Move to Jagran APP

Positive India : लॉकडाउन में पूरी की बचपन की हसरत,उड़ान भरता जुगाड़ का जहाज कर रहा अचंभित Jamshedpur New

Positive India. अमित चौधरी की ओर से तैयार किए गए जहाज का मॉडल 70 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा में फर्राटा भरता है। देखने वालों की भीड़ उमड़ पड़ती है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Fri, 08 May 2020 01:48 PM (IST)Updated: Fri, 08 May 2020 01:48 PM (IST)
Positive India : लॉकडाउन में पूरी की बचपन की हसरत,उड़ान भरता जुगाड़ का जहाज कर रहा अचंभित Jamshedpur New
Positive India : लॉकडाउन में पूरी की बचपन की हसरत,उड़ान भरता जुगाड़ का जहाज कर रहा अचंभित Jamshedpur New

जमशेदपुर, जासं। Positive India कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन के कई सकारात्मक पहलू देखने को मिल रहे हैं। किसी की नशे की लत छूट गई, तो किसी को अपने अंदर दबी-छिपी बरसों की चाहत क्रिएटिविटी के रूप में सामने आई।

loksabha election banner

लौहनगरी जमशेदपुर से सटे तामोलिया गांव के एक युवक ने भी अपनी उस तमन्ना को मूर्त रूप दे डाला जो बचपन से उसके अंदर कहीं दबी हुई थी। इस युवक ने लॉकडाउन के दौरान जुगाड़ तकनीक से थर्मोकोल से उडऩे वाले जहाज का मॉडल बनाया है। युवक का नाम अमित चौधरी है और वह एक मामूली वाहन चालक है। सबसे खास बात यह है कि अमित ने किसी तरह की तकनीकी शिक्षा नहीं ली है बल्कि सातवीं तक नियमित पढ़ाई के बाद किसी तरह मैट्रिक तक शिक्षा पाई है। 

70 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार

अमित चौधरी की ओर से तैयार किए गए जहाज का मॉडल 70 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा में फर्राटा भरता है। देखने वालों की भीड़ उमड़ पड़ती है। आधे किलोमीटर की परिधि में एक बार में आधे घंटे तक उड़ान भरने वाले इस जहाज को अमित रिमोट से कंट्रोल करते हैं। जहाज की वजन मात्र 12 सौ ग्राम है। अपनी इस क्रिएटिविटी की वजह से अमित इन दिनों गांव में चर्चा के विषय बने हैं।

ड्रिल मशीन का मोटर और मोबाइल बैट्री का किया इस्तेमाल

 इसे कहते हैं जुगाड़। अमित चौधरी ने एक ड्रिल मशीन के मोटर को इस मॉडल का इंजन बनाया। मोबाइल में इस्तेमाल होनेवाली बैट्री का इसमें इस्तेमाल किया है। इसके साथ ही स्पीड कंट्रोलर, ट्रांसमीटर, रिसीवर आदि का इस्तेमाल किया। इन सभी चीजों का अमित खराब हो चुके मशीनों से लिया है। अमित ने बताया कि उसने सिर्फ रिमोट ही नया खरीदा है। थर्मोकोल के सहारे पांच फीट लंबा और चार फीट चौड़ा उडऩे वाले जहाज बनाने की प्ररेणा अमित को रिमोट कंट्रोल वाले हेलीकॉप्टर से मिली।

प्रधानमंत्री से मिली प्रेरणा से लॉकडाउन का किया सदुपयोग 

शौक रहने के बावजूद अमित को उसे पूरा करने के लिए समय नहीं मिलता था। परिवार को भरण-पोषण करने के लिए काम पर जाने के कारण उसे अपना शौक पूरा करने के लिए वक्त ही नहीं मिलता था। कोरोना संक्रमण के दौर में किए गए लॉकडाउन के कारण सभी काम ठप पड़ गए, लोग अपने-अपने घरों में कैद हो गए। अमित ने टीवी पर प्रधानमंत्री का संबोधन देखा जिसमें उन्होंने युवाओं को कुछ नया व इनोवेटिव करने की सलाह दी थी। उसी समय अमित के मन में आया कि क्यों न वह अपनी पुरानी तमन्ना को अमली जामा पहनाने की कोशिश करे। इसी के बाद वह जुट गया हवाई जहाज बनाने में। समय भी पर्याप्त मिला। एक महीने तक लगातार जुटे रहने के बाद उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा जब हवाई जहाज के मॉडल ने सफलतापूर्वक उड़ान भरी। अमित को चिकित्सक डॉ. चंपई सोरेन और तामोलिया निवासी चांडिल पूर्वी के जिला परिषद सदस्य मधुसुदन गोराई इसके लिए प्रोत्साहित किए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.