Move to Jagran APP

CBSE CTET 2021: जानिए, इस बार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे

CBSE CTET 2021 इंतजार की घड़ी खत्म हो गई। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) इस बार 16 दिसंबर से 13 जनवरी के बीच होगी। ऐसे में आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि इस बार कैसे प्रश्न पूछे जाएंगे। आपके सभी सवालों के जवाब यहां है....

By Jitendra SinghEdited By: Published: Tue, 21 Sep 2021 06:00 AM (IST)Updated: Tue, 21 Sep 2021 06:00 AM (IST)
CBSE CTET 2021: जानिए, इस बार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे
जानिए, इस बार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे

जमशेदपुर, जासं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 20 सितंबर से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) की पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह परीक्षा कक्षा 1 से 8 के लिए शिक्षक के रूप में नियुक्ति के लिए उम्मीदवार की पात्रता निर्धारित करती है।

loksabha election banner

इस वर्ष परीक्षा 16 दिसंबर से 13 जनवरी के बीच ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। सीटीईटी के लिए आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 19 अक्टूबर है। जमशेदपुर से भी सैकड़ों अभ्यर्थी इसमें शामिल होते हैं। दो वर्ष पूर्व जमशेदपुर में चार केंद्र इस परीक्षा के लिए बने थे। इस बार परीक्षा ऑनलाइन होगी, जो कि कंप्यूटर बेस्ड होगी।

CTET में दो पेपर शामिल होंगे

पेपर एक उन लोगों के लिए होगा जो कक्षा 1 से 5 तक शिक्षक बनना चाहते हैं और पेपर दो उनके लिए होगा जो कक्षा 6 से 8 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं। एक व्यक्ति जो बनने का इरादा रखता है दोनों स्तरों के शिक्षक को दोनों पेपरों के लिए उपस्थित होना होगा। CTET प्रमाणपत्र की वैधता जीवन भर के लिए होती है। पेपर एक में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा 1, भाषा 2, गणित और पर्यावरण अध्ययन के प्रश्न शामिल होंगे।

पेपर दो में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा 1, भाषा 2, गणित और विज्ञान या सामाजिक अध्ययन या सामाजिक विज्ञान के प्रश्न शामिल होंगे। बाल विकास और शिक्षाशास्त्र पर परीक्षण आइटम पेपर एक के लिए 6-11 वर्ष के आयु वर्ग के लिए प्रासंगिक शिक्षण और सीखने के शैक्षिक मनोविज्ञान पर केंद्रित होंगे और पेपर दो के लिए 11-14 वर्ष के आयु वर्ग के लिए प्रासंगिक होंगे। वे समझ पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

पेपर एक की भाषा 1 शिक्षा के माध्यम से संबंधित दक्षताओं पर केंद्रित होगी और भाषा 2 भाषा, संचार और समझने की क्षमता के तत्वों पर ध्यान केंद्रित करेगी। गणित, पर्यावरण अध्ययन, सामाजिक अध्ययन और सामाजिक विज्ञान में टेस्ट आइटम विषयों की अवधारणाओं, समस्या, समाधान, क्षमताओं और शैक्षणिक समझ और अनुप्रयोगों पर केंद्रित होंगे। इन सभी विषय क्षेत्रों में एनसीईआरटी द्वारा कक्षा एक से आठ के लिए निर्धारित उस विषय के पाठ्यक्रम के विभिन्न प्रभागों में परीक्षण आइटम समान रूप से वितरित किए जाएंगे।

एनसीइआरटी का अध्ययन जरूरी

इस वर्ष राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित झारखंड के शिक्षक मनोज कुमार सिंह बताते हैं कि सीटीईटी परीक्षा में अगर एनसीइआरटी की कक्षावार सिलेबस आधारित पुस्तकों तथा विभिन्न गतिविधियों व मनोविज्ञान संबंधी लेखों तथा वीडियों का सही से अध्ययन कर लें तो इससे परीक्षा में अभ्यर्थियों को सहूलियत होगी। यह परीक्षा राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं के लिए मान्य है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.