Move to Jagran APP

XLRI सर जहांगीर घांदी मेडल से सम्मानित किए जाएंगे हिंदुस्तान यूनीलिवर के चेयरमैन संजीव मेहता Jamshedpur News

एक्सएलआरआइ - जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के 64वें दीक्षा समारोह का आयोजन 21 मार्च को किया जाएगा। 526 छात्र-छात्राओं को प्रमाणपत्र व उपाधि प्रदान की जाएगी।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Wed, 04 Mar 2020 10:46 PM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2020 09:51 AM (IST)
XLRI सर जहांगीर घांदी मेडल से सम्मानित किए जाएंगे हिंदुस्तान यूनीलिवर के चेयरमैन संजीव मेहता Jamshedpur News
XLRI सर जहांगीर घांदी मेडल से सम्मानित किए जाएंगे हिंदुस्तान यूनीलिवर के चेयरमैन संजीव मेहता Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। ख्यातिप्राप्त प्रबंधन संस्था एक्सएलआरआइ में भविष्य के प्रबंधकों का एक और समूह तैयार हो चुका है देश-विदेश के औद्योगिक व प्रबंधन संस्थानों में अपनी चमक बिखेरने के लिए। एक्सएलआरआइ - जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के 64वें दीक्षा समारोह का आयोजन आगामी 21 मार्च को संस्थान स्थित टाटा प्रेक्षागृह में किया जाएगा। 

loksabha election banner

526 छात्र-छात्राओं को प्रमाणपत्र व उपाधि

दीक्षा समारोह में कुल 526 छात्र-छात्राओं को प्रमाणपत्र व उपाधि प्रदान की जाएगी। इनमें 182 छात्र प्रोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (बीएम) व 180 छात्र पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट (एचआरएम) के शामिल हैं। इसके अलावा 15 माह के पाठयक्रम पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट (पीजीडीएम) के 104 व 11 फेलो प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (एफपीएम) के छात्रों को भी प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा। साथ ही पीजीडीएम-बीएम 2017-20 बैच इवनिंग क्लासेस के 49 छात्र भी इस अवसर पर प्रमाणपत्र प्राप्त करेंगे। 

सर जहांगीर घांदी मेडल फोर इंडस्ट्रियल एंड सोशल पीस संजीव मेहता को

इस बार के दीक्षा समारोह के मुख्य अतिथि होंगे हिंदुस्तान यूनिलीवर के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर संजीव मेहता। दीक्षा समारोह में इस बार का प्रतिष्ठित सर जहांगीर घांदी मेडल फोर इंडस्ट्रियल एंड सोशल पीस अवार्ड से उन्हें सम्मानित किया जाएगा। संजीव मेहता ही दीक्षांत भाषण भी देंगे। 

एक्सएलआरआइ के निदेशक फादर पी क्रिस्टी ने कहा कि दीक्षा समारोह हर छात्र के जीवन यात्रा का अहम पड़ाव होता है। संस्थान में बिताए गए समय में फैकल्टी व स्टाफ एक-एक छात्र को गढऩे में अपना योगदान देते हैं। 

मूल्य आधारित व्यक्तित्व व नैतिकता भरी शिक्षा एक्सएलआरआइ की विशेषता : टीवी नरेंद्रन

टाटा स्टील इंडिया व साउथ इस्ट एशिया के प्रबंध निदेशक टीवी नरेंद्रन ने कहा कि पिछले छह दशक से एक्सएलआरआइ विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदानकरने के अपने अभियान में सतत जुटा है। टीवी नरेंद्रन एक्सएलआरआइ बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के चेयरमैन भी हैं। उन्होंने कहा कि एक्सएलआरआइ में नैतिकतापूर्ण, मूल्य आधारित शिक्षण परिवेश अन्य संस्थानों से इसे अलग करता है। 

कौन हैं संजीव मेहता

सर जहांगीर घांदी अवार्ड से इस बार एक्सएलआरआइ में सम्मानित होने जा रहे संजीव मेहता हिंदुस्तान यूनिलीवर के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक हैं। वे अक्टूबर 2013 से हिंदुस्तान यूनिलीवर के भारत व दक्षिण एशिया के कारोबार को संभाल रहे हैं। वे पिछले 26 साल से इस कंपनी से जुड़े हैं। पिछले 17 साल के दौरान उन्होंने इसके व्यवसाय को दुनिया के विभिन्न हिस्सों में विस्तारित किया। खुद एक चार्टर्ड एकाउंटेंट संजीव मेहता ने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एडवांस्ड मैनेजमेंट प्रोग्राम भी किया है। 

1966 से दिया जा रहा है सर जहांगीर घांदी अवार्ड

सर जहांगीर घांदी मेडल फोर इंडस्ट्रियल एंड सोशल पीस की शुरुआत एक्सएलआरआइ ने 1966 में की थी। एक्सएलआरआइ के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स सर जहांगीर घांदी की स्मृति में यह अवार्ड शुरू किया गया जिसे उस व्यक्ति को दिया जाता है जिसने अपने संस्थान को ऊंचाई प्रदान की हो और देश के विकास में भी उसका प्रभाव पड़ा हो। हर बार वार्षिक दीक्षा समारोह के अवसर पर यह सम्मान प्रदान किया जाता है। 

नारायणमूर्ति, अरुंधति सहित कई विशिष्ट हस्तियों को मिल चुका सम्मान

सर जहांगीर घांदी मेडल अबतक देश के कई नामचीन हस्तियों को प्रदान किया जा चुका है। 2012 में इंफोसिस के एनआर नारायणमूर्ति, 2013 में एचसीएल के संस्थापक शिव नाडर, 2014 में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की चेयरमैन अरुंधति भट्टाचार्य, 2015 में टैफे की चेयरमैन व सीइओ मलिका श्रीनिवासन, 2015 में हीरो मोटोकॉर्प के संयुक्त प्रबंध निदेशक व चेयरमैन, 2017 में गोदरेज समूह की चेयरमैन आदि गोदरेज, 2018 में मनिपाल ग्लोबल एजुकेशन के चेयरमैन व 2019 में थर्मेक्स लिमिटेड की पूर्व चेयरपर्सन अनु आगा को यह सम्मान दिया जा चुका है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.