Move to Jagran APP

Best Business Ideas : दीपावली में यह बिजनेस करे शुरू, सीजन में कमा लेंगे लाखों रुपए

Best Business Ideas यह जरूरी नहीं कि हम बड़ा बिजनेस करके ही पैसा कमाएं। छोटे स्तर पर शुरुआत करने के लिए कई ऐसे बिजनेस हैं जिसमें कम पूंजी में ज्यादा कमाई होती है। फेस्टिव सीजन में यह आपके लिए अच्छा मौका है। तो जानिए Small Business का तरीका...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sun, 10 Oct 2021 07:45 AM (IST)Updated: Sun, 10 Oct 2021 07:45 AM (IST)
Best Business Ideas : दीपावली में यह बिजनेस करे शुरू, सीजन में कमा लेंगे लाखों रुपए
दीपावली में यह बिजनेस करे शुरू, सीजन में कमा लेंगे लाखों रुपए

जमशेदपुर : कोरोना के बाद एक बार फिर से बाजार जोर पकड़ने लगा है। इधर, दीपावली भी नजदीक है। एेसे में अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो सबसे अच्छा समय दीपावली ही माना जाता है। दीपावली में लक्ष्मीजी की पूजा की जाती है।लोग अपने घरों को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाते हैं।

loksabha election banner

ऐसे में आपके लिए सबसे अच्छा बिजनेस एलईडी बल्ब और लाइट की हो सकती है। इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि पूंजी ज्यादा निवेश करने की जरूरत है।कोई भी व्यक्ति इस बिजनेस को शुरू कर सकता है। इसमें मोटा मुनाफा होता है। एेसे में अगर आप बिजनेस करने को सोच रहे हैं तो इस मौका को जाने नहीं दें। तत्काल बिजनेस शुरू करने की तैयारी शुरू कर दें।

एलईडी बल्ब की मांग तेजी से बढ़ रही

एलईडी बल्ब की मांग इन दिनों सबसे अधिक हो रही है। इसकी खासियत यह है कि कम खर्च में अच्छी रोशनी लोगों को मिल जाती है। वहीं, इसकी टाइम भी लिमिट नहीं है। जितना देर तक आप चाहे लाइट को जला सकते हैं। ये प्लास्टिक से बने होते हैं, तो इसके गिरकर टूटने का भी डर कम रहता है। एक एलईडी की लाइफ आमतौर पर 50000 घंटे या उससे ज्यादा होती है। जबकि सीएफएल बल्ब की लाइफ 8000 घंटे तक होती है।

यहां से ले सकते हैं ट्रेनिंग

अगर आप यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आपके मन में किसी तरह की शंका है तो इसे दूर करने के लिए आप ट्रेनिंग भी कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास कई बिकल्प मौजूद है। किसी बड़े दुकान या कंपनी में जाकर आप इससे संबंधित पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

ट्रेनिंग के दौरान आपको बेसिक ऑफ एलईडी, बेसिक ऑफ पीसीबी, एलईडी ड्राईव, फिटिंग टेस्टिंग, मैटेरियल की खरीद, मार्केटिंग, सरकारी सब्सिडी स्कीम के अलावा बहुत सारी चीजों के बारे में आपको जानने का मौका मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.