Move to Jagran APP

Live Coronavirus Jamshedpur : चाकुलिया में दो कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद पुराना बाजार सील, घर-घर सर्वे

Live Coronavirus Jamshedpur. चाकुलिया में दो कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद कंटेनमेंट जोन बनाए गए प्रभावित इलाके को पूरी तरह सील कर डोर टू डोर सर्वे कराया जा रहा है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Thu, 14 May 2020 09:22 AM (IST)Updated: Thu, 14 May 2020 12:36 PM (IST)
Live Coronavirus Jamshedpur : चाकुलिया में दो कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद पुराना बाजार सील, घर-घर सर्वे
Live Coronavirus Jamshedpur : चाकुलिया में दो कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद पुराना बाजार सील, घर-घर सर्वे

जमशेदपुर, जेएनएन। Live Coronavirus Jamshedpur  कोल्‍हान प्रमंडल के पूर्वी सिंहभूम के चाकुलिया में दो कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद प्रशासन इसके संक्रमण एवं प्रसार को रोकने के लिए हरसंभव प्रयास में जुट गया है। कंटेनमेंट जोन बनाए गए प्रभावित इलाके को पूरी तरह सील कर डोर टू डोर सर्वे कराया जा रहा है।

loksabha election banner

बुधवार सुबह से ही 20 सर्वे टीम घर घर जाकर लोगों से जानकारी एकत्रित करने में जुटी है। प्रत्येक टीम में एक एएनएम, एक चिकित्सक एवं एक स्वास्थ्य सहिया शामिल हैं। चाकुलिया प्रखंड के अलावा पलासी प्रखंड बहरागोड़ा एवं धालभूमगढ़ से भी स्वास्थ्य कर्मियों को बुलाकर इस काम में लगाया गया है। सर्वे के दौरान लोगों से उनके स्वास्थ्य, मेल मिलाप, ट्रैवल हिस्ट्री आदि की विस्तृत जानकारी प्राप्त की जा रही है। इसके अलावा सर्विलांस की टीम भी लगातार स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। अनुमंडल पदाधिकारी अमर कुमार सुबह से ही प्रभावित इलाके में स्थिति का जायजा लेते रहे। जिन दो लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है उनके संपर्क में आने वाले तथा उन सभी के संपर्क में आने वाले यानी दो स्तरों पर लोगों की तलाश कर सैंपल लिया जा रहा है।

संक्रम‍ित के संपर्क में आनेवाले 13 लोगों की आज आएगी रिपोर्ट

स्वास्थ्य विभाग द्वारा मंगलवार को 30 एवं बुधवार को 26 लोगों का स्वैब नमूना लिया गया। जिनका नमूना तिया गया है उनमें संक्रमित के संपर्क में आए लोग, अस्पताल के स्वास्थ्य कर्मी, नगर पंचायत के स्वच्छता कर्मी एवं बेंद पंचायत के कॉरंटाइन सेंटर में काम करने वाले लोग शामिल हैं। पीड़ित परिवार के घर काम करने वालों एवं संपर्क में आने वाले कई लोगों को कॉरेटाइन किया गया है। वही सिवित सर्जन डॉक्टर महेश्वर प्रसाद ने कहा कि संक्रमित मरीजों के साथ 13 संदिग्ध लोगों का स्वैब नमूना लिया गया था। जिसकी रिपोर्ट गुरुवार को आएगी। 

बाहर से आने वाले अब जाएंगे सरकारी क्‍वारंटाइन सेंटर

रेड जोन से घर वापसी करने वालों को अब होम कॉरेटाइन की जगह सरकारी कॉरंटाइन सेंटर भेजा जाएगा। चाकुलिया में कोलकाता से आनेवाली एक युवती और एक युवक के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। चाकुलिया दौरे पर आए जिला के सिविल सर्जन डॉक्टर महेश्वरी प्रसाद ने बताया कि रेड जोन से आने वाले किसी भी व्यक्ति को क्वॉरेंटाइन सेंटर ही रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वाले सभी लोगों की जांच की जाएगी। सर्वे का काम पूरा होने के बाद कंटेनमेंट जोन के अंतर्गत आनेवाले फल, सब्जी, अनाज, दूध व दवा दुकानदारों का भी सैंपल लिया जाएगा। क्षेत्र में पडऩे वाले रंकिनी मंदिर के पुजारी की भी जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ विभाग बेहतर ढंग से काम कर रहा है।

दिन भर में 790 परिवारों का किया गया सर्वे

चाकुलिया के प्रभावित क्षेत्र में कंटेनमेंट जोन के भीतर एवं बाहर मिलाकर कुल 790 परिवार के करीब 4000 लोगों का सर्वे बुधवार को किया गया। इस संबंध में प्रखंड विकास पदाधिकारी लेखराज नाग ने बताया कि गुरुवार तक चिन्हित क्षेत्र के सभी परिवारों का सर्वे का काम पूरा कर लिया जाएगा।

सेवानिवृत्त चिकित्सक डॉ महतो देंगे सेवा

चाकुलिया सीएचसी के सेवानिवृत्त चिकित्सा पदाधिकारी डॉ सुरेश चंद्र महतो कोविड-19 के रोकथाम हेतु र्सिवलांस एवं सर्वे कार्य में स्वैच्छिक सेवा देंगे। विदित हो कि डॉक्टर महतो चाकुलिया में करीब 15 वर्षों तक बतौर चिकित्सक काम कर चुके हैं। उन्हें यहां की स्थितियों के बारे में काफी अनुभव हासिल है। अनुमंडल पदाधिकारी अमर कुमार ने इस बात को समझते हुए बुधवार को डॉ महतो से बात की जिसके बाद हो गए स्वैच्छिक सेवा देने को तैयार हो गए। सिविल सर्जन डॉक्टर महेश्वरी प्रसाद ने भी उनसे बात की। इस संबंध में डॉ महतो ने कहा कि हुए सर्वे एवं र्सिवलांस कार्य के अलावा शहर के लोगों को मोबाइल एवं व्हाट्सएप के माध्यम से आपातकालीन स्थिति में सेवा देने को तैयार हैं। कोई भी व्यक्ति उनके व्हाट्सएप नंबर 94319 27562 अथवा मोबाइल नंबर 79090 05464 पर संपर्क कर सकता है।

275 कोरोना संदिग्ध की रिपोर्ट आई निगेटिव, 198 का लिया गया नमूना

 महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज के वायरोलॉजी लैब में बुधवार को 275 कोरोना संदिग्ध मरीजों की जांच हुई। सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई। इसमें कोल्हान सहित प्रदेश के दूसरे जिले के रिपोर्ट भी शामिल है। मंगलवार को चाकुलिया में दो कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले थे। उनके संपर्क में कुल 13 लोग आए थे। उनकी रिपोर्ट गुरुवार को आने की उम्मीद है। इधर, पूर्वी सिंहभूम जिले से कुल 198 लोगों का नमूना लिया गया। इसमें 21 नमूना एमजीएम अस्पताल से लिया गया। वहीं, 26 चाकुलिया सहित अन्य जगहों से लिया गया। जिले से अबतक कुल 3773 लोगों का नमूना लिया जा चुका है। इसमें 3302 की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। बाकि 468 नमूनों की जांच चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.