Move to Jagran APP

Live Coronavirus Jamshedpur : चार कोरोना पॉजिटिव मिलने से बढ़ी चिंता, होम क्‍वारंटाइन किए गए लोगों की एप से निगरानी

Live Coronavirus Jamshedpur.पूर्वी सिंहभूम में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या देखते ही देखते चार हो गई। इससे जिला प्रशासन की चिंता बढ़ गई है। लोगों में भी भय का आलम है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 16 May 2020 08:31 AM (IST)Updated: Sat, 16 May 2020 04:57 PM (IST)
Live Coronavirus Jamshedpur : चार कोरोना पॉजिटिव मिलने से बढ़ी चिंता, होम क्‍वारंटाइन किए गए लोगों की एप से निगरानी
Live Coronavirus Jamshedpur : चार कोरोना पॉजिटिव मिलने से बढ़ी चिंता, होम क्‍वारंटाइन किए गए लोगों की एप से निगरानी

जमशेदपुर, जेएनएन। LIVE Coronavirus Jamshedpur News Update पूर्वी सिंहभूम में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या देखते ही देखते चार हो गई। इससे जिला प्रशासन की चिंता बढ़ गई है। लोगों में भी भय का आलम है। इसके साथ ही होम क्‍वारंटाइन किए गए लोगों की निगरानी बढ़ा दी गई। उनपर एप से नजर रखी जा रही है।

loksabha election banner

जिले में सात हजार लोग होम क्‍वारंटाइन किए गए हैं। इनपर एप से नजर रखी जा रही है। ये जैसे ही घर से निकलते हैं, जिला कंट्रोल रूम को सूचना मिल जाती है। इनको चेतावनी दी जाती है कि यदि घर से निकले तो सरकारी क्‍वारंटाइन सेंटर भेज दिया जाएगा। जिले में 262 सरकारी क्‍वारंटाइन सेंटर हैं। इनमें फ‍िलहाल 93 का उपयोग हो रहा है। यहां 1856 लोग रह रहे हैं। 

 सहमे दिखे बारीडीह बस्‍ती के लोग, घरों में रहे कैद

गुरुवार को एक कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद बारीडीह बस्ती के लोग सहमे हुए हैं। बगैर प्रशासनिक बंदिश के लोग अपने-अपने घरों में दुबके रहे। संक्रमित व्यक्ति के घर के आसपास बस्ती में शुक्रवार की शाम और शनिवार की सुबह एक-दो लोग ही घर के बाहर मिले। यहां ना कोई बेरिकेडिंग और ना पुलिस की निगरानी। खतरे का अंदाजा लगाकर लोग खुद ही लॉकडाउन का पूर्ण पालन करने लगे। बस्ती के बाहर का नजारा ठीक इसके विपरीत था। बारीडीह चौक से बस्ती की ओर जाने वाली सड़क पर हालांकि कम दुकानें खुली रही। लेकिन, जहां दुकान खुली थी वहां लोग भी जुटे थे। 

ओडिशा से जमशेदपुर आए एक ही परिवार के तीन आइसोलेशन वार्ड में भर्ती

ओडिशा से जमशेदपुर आए एक ही परिवार के तीन सदस्यों को खासमहल स्थित सदर अस्पताल में भर्ती किया गया है। गुरुवार की रात वे लोग अपनी कार से शहर आ रहे थे। इसी दौरान सुंदरनगर के पास पुलिस ने उन्हें रोककर सदर अस्पताल भेज दिया। यहां पर जांच के बाद आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर लिया गया। शुक्रवार को तीनों का नमूना लेकर जांच के लिए एमजीएम मेडिकल कॉलेज भेजा गया है। शनिवार को रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

ओडिशा से पैदल पटमदा जा रहे 19 मजदूर टाटानगर स्टेशन पहुंचे

ओडिशा के क्योंझर से पैदल पटमदा जा रहे 19 मजदूरों को टाटानगर रेलवे स्टेशन के पास पकड़ा गया और सभी के हाथ में होम क्वारंटाइन का स्टांप लगाया गया। इसके बाद जुगसलाई विधानसभा के विधायक मंगल कालिंदी ने सभी को बस से पटमदा भेजवाया। सभी मजदूरों को होम क्वारंटाइन के नियम कानून का पालन करने का सख्त निर्देश दिया गया है। 

होम क्वारंटाइन में प्रवासी मजदूरों के घर पहुंचेगा राशन

उपायुक्त रविशंकर शुक्ला की अध्यक्षता में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक हुई, जिसमें वर्तमान परिस्थिति में विधि-व्यवस्था संधारण के साथ लोगों को परेशानी से निजात दिलाने के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की गई। इसमें निर्णय लिया गया कि जो प्रवासी मजदूर होम क्वारंटाइन में हैं, उनके घर तक राशन पहुंचाया जाएगा। राशन के पैकेट में 10 किलो चावल, एक किलो दाल, नमक, तेल आदि खाद्य सामग्री होगी। वहीं चाकुलिया के कंटेनमेंट जोन में जरूरतमंदों को राशन का पैकेट उपलब्ध कराया जाएगा। आपदा राशि का उपयोग मास्क, सैनेटाइजर और मेडिकल इक्विपमेंट की खरीद के लिए किया जाएगा। अब निविदा के माध्यम से उपरोक्त वस्तु खरीदी जाएगी। 

अपर उपायुक्त को कमेटी बनाने का निर्देश

उपायुक्त ने अपर उपायुक्त को कमेटी बनाने का निर्देश दिया। सिविल सर्जन को मेडिकल इक्विपमेंट की खरीद के लिए एमजीएम अस्पताल के अधीक्षक व एमजीएम कालेज के प्राचार्य के साथ समन्वय बनाकर कमेटी बनाने को कहा। जिले के सभी क्वारंटाइन सेंटर में निर्बाध रूप से पेयजल की आपूर्ति हो, इसके लिए कार्यपालक अभियंता, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग को सभी सेंटर में कर्मियों को प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया। बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक एम. तमिल वाणन, जिला परिषद अध्यक्ष बुलूरानी सिंह, सिविल सर्जन डॉ. महेश्वर प्रसाद, अपर उपायुक्त सौरव कुमार सिन्हा के अलावा कार्यपालक अभियंता, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

बाहर से आने वालों की सूचना देने के लिए जारी किया नंबर

ग्रीन जोन से आरेंज जोन में आ गए जमशेदपुर में आए दिन बाहर से लोग आ रहे हैं। यदि किसी भी व्यक्ति को यह जानकारी मिलती हैं तो जमशेदपुर के तीनों नगर निकाय के हेल्पलाइन नंबर सूचना दे सकते हैं। इसके अलावा यदि घर में या आसपास किसी को सर्दी-बुखार या गले में खराश जैसे लक्षण हों तो भी नगर निकायों को सूचना दे सकेंगे। 

ये रहे नंबर

  • जमशेदपुर अक्षेस - 06572423280
  • मानगो नगर निगम  - 9334763207
  • जुगसलाई नगर परिषद - 7761866441

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.