Move to Jagran APP

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने को तैयार हो रहा शिशु वार्ड, चाकुलिया सीएचसी में कोविड मरीजों के लिए बढ़ाई गई सुविधाएं

वैश्विक महामारी कोरोना की संभावित तीसरी लहर को ध्यान में रखकर चाकुलिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तैयारियां जोर-शोर से चल रही है। दूसरी लहर से सबक लेकर कोविड मरीजों के लिए सीएचसी में कई तरह की सुविधाएं भी बढ़ाई गई है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Tue, 20 Jul 2021 05:34 PM (IST)Updated: Tue, 20 Jul 2021 05:34 PM (IST)
कोरोना की तीसरी लहर से निपटने को तैयार हो रहा शिशु वार्ड, चाकुलिया सीएचसी में कोविड मरीजों के लिए बढ़ाई गई सुविधाएं
चाकुलिया सीएचसी में तैयार होता पीडियाट्रिक वार्ड

पंकज मिश्रा, चाकुलिया: वैश्विक महामारी कोरोना की संभावित तीसरी लहर को ध्यान में रखकर चाकुलिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तैयारियां जोर-शोर से चल रही है। दूसरी लहर से सबक लेकर कोविड मरीजों के लिए सीएचसी में कई तरह की सुविधाएं भी बढ़ाई गई है। चूंकि वैज्ञानिकों एवं स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि संभावित तीसरी लहर का सर्वाधिक प्रभाव 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों पर पड़ेगा, लिहाजा बच्चों के लिए अलग से कोविड वार्ड बनाया जा रहा है। नया पीडियाट्रिक वार्ड सीएचसी के पहले तल्ले पर प्रसव कक्ष के बगल में बनाया जा रहा है। वार्ड को इस तरीके से सजाया जा रहा है जिससे यह देखने से ही बच्चों का वार्ड लगता है। कमरे की दीवारों पर चारों तरफ पशु-पक्षी एवं तरह-तरह के कार्टून बनाए जा रहे हैं जो बच्चों को आकर्षित कर सकें। अस्पताल प्रबंधक प्रणय बेहुरिया ने बताया कि वाल पेंटिंग का काम पूरा होते ही पीडियाट्रिक वार्ड तैयार हो जाएगा।

loksabha election banner

अस्पताल को मिले 40 नए ऑक्सीजन सिलेंडर

कोविड की दूसरी लहर के दौरान हुई ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए इस बार स्वास्थ्य विभाग ने चाकुलिया सीएचसी के लिए 40 नया ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवाया है। इसके अलावा 11 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी सीएचसी को मिला है। अब यहां कंसंट्रेटर की कुल संख्या बढ़कर 15 हो गई है। यानी कुल 15 बेड पर ऑक्सीजन सपोर्ट दिया जा सकता है। अस्पताल प्रबंधक बेहुरिया के मुताबिक अब चाकुलिया सीएचसी के पास पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मौजूद है। इसके अलावा कोविड मरीजों के लिए अस्पताल में कुल 12 बेड तैयार किए गए हैं। जिनमें जमीन तल पर 6 बेड वयस्क मरीजों के लिए तथा छह नए बेड पीडियाट्रिक वार्ड में शिशुओं के लिए रहेगा।

दो चिकित्सक किए गए हैं प्रशिक्षित

कोविड की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए चाकुलिया सीएससी के दो चिकित्सकों को विशेष रूप से प्रशिक्षण दिया गया है। प्रखंड के श्यामसुंदरपुर पीएचसी के लिए पदस्थापित चिकित्सक डॉ सुषमा किरण नाग तथा सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी (सीएचओ) एलीटा बारजो जमशेदपुर जाकर प्रशिक्षण प्राप्त कर चुकी हैं। फिलहाल चाकुलिया सीएचसी में कुल 6 नियमित चिकित्सक पदस्थापित हैं। हालांकि अस्पताल में पारा मेडिकल स्टाफ एवं सफाई कर्मी की कमी है, जिसके चलते मरीजों की संख्या बढ़ने पर  अस्पताल की नियमित साफ-सफाई में परेशानी आ सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.