Move to Jagran APP

CBSE Fee : सीबीएसई का ऐलान, कोविड-19 से मृत अभिभावकों के बच्चों से नहीं लेंगे कोई चार्ज

CBSE Exam Fee कोरोना से मृत परिवारों के परिजनों के लिए सीबीएसई ने राहत भरी खबर लाई है। सीबीएसई ने घोषणा की है कि कोरोना से मृत अभिभावकों के बच्चों से रजिस्ट्रेशन चार्ज व परीक्षा शुल्क नहीं लिया जाएगा।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Thu, 23 Sep 2021 06:00 AM (IST)Updated: Thu, 23 Sep 2021 10:20 AM (IST)
CBSE Fee : सीबीएसई का ऐलान, कोविड-19 से मृत अभिभावकों के बच्चों से नहीं लेंगे कोई चार्ज
सीबीएसई का ऐलान, कोविड-19 से मृत अभिभावकों से नहीं लेंगे कोई चार्ज

जमशेदपुर, जासं। सीबीएसई दसवीं और 12वी की टर्म वन की परीक्षा 15 नवंबर से संभावित है। छात्रों के पास सैंपल पेपर के आधार पर तैयारी करने के लिए मात्र सात सप्ताह का समय दिया गया है। टर्म वन की परीक्षा में छात्रों को 90 मिनट के अंदर 40-50 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का जवाब देना है। साथ ही सीबीएसई ने यह भी घोषणा की है कि वे कोविड से मृत अभिभावकों के बच्चों से कोई रजिस्ट्रेशन चार्ज तथा परीक्षा शुल्क नहीं लेगी।  इस आशय से संबंधित पत्र जमशेदपुर के स्कूलों के पास भी पहुंच चुका है।

prime article banner

टर्म वन की परीक्षा पर फोकस करें छात्र

जमशेदपुर पब्लिक स्कूल बारीडीह की प्रिंसिपल नमिता अग्रवाल ने बताया कि पत्र प्राप्त हुआ है। छात्रों को टर्म वन की परीक्षा पर ध्यान देने की जरूरत है। इसके लिए बोर्ड ने सैंपल जारी कर छात्रों को सहूलियत प्रदान की है। उन्होंने कहा कि सीबीएसई के मॉडल प्रश्न पत्र cbseacademic.nic.in पर अपलोड कर दिया गया है।

उसी तरह प्रत्येक विषय के सैंपल पेपर्स के लिए एक नई अभ्यास पुस्तक उपलब्ध कराई गई है। इस अभ्यास पुस्तक में OMR शीट भी शामिल हैं ताकि छात्रों को उन्हें भरने के रूप और प्रक्रिया को समझने में मदद मिल सके। वस्तुनिष्ठ प्रश्न यानि एमसीक्यू आधारित पेपर के विभिन्न भागों को डेढ़ घंटे में कैसे पूरा किया जाए इसके लिए भी समय सारिणी का चार्ट उपलब्ध कराया गया है।  

विशेषज्ञों की मदद से तैयार किए गए है सैंपल पेपर

सैंपल पेपर अभ्यास पुस्तक शिक्षाविद तथा सेंट्रल स्कूल की विशेषज्ञों की टीम द्वारा तैयार किया गया है। छात्रों को उनके कमजोर विषयों को समझने और उसके अनुसार सीबीएसई स्व मूल्यांकन का चार्ट दिया गया है। अभ्यास के लिए ओएमआर शीट भी दिया गया है। इसे भरने के टिप्स भी बताए गए है। छात्र अगर इस अभ्यास पुस्तक को हल करने में प्रमुखता के साथ समय देते हैं तो टर्म वन की परीक्षा को आसानी से पास कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.