Move to Jagran APP

CBSE Exam Important Update : सीबीएसई टर्म वन की परीक्षा तिथि की घोषणा जल्द, इस बार मिलेगा अधिक वेटेज

CBSE Exam Important Update कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई बोर्ड फूंक-फूंक कर कदम उठा रही है। इस बार दसवीं टर्म वन की परीक्षा बहुविकल्पीय होंगे। साथ ही छात्रों को इस वर्ष अधिक वेटेज भी मिलेगा।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Fri, 01 Oct 2021 06:15 AM (IST)Updated: Fri, 01 Oct 2021 06:15 AM (IST)
CBSE Exam Important Update : सीबीएसई टर्म वन की परीक्षा तिथि की घोषणा जल्द, इस बार मिलेगा अधिक वेटेज
CBSE Exam Important Update : सीबीएसई टर्म वन की परीक्षा तिथि की घोषणा जल्द

जमशेदपुर, जासं। सीबीएसई दसवीं की टर्म वन परीक्षा का परीक्षा कार्यक्रम जल्द ही जारी करने जा रहा है। यह सीबीएसइ की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी होगा। पिछले वर्ष की तरह कोविड-19 की स्थिति बिगड़ने पर बोर्ड ने पहले कार्यकाल में प्राप्त अंकों को अधिक वेटेज देने का फैसला किया है। 

loksabha election banner

सीबीएसई ने मॉडल पत्र जारी किए

इससे पहले, बोर्ड ने कक्षा 10 के लिए मॉडल प्रश्न पत्र जारी कर दिया है, ताकि छात्र अपने विषय में आने वाले प्रश्नों का अंदाजा कर सकें। सीबीएसई टर्म वन की डेट शीट यानि परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम अक्टूबर के मध्य तक कभी भी आ सकती है, हालांकि रिपोर्टों के अनुसार इसकी परीक्षा नवंबर से दिसंबर तक आयोजित होने जा रहा है। टर्म टू की परीक्षा मार्च और अप्रैल 2022 के बीच निर्धारित है।

मल्टीपल च्वाइस प्रश्नों पर आधारित होगा टर्म वन परीक्षा

टर्म वन की परीक्षा एमसीक्यू पैटर्न पर आधारित होगी। परीक्षा की अवधि 90 मिनट रखी गई है, जबकि सीबीएसई कक्षा 10वीं टर्म टू में प्रश्न अधिक स्थिति-आधारित और ओपन-एंड होंगे। इसके साथ ही उम्मीदवारों को टर्म टू में लघु एवं लघु उत्तरीय प्रश्न मिल सकते हैं।

दो घंटे की होगी दूसरे टर्म की परीक्षा

दूसरे टर्म की परीक्षा अवधि दो घंटे निर्धारित करने का निर्णय लिया गया है। यह अवधि कोविड की परिस्थित पर निर्भर करती है। अगर यह महामारी फिर से आती है तो टर्म टू को टर्म वन की तरह ही किया जा सकता है।

हर स्थिति के लिए तैयार बोर्ड

सीबीएसई बोर्ड प्रत्येक प्रकार की स्थिति के लिए तैयार है। अगर कोविड का लहर फिर से वापस आया तो टर्म टू की परीक्षा की समीक्षा की जाएगी। अगर परीक्षा होगी भी तो टर्म वन के आधार पर ही होगी। बोर्ड ने फैसला किया है कि टर्म वन एंड टू दोनों परीक्षाएं आयोजित हाेगी।

इसी आधार पर बोर्ड अपने आप को तैयार कर चुका है। आनेवाले दिनों में जल्द ही टर्म वन का विस्तूत परीक्षा कार्यक्रम जारी करेगा। उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट से इसे डाउनलोड करना होगा और इसकी एक प्रति अपने पास रखनी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.