Move to Jagran APP

मोदीजी दउरा उठाई..से गूंज रहा गांव-घर

छठ के गीतों से गांव-घर के साथ-साथ शहर के चौक-चौराहे भी गूंजने लगे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Nov 2018 08:05 PM (IST)Updated: Sun, 11 Nov 2018 08:05 PM (IST)
मोदीजी दउरा उठाई..से गूंज रहा गांव-घर
मोदीजी दउरा उठाई..से गूंज रहा गांव-घर

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : छठ के गीतों से गांव-घर के साथ-साथ शहर के चौक-चौराहे भी गूंजने लगे हैं। भोजपुरी गायक पवन सिंह के गाना मोदीजी दउरा उठाई.., खेसारी लाल के गाना हावड़ा से चलकर आएंगे छपरा में छठ मनाएंगे..खूब पसंद की जा रही है। वहीं पद्मश्री शारदा सिन्हा की कांच ही बांस के बहंगिया बहंगी लचकत जाए..,उग हो सूरजदेव अरघ के बेरिया..,दर्शन देहू न अपार हे दीनानाथ.. सहित अन्य गीत सदाबहार हैं। आज भी लोगों के दिलों पर छाया हुआ है। खास बात यह है कि इसबार स्थानीय गायकों के एलबम भी बाजार में खूब लोग सुन रहे हैं। इन युवा कलाकारों का कहना है कि पहले छठ पर्व में बिहार, यूपी के कलाकारों के गीत-संगीत बजते थे। इसबार उनके एलबम भी बाजार में उतारे गए हैं। शहर के जाने-माने भोजपुरी के गीतकार तोमर सत्येंद्र सिंह द्वारा लिखी गई को जमशेदपुर के भवेश कुमार ने आवाज दी है। उनके कैसेट के नाम 'सजल बा दउरा छठी माई के' है। वहीं विकेश सहाय ने 'प्यास लग जाई हो', गाया है। इसके अलावे अनुराधा पौडवाल, अन्नू दुबे, निशा तिवारी सहित अन्य गायकों की एलबम की माग बढ़ गई है।

loksabha election banner

--------------

बाजार से गायब हुई कैसेट, यू-ट्यूब पर तलाश रहे लोग

मानगो, साकची, बारीडीह, भुईयाडीह सहित अन्य क्षेत्रों में सीडी की दुकान खोजने से नहीं मिलती। कारण है कि डिजिटलाइजेशन के दौर में कंपनियों ने ग्राहकों को कम कीमत पर म्यूजिक डाउनलोड करने की सेवा शुरू कर दी है। कलाकार भी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने के लिए ऑनलाइन माध्यम का ही सहारा ले रहे हैं। गीतकार तोमर सतेंद्र सिंह का कहना है कि यू-ट्यूब पर छठ पूजा के नए गीतों को लोग खूब तलाश रहे हैं। इसमें उनके गीत भी शामिल है। इधर यू-ट्यूब से कई क्षेत्रीय भाषा में भी छठ गीत डाउनलोड किया जा रहा है।

--------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.