Move to Jagran APP

Confirm Ticket Booking Tricks : एक दिन पहले भी बुक हो जाएगा कंफर्म ट्रेन टिकट, आजमाएं यह तरीका

Confirm Ticket Booking Tricks कई बार ऐसा होता है कि हम ट्रेन पकड़ने के लिए स्टेशन जाने को तैयार होते हैं लेकिन टिकट कंफर्म नहीं हो पाता है। उस समय काफी परेशानी होती है। लेकिन आप इस ट्रिक्स को अपनाएं तो आसानी से टिकट कंफर्म हो जाएगा...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sun, 02 Jan 2022 08:15 AM (IST)Updated: Sun, 02 Jan 2022 08:15 AM (IST)
Confirm Ticket Booking Tricks : एक दिन पहले भी बुक हो जाएगा कंफर्म ट्रेन टिकट, आजमाएं यह तरीका

जमशेदपुर : एक दिन पहले भी बुक हो जाएगा कंफर्म ट्रेन टिकट। आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आपको ट्रेन टिकट का रिजर्वेशन कराने के लिए स्टेशन की लंबी कतारों में नहीं लगना होगा। शायद कभी आपके साथ भी ऐसा हुआ होगा कि ट्रेन की तत्काल बुकिंग करानी है और तमाम प्रयासों के बावजूद भी टिकट नहीं मिल सका।

loksabha election banner

खासकर ऐसा त्यौहारों के सीजन में देखने को मिलता है। लेकिन अब इसको लेकर ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप महज एक दिन पहले आसानी से तत्काल टिकट बुकिंग करा सकते हैं।

कब कौन सी टिकट होती है बुकिंग

वैसे तो आप जानते ही होंगे कि सुबह 10 बजे से तत्काल रिजर्वेशन एसी कोच के लिए शुरू हो जाते हैं, जबकि नॉन एसी कोट के लिए टिकट बुकिंग 11 बजे से शुरू होती है। लेकिन तत्काल में रिजर्वेशन कराना इतना आसान नहीं हाेता है। कुछ सीटों के लिए हजारों लेाग एक साथ अप्लाई करते हैं। कई बार ऐसा होता है कि आप यात्रा की डिटेल्स ही भरते रह जाते हैं और उधर कोई दूसरा टिकट बुक कर ले जाता है या फिर टिकट पूरे खत्म हो जाते हैं।

आईआरसीटीसी पर मिलता है यह बेहतरीन ऑप्शन

जब भी आप टिकट बुक करते हैं, तो सबसे ज्यादा समय यात्रियों को ट्रैबल डिटेल्स भरने में लग जाता है। अगर यात्री एक से ज्यादा है, तो यह समय और अधिक लग जाता है। वहीं, जब आप वेबसाइट से टिकट बुक करते हैं, तो उसमें आपको कैपचा कोड भी डालना पड़ता है। इसको भरने में भी कभी-कभी समय लग जाता है। जिसके चलते टिकट बुकिंग में बहुत समय चला जाता है। यह सब करने में कई बार इतना समय लग जाता है कि टिकट ही खत्म हो जाते हैं और अंत में आपको वेटिंग लिस्ट टिकट मिलता है।

पहले सेव कर सकते हैं यात्री डिटेल्स

जानकारी हो कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट यूजर्स को एक बहुत बेहतरीन ऑप्शन भी देता है, जिसका इस्तेमाल कर आप डिटेल्स फिल करने के लिए टाइम को बचा सकते हैं। दरअसल, आईआरसीटीसी की वेबसाइट और ऐप दोनों पर आपको पहले से यात्री की डिटेल सेव का ऑप्शन दिया जाता है।

ऐसे में आपको बार-बार यात्री की डिटेल को नहीं भरना पड़ेगा। आप पैसेंजर की डिटेल को पहले से ही सेव करके रख सकते हैं। ऐसा करने से न केवल आपका समय बचेगा बल्कि तत्काल टिकट जल्द बुक होने का चांस बढ़ जाएगा। यह जानकारी भी आवश्यक है कि जब आप अपनी ट्रेन व क्लास का चुनाव करते हैं, उसके बाद ऐप या वेबसाइट पर आपसे पैसेंजर का डिटेल मांगा जाता है तब आप एड न्यू पर क्लिक करने की बाजाय एड एग्जिटिंग पर क्लिक करें।

ऐसा करने पर आपके सामने सेव की हुई पैसेंजर प्रोफाइल खुलकर आ जाएंगी। अब यहां आप जिन-जिन लोगों के लिए टिकट बुक करनी है, उनके नाम सेलेक्ट कर लें। जिसके काद आपको अपना एड्रेस की डिटेल डालनी होगी और तुरंत पेमेंट मोड पर जाना होगा। जहां पर क्रेडिट काउर्, डेबिट कार्ड या यूपीआई के माध्यम से आप जल्द पेमेंट भी कर सकते हैं। ऐसे में आप बिना समय गवाएं अपनी टिकट बुक कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.