Move to Jagran APP

MS Dhoni और Boost मिलकर लड़कियों और क्रिकेट के बारे में कई रूढ़ियों कुछ यूं तोड़ रहे

भारत में क्रिकेट को धर्म का दर्जा है। आजकल पुरुष क्रिकेट की तरह महिला क्रिकेट की भी बात हो रही है। यह अच्छा संकेत हैं। अब क्रिकेट का कोहिनूर महेंद्र सिंह धोनी बूस्ट के साथ मिलकर महिला क्रिकेट को तोड़ने का प्रयास कर रहे हैं...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Thu, 02 Sep 2021 06:00 AM (IST)Updated: Thu, 02 Sep 2021 06:34 PM (IST)
MS Dhoni और Boost मिलकर लड़कियों और क्रिकेट के बारे में कई रूढ़ियों कुछ यूं तोड़ रहे
एमएस धोनी और बूस्ट मिलकर लड़कियों और क्रिकेट के बारे में कई रूढ़ियों कुछ यूं तोड़ रहे

जमशेदपुर, जासं। बूस्ट इज द सीक्रेट ऑफ माई एनर्जी...का स्लोगन तो आपने सुना ही होगा। दरअसल, हिंदुस्तान यूनीलीवर लिमिटेड या एचयूएल के हेल्थ फूड ड्रिंक ब्रांड बूस्ट ने लड़कियों और क्रिकेट के बारे में रूढ़ियों को तोड़ने के उद्देश्य से एक नया अभियान शुरू किया है।

loksabha election banner

बूस्ट के इस अभियान का उद्देश्य उन धारणाओं को उजागर करना है जो खेलते समय लड़कियों को आकार देती हैं। विशेष रूप से क्रिकेट के अलावा वह खेल खेलने के लिए प्रोत्साहित करती हैं जिससे वे प्यार करती हैं। इसमें महेंद्र सिंह धोनी को एक युवा एथलीट के साथ दिखाया गया है, जिसका उद्देश्य केवल एक खिलाड़ी में प्रतिभा और सहनशक्ति की महत्वपूर्ण भूमिका और प्रभाव को उजागर करना है। महेंद्र सिंह धोनी ने जमशेदपुर से ही 2004 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उड़ान भरा था।

अगली पीढ़ी को प्रोत्साहन

अभियान का उद्देश्य इस अंतर्दृष्टि को प्राप्त करना है कि खेल आयोजनों में विजयी प्रदर्शन करने के बावजूद, खेल में लड़कियां अभी भी अपनी प्रतिभा और सहनशक्ति से स्वतंत्र पूर्वाग्रह का सामना कर रही हैं। क्रिकेट में भी, भारत में सार्वभौमिक रूप से प्यार किया जाता है, लड़कियों को कई सामाजिक बाधाओं और पूर्वाग्रहों का सामना करना पड़ता है जो उन्हें खेलने से रोकती हैं। ब्रांड अगली पीढ़ी के एथलीटों को प्रेरित करने की उम्मीद करता है।

 

टीवीसी कैसे करता प्रेरित

टेलीविजन, सोशल और डिजिटल मीडिया पर प्रसारित होने वाला 360 डिग्री अभियान टीवीसी फिल्म सुर्खियों में है। धोनी एक टेनिस कोर्ट में क्रिकेट खेलने वाले नायक के पास जाता है, जो उसे चकित करता है। धोनी के साथ जा रहे लड़के कहते हैं कि क्रिकेट लड़कियों का खेल नहीं है। फिल्म तब एक्शन के साथ युवा लड़की की प्रतिक्रिया का अनुसरण करती है, क्योंकि वह धोनी को गेंदबाजी करने के लिए गेंद उठाती है। इस प्रकार यह साबित करना कि खेल को लिंग से नहीं बल्कि धैर्य, दृढ़ता और सहनशक्ति से परिभाषित किया जा सकता है। एक टेनिस कोर्ट पर एक भयंकर लड़ाई सामने आती है, जहां वह फिल्म में अपने अगले स्तर के अवसर को प्राप्त करती है।

 हर युवा लड़की के लिए क्रिकेट सपना

आमतौर पर युवा लड़कियां भी क्रिकेट खेलने का सपना देखती हैं और उन्हें विशिष्ट खेल खेलने के लिए नहीं कहा जाता है। बूस्ट लड़कियों को अपने सपनों का पालन करने और वह खेल खेलने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है जो उन्हें पसंद है। धोनी कहते हैं कि मैं वास्तव में किसी भी तरह की बाधाओं को लेने के ब्रांड के मूल्य से प्रतिध्वनित होता हूं। मुझे उम्मीद है कि मैं बूस्ट के साथ अपनी यात्रा के साथ युवा खिलाड़ियों, विशेष रूप से लड़कियों को क्रिकेट के खेल का मालिक बनने और इसका जश्न मनाने के लिए प्रेरित करूंगा।

लड़कियों में खेल के प्रति संवाद हो

कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट न्यूट्रीशन कृष्णन सुंदरम कहते हैं कि बूस्ट के पास बच्चों को अपनी सहनशक्ति के साथ कड़ी मेहनत करने, दृढ़ रहने और बड़ी चुनौतियों का सामना करने के लिए प्रेरित करने की एक पोषित विरासत है। इस अभियान के साथ हम लैंगिक धारणाओं से रहित प्रतिभाओं का समर्थन करने के लिए कठिन बातचीत को बढ़ावा देना चाहते हैं। बूस्ट लड़कियों को अपनी प्रतिभा और सहनशक्ति के साथ पूर्वाग्रह को दूर करने और वह खेल खेलने के लिए प्रोत्साहित करना चाहता है, जिससे वे प्यार करते हैं। यह अभियान निश्चित रूप से बूस्ट के लिए लड़कियों के क्रिकेट का समर्थन करने की यात्रा की शुरुआत होगी।

उम्मीदों से परे प्रदर्शन के लिए प्रेरणा

जॉय चौहान, मैनेजिंग पार्टनर और सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, वंडरमैन थॉम्पसन, दिल्ली ने कहा कि पीढ़ी से बूस्ट ने युवाओं को इसे पसीना बहाने और उम्मीदों से परे प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया है। जब आपके पास इससे लड़ने की सहनशक्ति होती है, तब आप बाधाओं को बड़े खेल की ओर बढ़ते हुए देखते हैं। यह अभियान न केवल युवाओं को प्रेरित करता है, बल्कि हममें से प्रत्येक को यह समझने के लिए प्रेरित करने की क्षमता रखता है कि प्रदर्शन का कोई लिंग नहीं होता है। इस अभियान में बूस्ट उस बालिका को आवाज देता है, जो एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी है, जिसमें जुनून और सहनशक्ति है। बूस्ट उनकी एनर्जी का राज भी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.