Move to Jagran APP

Live Coronavirus Jamshedpur : एक ही दिन तीन कोरोना पॉजिटिव मिलने से हड़कंप, संक्रमित महिला की ट्रैवल हिस्‍ट्री नहीं

Coronavirus Jamshedpur Update.कोल्‍हान प्रमंडल में एक ही दिन चार जबकि पश्चिमी सिंहभूम जिले में तीन कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद प्रशासन रेस हो गया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 23 May 2020 10:26 AM (IST)Updated: Sat, 23 May 2020 04:10 PM (IST)
Live Coronavirus Jamshedpur : एक ही दिन तीन कोरोना पॉजिटिव मिलने से हड़कंप, संक्रमित महिला की ट्रैवल हिस्‍ट्री नहीं
Live Coronavirus Jamshedpur : एक ही दिन तीन कोरोना पॉजिटिव मिलने से हड़कंप, संक्रमित महिला की ट्रैवल हिस्‍ट्री नहीं

जमशेदपुर/चाईबासा,जेएनएन। LIVE Coronavirus Jamshedpur News Update कोल्‍हान प्रमंडल में एक ही दिन चार जबकि पश्चिमी सिंहभूम जिले में तीन कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद प्रशासन रेस हो गया है। पश्चिमी सिंहभूम के तीन कोरोना पॉजिटिव में एक महिला है।

loksabha election banner

अबतक यही देखा जा रहा था कि बाहर से आनेवाले लोग कोरोना संक्रमित मिल रहे थे। लेकिन महिला की कोई ट्रेवेल हिस्‍ट्री नहीं है। महिला ने कुछ दिन पूर्व चाईबासा के सदर अस्‍पताल में बच्‍चे को जन्‍म दिया था। अब उसके पॉजिटिव मिलने के बाद उसके संपर्क में आनेवाले अस्‍पताल के डॉक्‍टर व अन्‍य कर्मी की पहचान की जा रही है ताकि उनकी जांच की जा सके। 

प्रभावित इलाके को बनाया गया कंटेनमेंट जोन

बहरहाल, शुक्रवार देर शाम को जमशेदपुर के एमजीएम अस्पताल के वायरोलॉजी लैब से सूचना प्राप्त होने के बाद  तीनों कोरोना संक्रमित व्यक्ति को रेलवे अस्पताल चक्रधरपुर लाया गया है। अभी तीनों व्यक्ति में संक्रमण का कोई भी लक्षण मसलन बुखार खांसी या सांस लेने में परेशानी से संबंधित कोई शिकायत नहीं है । उपायुक्त अरवा राजकमल ने बताया कि चिकित्सकों की टीम ने तीनों का इलाज प्रारंभ कर दिया है और इन तीनों व्यक्तियों के संपर्क में आनेवालों की पहचान के लिए कमेटी बनाई गई है। उपायुक्त ने बताया कि जिला प्रशासन के द्वारा बड़ागुइरा गांव में कंटेंटमेंट जोन बनाने का आदेश रात में ही निर्गत कर दिया था। कंटेंटमेंट जोन पूरा गांव न होकर गांव का ढिबरुसाई टोला होगा जहां का संक्रमित व्‍यक्ति है। संक्रमित व्‍यक्ति के घर से 400 मीटर की परिधि के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है और इसके आगे अन्य गांव की सीमा तक बफर जोन भी बनाया गया है। बड़ागुइरा के अलावा घघरी और केंजड़ा गांव में भी कंटोनमेंट जोन बने हैं। इन दोनों गांवों में भी एक-एक कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। 

कंटेनमेंट जोन के हर व्‍यक्ति की जांच

उपायुक्‍त बताया कि कंटेनमेंट जोन के अंदर जितने भी घर हैं  इन सभी के लिए राशन या अन्य आवश्यक सामग्री की आपूर्ति  जिला प्रशासन के द्वारा दिया जाएगा।  कंटेंटमेंट जोन के अंदर रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति की स्वास्थ्य जांच मेडिकल टीम करेगी। 

उपायुक्‍त ने की ये अपील

उपायुक्त ने लोगों से अपील की है कि किसी भी व्यक्ति को कोरोना से  डरने की आवश्यकता नहीं है। विशेष रूप से तब जब आपके पास कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है और आपने सामाजिक दूरी  तथा लॉकडाउन के नियमों का पूर्णत: पालन किया है। आप बिल्कुल सुरक्षित हैं। उपायुक्त ने बताया कि शुक्रवार को  भी जो तीनों संक्रमित व्यक्ति मिले हैं, स्वस्थ हैं और हम उम्मीद करेंगे कि  पूर्णतया स्वस्थ होकर बाहर आएं।

कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद टीचर्स कॉलोनी सील

कोल्‍हान के सरायकेला-खरसावां जिले के चांडिल स्थित अस्पताल के पीछे टीचर्स कॉलोनी में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद प्रशासन ने बस्ती को सील कर दिया है। प्रशासन ने टीचर्स कॉलोनी को बांस से बैरिकेड कर क्षेत्र को कंटेंटमेंट जोन घोषित करते लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी है। वहीं संक्रमित मरीज के घर वालों को क्वारंटाइन सेंटर भेज दिया गया है। शुक्रवार को सरायकेला के उपायुक्त ए डोड्डे ने भी कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण किया था। चांडिल के अनुमंडलाधिकारी डॉ विनय कुमार मिश्रा ने बताया कि क्षेत्र को कंटेंटमेंट जोन घोषित किए जाने के बाद बस्ती के लोगों को जरूरत के सामान के लिए वालंटियर तैनात किए गये हैं जो उनकी मदद कर रहे हैं। इसके अलावा प्रशासन संक्रमित मरीज के संपर्क में आने वालों का पता लगा रही है। सबों की जांच कराई जाएगी।  

ट्रेन की बोगी समेत स्कूलों में 1000 लोगों के लिए बनेंगे क्वारंटाइन सेंटर

कोविड-19 से बचाव व रोकथाम के उद्देश्य से पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन अतिरिक्त 1000 लोगों के लिए क्वारंटाइन या आइसोलेशन सेंटर बनाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए ट्रेन की बोगी के अलावा विभिन्न स्कूलों का अधिग्रहण किया जाएगा। फिलहाल केरला पब्लिक स्कूल, मोतीलाल नेहरू पब्लिक स्कूल व मानगो के विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल को क्वारंटाइन सेंटर बनाने का निर्णय लिया गया है। इसमें दूसरे राज्यों व जिलों से आने वाले लोगों को रखा जाएगा। लॉकडाउन-4 में राज्य सरकार द्वारा अन्य राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूर, छात्र व पर्यटकों को लाने की व्यवस्था विभिन्न माध्यम से की जा रही है। इन्हें संस्थागत या सरकारी क्वारंटाइन में रखा जाएगा। पूर्वी सिंहभूम जिले में आने वाले प्रवासियों की संख्या में हो रही वृद्धि को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। ज्ञात हो कि जिला प्रशासन ने पूर्व में 262 भवन को सरकारी क्वारंटाइन सेंटर के लिए चिह्नित किया था, जिसमें फिलहाल 155 भवन का उपयोग हो रहा है। यहां करीब चार हजार लोग रह रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.