Common Eligibility Test : कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट देने वाले परीक्षार्थियों के लिए काम की खबर, जान लें जरूर

Common Eligibility Test कोरोना की तीसरी लहर से पूरा देश हलकान है। स्कूल-कॉलेज तक बंद है। इस बीच बुरी खबर यह आई है कि इस वैश्विक महामारी के कारण कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट को स्थगित कर दिया गया है। ऐसे में परीक्षार्थी मुश्किल में फंस गए हैं...

Jitendra SinghPublish: Sun, 23 Jan 2022 11:30 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 11:30 AM (IST)
Common Eligibility Test : कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट देने वाले परीक्षार्थियों के लिए काम की खबर, जान लें जरूर

जमशेदपुर : कॉमन एजिबिलिटी टेस्ट (सीईटी) की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के लिए काम की खबर। देश में कोविड 19 के बढ़ते संक्रमण के स्तर को देखते हुए परीक्षा की तय तारीख को रद कर दिया गया है।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार के विभिन्न इकाईयों और पब्लिक सेक्टर में संचालित बैंकों में रिक्त पदों की बहाली के लिए केंद्र सरकार की एजेंसिसों द्वारा सीईटी की परीक्षा ली जाती है लेकिन कोविड 19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए फिलहाल परीक्षा की तारीख को आगे बढ़ाया जा रहा है। मालूम हो कि विभाग की ओर से यह दूसरी बार है जब सीईटी की परीक्षा को रद किया जा रहा है। इससे पहले सितंबर-अक्टूबर में परीक्षा होनी थी।

इसके लिए होनी थी परीक्षा

कर्मचारियों के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट ग्रुप बी (नॉन गैजेटेड) और ग्रुप सी (नॉन टेक्नीकल) पदों पर के लिए सरकारी व पब्लिक सेक्टर में कार्यरत बैंकों के लिए जल्द ही परीक्षा होनी थी। डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग विभाग के अधिकारियों की माने तो परीक्षा की तारीख कब तय होगी, यह संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए बाद में लिया जाएगा। फिलहाल केंद्र सरकार व विभाग वर्तमान स्थिति पर नजर रखे हुए है। उम्मीद है कि संक्रमण का स्तर कम होने पर मार्च में परीक्षा ली जा सकती है लेकिन इस पर अभी अंतिम निर्णय नहीं हुआ है।

चार करोड़ उम्मीद होने वाले हैं परीक्षा में शामिल

केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2020 में ही रिक्त पदों पर बहाली के लिए नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी के माध्यम से प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की थी। इसमें केंद्र सरकार के अधीन विभागों में रिक्त 1.25 लाख पदों के लिए लगभग चार करोड़ युवाओं ने आवेदन किया है।

नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी द्वारा सीईटी द्वारा चयनित उम्मीदवारों को मेरिट के आधार पर चुना जाएगा। फिर इनका चयन स्टाफ सलेक्शन कमीशन (एसएससी), इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सलेक्शन (आईबीपीएस) और रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) के तहत चयन किया जाएगा। सीईटी की परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंक के आधार पर ही उनका चयन होगा। केंद्र सरकार में भी नॉन गैजेटेड पोस्ट में क्लास-1 से क्लास-12 तक के पद शामिल हैं।

Edited By Jitendra Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept