Move to Jagran APP

लगातार बारिश से हुआ एनएच का बंटाधार, जानलेवा गड्ढे हुए खतरनाक Jamshedpur News

जमशेदपुर में सात महीने में रत्ती भर नहीं बन पाया राष्ट्रीय राजमार्ग पारडीह चौक से डिमना चौक तक सड़क की स्थिति जर्जर हो गई है। जगह-जगह बने गड्ढे जानलेवा हो गए हैं।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Sat, 26 Oct 2019 06:02 PM (IST)Updated: Sat, 26 Oct 2019 06:02 PM (IST)
लगातार बारिश से हुआ एनएच का बंटाधार, जानलेवा गड्ढे हुए खतरनाक Jamshedpur News
लगातार बारिश से हुआ एनएच का बंटाधार, जानलेवा गड्ढे हुए खतरनाक Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। जमशेदपुर में रांची-टाटा राष्ट्रीय राजमार्ग का एक बार फिर बंटाधार हो गया है। शहर में पारडीह चौक से डिमना चौक तक सड़क की स्थिति जर्जर हो गई है। जगह-जगह बने गड्ढे जानलेवा हो गए हैं। सड़क पर वाहन हिचकोले खा रहे हैं। पानी भरे गड्ढे चालकों को ये नहीं भांपने देते कि उनकी गहराई कितनी है। सड़क की ऐसी हालत तब है जब पिछले साल ही एनएचएआइ (भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) ने इस पर 16 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। 

loksabha election banner

जमशेदपुर में चिलगू से महुलिया तक एनएच 33 के फोरलेन का निर्माण आयरन ट्रायंगल कंपनी करा रही है। ये काम 379 करोड़ रुपये की लागत से होगा। कंपनी को अप्रैल में ही एनएचएआइ ने कार्यआदेश जारी कर दिया था। लेकिन, निर्माण काम अब तक शुरू नहीं हो पाया है। छह महीने में कंपनी यहां सड़क किनारे कुछ मीटर लंबा नाला ही खोद पाई है। बताते हैं कि नाला निर्माण में अभी छह-सात महीने लग सकते हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि अभी सड़क का निर्माण शुरू होने में छह-सात महीने से अधिक लग सकते हैं। 

शहर के माथे से नहीं मिट पा रहा एनएच का दाग 

एनएच 33 शहर के माथे पर ऐसा दाग जैसा हो गया है जो मिट नहीं पा रहा है। हालांकि, सरकार ने एनएच 33 को फोरलेन निर्माण का काम जल्द पूरा करने की कोशिश की लेकिन, एनएचएआइ और ठेकेदार कंपनी आयरन ट्रायंगल की लापरवाही के चलते जमशेदपुर में एनएच टनाटन नहीं हो पाया है। एनएचएआइ के अािधकारियों की लापरवाही से लोगों को लगने लगा है कि एनएच 33 फोरलेना होना बड़ा मुश्किल है। 

पारडीह से डिमना चौक के बीच 73 गड्ढे 

एनएच 33 पर डिमना चौक से पारडीह चौक की तरफ आगे बढ़ते ही गड्ढे मिलने शुरू हो जाते हैं। डिमना चौक पर ही चार-पांच गड्ढे हो चुके हैं। बालीगुमा की तरफ बढऩे पर आधा दर्जन बड़े गड्ढे हैं जिनमें फंसकर हादसा हो सकता है। पारडीह की तरफ बढऩे पर रिपीट कॉलोनी के गेट के सामने, स्वर्णरेखा कॉलोनी, वसुंधरा इस्टेट गेट के सामने, आस्था साईं सिटी और एलीट अस्पताल के सामने बड़े गड्ढे बन गए हैं। एलीट अस्पताल के सामने सबसे बड़ा गड्ढा है। बिग बाजार से यश प्लाजा तक गड्ढे ही गड्ढे हैं। कुल मिला कर 73 गड्ढे हैं।  

एनएचएआइ के अधिकारियों ने ठेकेदार से मांगा जवाब 

एनएचएआइ के अधिकारियों ने ठेकेदार को पत्र लिख कर जवाब मांगा है कि जमशेदपुर में एनएच का काम क्यों सुस्त है। अब तक नाला का निर्माण भी जोर नहीं पकड़ सका है। एनएचएआइ ने ठेकेदार से निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। 

379 करोड़ रुपये से होना है एनएच 33 के चिलगू-महुलिया के खंड का निर्माण 

351 करोड़ रुपये में रांची से रडग़ांव खंड का निर्माण कर रही है कोलकाता की भारत वाणिज्य ईस्टर्न प्राइवेट लिमिटेड 

380 करोड़ रुपये से रांची ङ्क्षरग रोड का निर्माण कर रही बेगूसराय की रामकृपाल कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड 

196.92 करोड़ रुपये से रडग़ांव से चिलगू जमशेदपुर तक एनएच का निर्माण कर रही बेगूसराय की रामकृपाल कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.