Move to Jagran APP

2025 तक यह कंपनी पूरी तरह से बनाएगी केवल इलेक्ट्रिक कार, तैयारी शुरू

टाटा समूह में सबसे महंगी कार बनाने वाली ब्रिटिश कार कपंनी जगुआर लैंड रोवर ने घोषणा की है कि वह वर्ष 2025 तक केवल इलेक्ट्रिक कारें ही बनाएगी। कंपनी प्रबंधन ने इसकी विधिवत घोषणा कर दी है। कार जल्द ही बाजार में आएगा।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Wed, 17 Feb 2021 01:23 PM (IST)Updated: Wed, 17 Feb 2021 01:23 PM (IST)
2025 तक यह कंपनी पूरी तरह से बनाएगी केवल इलेक्ट्रिक कार, तैयारी शुरू
2025 तक यह कंपनी पूरी तरह से बनाएगी केवल इलेक्ट्रिक कार, तैयारी शुरू

जासं, जमशेदपुर : टाटा समूह में सबसे महंगी कार बनाने वाली ब्रिटिश कार कपंनी जगुआर लैंड रोवर ने घोषणा की है कि वह वर्ष 2025 तक केवल इलेक्ट्रिक कारें ही बनाएगी। कंपनी प्रबंधन ने इसकी विधिवत घोषणा कर दी है। कंपनी ने अपनी इस घोषणा को अमल में लाने के लिए उनके पास चार साल का समय है ताकि वे अपने इंफ्रास्ट्रक्चर को इलेक्ट्रिक कार में बदल सके।

prime article banner

कंपनी प्रबंधन का कहना है कि वह इस दशक के मध्य तक खुद को पूरी तरह से बदलने की दिशा में काम कर रही है और वह पूरी तरह से इलेक्ट्रिकल लक्जरी ब्रांड के कार का ही निर्माण करेगी। कंपनी ने घोषणा की है कि वर्ष 2039 तक जीरो कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य को प्राप्त कर लेगी।

इसके लिए कंपनी ब्रिटेन में संचालित अपने गैर उत्पादित संयंत्रों की संख्या को भी घटाएगी। हालांकि कंपनी ने यह नहीं बताया कि इस पहल से कितने कर्मचारियों की नौकरी जाएगी। नई योजना पर कंपनी प्रतिवर्ष 2.9 अरब यूरो खर्च करेगी। पूरी तरह से इलेक्ट्रिक लैंड रोवर कार का पहला मॉडल वर्ष 2024 में आएगा। टाटा मोटर्स ने इसकी सूचना बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को भी दे दी है।

 फोर्ड मोटर्स से खरीदा था रतन ने

टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन और टाटा समूह के अंतरिम चेयरमैन रतन टाटा ने जगुआर लैंड रोवर को फोर्ड मोटर्स से खरीदा था। फिलहाल इसका स्वामित्व टाटा मोटर्स के पास है। कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि हम कार्बन उत्सर्जन घटाने और भविष्य की पीढ़ी को तकनीक, डेटा और नए सॉफ्टवेयर के विकास के लिए युवाओं को नेतृत्व प्रदान करेंगे। लक्जरी कारों में से एक जगुआर लैंड रोवर का बाजार में अपनी विशेष पहचान है। टेस्ला के बाजार में आने और पर्यावरण संरक्षण को लेकर तेज हुई चर्चाओं के बाद अधिकतर कार निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिकल कार निर्माण की ओर पहल कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.