Move to Jagran APP

लापरवाही पड़ेगी भारी, तेजी से फैल रहा ओमिक्रोन

कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन बहुत तेजी से फैल रहा है। इधर लोगों की भारी लापरवाही जारी है। न तो मास्क पहन रहे हैं और न ही शारीरिक दूरी का ख्याल रखा जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Dec 2021 09:00 PM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 09:00 PM (IST)
लापरवाही पड़ेगी भारी, तेजी से फैल रहा ओमिक्रोन
लापरवाही पड़ेगी भारी, तेजी से फैल रहा ओमिक्रोन

जासं, जमशेदपुर : कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन बहुत तेजी से फैल रहा है। इधर, लोगों की भारी लापरवाही जारी है। न तो मास्क पहन रहे हैं और न ही शारीरिक दूरी का ख्याल रखा जा रहा है। बाजारों में भीड़ इतनी अधिक उमड़ रही है कि संक्रमण फैला तो फिर उसे रोक पाना असंभव होगा। विशेषज्ञों का कहना है कि ओमिक्रोन जैसे खतरनाक वायरस को रोकना है तो लोगों को काफी ज्यादा सावधान व जागरूक होने की जरूरत है। सबसे दुख की बात यह है कि लोग समझने को तैयार नहीं है। जबकि वह पहली व दूसरी लहर में कोरोना के भयावह रूप देख चुके हैं।

loksabha election banner

----------------

ओमिक्रोन को रोकने के लिए यह करने होंगे

- बाहर से आने वाले हर लोग कराएं जांच : कोरोना की पहली व दूसरी लहर में देखा गया कि बाहर से लोग आए और सीधे अपने-अपने घरों में प्रवेश कर गए। इससे संक्रमण तेजी से फैला। जबतक प्रशासन कड़ा रुख अपनाया तब तक काफी देर हो चुका था और संक्रमण घर-घर तक पहुंच गया। वह स्थिति दोबारा नहीं आए। इससे बचने के लिए हर लोग जांच अवश्य कराएं।

- मास्क अवश्य पहने : मास्क हमें संक्रमित होने से बचाता है। अगर एक व्यक्ति संक्रमित है और दूसरा व्यक्ति मास्क पहना हुआ होता है तो उसे संक्रमित होने का खतरा कम रहता है।

- शारीरिक दूरी का ख्याल : अगर आप घर से बाहर निकल रहे हैं तो भीड़ से बचे। बाजार में कई तरह के लोग आते हैं। कोई नहीं जानता कि कौन संक्रमित हैं और कौन नहीं।

- सैनिटाइजर का उपयोग : अपने हाथों को बार-बार धोएं। इस दौरान आप सैनिटाइजर का उपयोग भी कर सकते हैं या फिर साबुन से भी हाथ को धो सकते हैं। आपके हाथ कई जगह जाता हैं।

- वैक्सीन अवश्य लें : हर कोई वैक्सीन अवश्य लें। अगर आप संक्रमित हो भी गए तो यह वैक्सीन संजीवनी का काम करता है। वैक्सीन लेने के बाद आपके शरीर को कम नुकसान पहुंचता है।

- बुखार होने पर जांच अवश्य कराएं : अगर आपको सर्दी-खांसी या फिर बुखार की शिकायत हैं तो उसे नजरअंदाज नहीं करें बल्कि जांच कराएं।

---

झारखंड में अभी ओमिक्रोन का कोई मामला सामने नहीं आया है लेकिन लोगों को सावधान व जागरूक होने की जरूरत है। जिस तरह से लोग लापरवाही बरत रहे हैं वह खतरनाक साबित हो सकता है। कोरोना की पहली व दूसरी लहर से सबक लेने की जरूरत है।

- डॉ. साहिर पॉल, जिला सर्विलांस पदाधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.