Move to Jagran APP

जमशेदपुर में बेकाबू होने लगा कोरोना, दो डाक्टर समेत 93 नए पाॅजिटिव मिले

Coronavirus cases In Jamshedpur. जमशेदपुर में कोरोना एकबार फिर बेकाबू होने लगा है। 2718 नमूनों की जांच में 93 नए संक्रमित मिले हैं। इसमें शहर के दो डाक्टर भी शामिल हैं। हालात को देखते हुए लोगों को अधिक सतर्क रहने की जरूरत है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 03 Apr 2021 10:31 AM (IST)Updated: Sat, 03 Apr 2021 03:25 PM (IST)
जमशेदपुर में बेकाबू होने लगा कोरोना, दो डाक्टर समेत 93 नए पाॅजिटिव मिले
जमशेदपुर शहर के करीब 12 हजार लोग पिछले 10 महीने में संक्रमित हो चुके हैं।

जमशेदपुर, जासं। Coronavirus cases In Jamshedpur कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर कायम है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि शनिवार को 2718 नमूनों की जांच में 93 नए संक्रमित मिले हैं। इसमें शहर के दो डाक्टर भी शामिल हैं। गुरुवार को 121 और शुक्रवार को 71 संक्रमित मिले थे। इसके साथ ही जिले में संक्रमितों की संख्या 19,070 हो गई है।

loksabha election banner

शहर के करीब 12 हजार लोग पिछले 10 महीने में संक्रमित हो चुके हैं। वहीं सुखद बात यह है कि संक्रमित लोग स्वस्थ भी हो रहे हैं। शनिवार को अस्पतालों में इलाजरत 31 मरीजाें को छुट्टी दी गई। अब तक जिले में 18,219 मरीज कोरोना संक्रमण् से मुक्त हो चुके हैं। कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की पहल पर जिले में टीकाकरण अभियान तेज हो गया है। शुक्रवार को जिले के विभिन्न टीकाकरण केंद्र पर 4,040 ने पहला और 339 ने कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लिया। अब तक जिले के 90,029 लोग पहला और 19,465 लोग टीके का दूसरा डोज ले चुके हैं।

सबसे अधिक मरीज मानगो के

शुक्रवार को जो नए मरीज मिले हैं, उसमें सबसे अधिक 16 मरीज मानगो के हैं। इससे पहले कदमा व सोनारी में सबसे ज्यादा संक्रमित मिले थे।

इन क्षेत्रों में मिले संक्रमित

मानगो (16), साकची (10), कदमा (7), टेल्को (6), परसुडीह (5), बिष्टुपुर (5), भालूबासा (4), जुगसलाई (4), सोनारी (4), बिरसानगर (3), बारीडीह (2), गोलमुरी (2), सीएच एरिया (1), बर्मामाइंस (1), टिनप्लेट (1), बहरागोड़ा (1), डुमरिया (1) तथा अन्य 18 हैं।

चाकुलिया में मास्क नहीं लगाने वाले तीन दुकानदारों की दुकान सील

इसबीच, कोरोना की दूसरी लहर के मद्देनजर प्रशासन ने इसकी रोकथाम के लिए अब सख्त रवैया अख्तियार करना शुरू कर दिया है। शुक्रवार को स्थानीय बीडीओ नगर पंचायत के प्रभारी कार्यपालक पदाधिकारी देवलाल उरांव की अगुवाई में प्रशासन ने जोर शोर से कोरोना रोधी अभियान चलाया। इस दौरान दुकानदारों के मास्क नहीं लगाने तथा कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं करने पर शहर की तीन दुकानों को सील कर दिया गया। सुबह 9:30 बजे से ही पुलिस व प्रशासन की टीम विशेष अभियान के तहत सड़क पर निकल पड़ी। नया बाजार स्थित पेट्रोल पंप से मास्क जांच शुरू की गई। आगे बढ़ने पर सुभाष चौक से पहले मल्लिक पाड़ा स्थित दो दुकानदारों को गाइडलाइन का उल्लंघन करते पकड़ा गया। दोनों दुकान मां गंधेश्वरी वस्त्रालय एवं शिवानी वस्त्रालय को सील करने का आदेश बीडी को ने मौके पर ही दे दिया। आगे सब्जी एवं मांस मुर्गा दुकानदारों को भी मास्क नहीं लगाने पर फटकार लगाई। रेल फाटक पार करते ही सामने मोहम्मद मंसूर की दुकान में भी शारीरिक दूरी का पालन नहीं करने तथा मास्क नहीं लगाने का दोषी पाया गया। इस दुकान को भी प्रशासन ने सील कर दिया। इसके बाद तो पूरे बाजार क्षेत्र में हड़कंप मच गया। तमाम दुकानदारों ने मास्क लगाकर कोरोना गाइडलाइन का अक्षरश: पालन करना शुरू कर दिया। जांच अभियान के दौरान कई लोगों को बिना मास्क लगाए सड़क पर घूमते पकड़ा गया। अवर निरीक्षक जयकांत राय के निर्देश पर पुलिस ने उन्हें पकड़ कर थाने की जीप में बिठा लिया। बाद में उन्हें फटकार लगाते हुए चेतावनी देकर छोड़ दिया गया।

चेतावनी बेअसर होने पर सील हुई दुकानें: बीडीओ

दुकानों को सील करने के संबंध में बीडीओ देवलाल उरांव ने बताया कि ऐसे दुकानदार जो बार बार चेतावनी देने के बावजूद न तो मास्क लगा रहे थे और ना ही दुकान के भीतर शारीरिक दूरी का पालन सुनिश्चित कर रहे थे, उनकी दुकानों को ही सील किया गया है। आपदा प्रबंधन कानून के तहत प्रशासन को यह अधिकार प्राप्त है। सील खोलने के संबंध में उन्होंने कहा कि अनुमंडल पदाधिकारी ही इस संबंध में निर्णय लेने के लिए सक्षम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.