

देबू सीट, सामाजिक कार्यकर्ता। हमारे देश के प्रधानमंत्री ने आज जो बातें कही हैं इस विषम परिस्थिति में पूरे भारतवर्ष को आगे आना चाहिए और उनकी बातों को पालन करना चाहिए। संपूर्ण देशहित को देखते हुए समाज के हर वर्ग को दलगत राजनीति और जातिगत राजनीति से ऊपर उठकर समाज को एकजुट होकर देश के हित में प्रकाश की ओर देश को आगे ले जाना है

जगन्नाथ नायक, कार्यसमिति सदस्य, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के आह्वान पर आगामी 5 अप्रैल रविवार को रात्रि 9 बजे घर की सारी लाइट्स बंद करके 9 मिनट तक अपने हाथों में दीया, मोमबत्ती, टॉर्च या मोबाइल के फ्लैश को जला कर राष्ट्र एकता का परिचय देना है। कोरोना वायरस के इस वैश्विक संकट के दौर में हमें एकजुट होकर राष्ट्र के प्रति समर्पण को दिखाना है।

लक्ष्मण टुडू, पूर्व विधायक, घाटशिला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान का हम पूर्ण रूप से पालन कर देश की एकता को प्रदर्शित करेंगे। इस संकट के अंधकार में रोशन जलाकर एकता का परिचय देना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य भी है। इस संकट की घड़ी में हम सभी देशवासियों को अपनी एकता दिखाकर प्रधानमंत्री की अपील का पूर्ण रूप से पालन करना चाहिए। रविवार को हम अपने घरों में संकट के अंधकार में एकता का दीप जलाएंगे।

कल्पना जयसवाल, गृहिणी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान का हर नागरिक को पालन करना चाहिए। देश की एकता के लिए हमे 5 अप्रैल को घर के दरवाजे या बालकनी पर दीया, मोमबत्ती, टॉर्च, फ्लैशलाइट जलाकर एकता का प्रकाश फैलाना चाहिए। राष्ट्र के हर नागरिक का यह कर्तव्य है। जिसका हम सब पालन करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान को पूर्ण रूप से सफल बनाएंगे।

ब्रिजकिशोर प्रसाद, घाटशिला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के संदेश का उद्देश्य है कि लोग लॉक डाउन तथा कोरोना के भय से लोगों के अंदर जो नकारात्मकता का भाव उत्पन्न हो गया है, उसे प्रकाश के माध्यम से दूर किया जा सकता है। आगामी पांच अप्रैल को दीपक जलाकर हम अपने अंदर सामूहिकता एवं सकारात्मकता का भाव ला सकते हैं।

उपासना यादव, चाकुलिया अत्यंत सीमित मेडिकल संसाधनों वाले देश एवं 130 करोड़ की जनसंख्या होने के बावजूद अभी तक प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना के संक्रमण पर अंकुश लगाने में सफलता पाई है। इसलिए प्रधानमंत्री के निर्देशों का पालन करते हुए मैं दीपक अवश्य जलाऊंगा।

रोहित लोधा, युवा व्यवसायी, चाकुलिया पीएम नरेंद्र मोदी की अपील पर हम लोगों ने ताली एवं थाली बजाकर कोरोना के खिलाफ जंग की शुरुआत की थी। अब एक बार फिर एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए हम 5 अप्रैल को रात 9 बजे घर में अंधेरा कर दीपक जलाएंगे। मोदी जी ने कुछ सोचकर ही यह कार्यक्रम तय किया है। इससे देश को जरूर फायदा होगा।

अरिदम दे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.