Move to Jagran APP

Business Idea : बिना पैसा लगाए शुरू करें यह बिजनेस, हर माह होगी दो लाख रुपये कमाई

Loan DSA Business Idea बिजनेस करने से पहले चिंता होती है पूंजी जुगाड़ करना। अगर आप कम पूंजी में कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। ऐसे कई बिजनेस हैं जिसमें अगर आप समर्पित भाव से जुट जाएं तो सफलता यूं आपके कदमों को चूमेगी...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Wed, 13 Oct 2021 12:45 PM (IST)Updated: Wed, 13 Oct 2021 05:29 PM (IST)
Business Idea : बिना पैसा लगाए शुरू करें यह बिजनेस, हर माह होगी दो लाख रुपये कमाई
बिना पैसा लगाए शुरू करें यह बिजनेस, हर माह होगी दो लाख रुपये कमाई

जमशेदपुर : आत्मनिर्भर के क्षेत्र में लोग तेजी से कदम बढ़ा रहे हैं। लाखों रुपये की नौकरी छोड़ लोग अपना धंधा करने में जुटे हैं। आज के समय में बिजनेस करने का विकल्प सबसे पास मौजूद है। जिसके पास पैसा है वह भी बिजनेस कर सकता है और जिसके पास पैसा नहीं है वह भी बिजनेस शुरू कर सकता है। बस करने की ललक होनी चाहिए। आप कई कंपनियों के साथ मिलकर भी बिजनेस शुरू कर इसे आगे बढ़ा सकते हैं।

loksabha election banner

सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको एक रुपये भी इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है। वैसे तो कई बिजनेस आप शुरू कर सकते हैं लेकिन इसमें बैंक के जरिए भी आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

अगर आप पढ़े लिखे हैं और आपको फाइनेंस संबंधित थोड़ा बहुत जानकारी है तो बैंक के माध्यम से LOAN DSA बन खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। अब आपके मन में सवाल चलता होगा कि LOAN DSA क्या होता है। तो चलिए बताते हैं इसके बारे में विस्तार से।

LOAN DSA क्या होता हैं

DSA का पूरा नाम डायरेक्ट सेलिंग एजेंट होता है। LOAN DSA यह बैंक के एजेंट होते हैं, जो बैंक के लिए लोन संबंधित लीड्स लाने का काम कर सकते है। लोन संबंधित जो भी कागजात की जरूरत होती है वह ग्राहकों के पास से लेकर आते हैं और उसे ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स के साथ वेरीफाई करते हैं। इसके बाद उसे बैंक में जमा करते हैं।

ऐसे होती है कमाई

अब आप सोच रहे होंगे कि यह कमाई कैसे करते हैं। तो चलिए बताते हैं इनके बारे में विस्तार से। ग्राहकों को यह लोन संबंधित पूरी जानकारी देते हैं और इस दौरान अगर कोई तैयार हो जाता है तो इनको भारी कमीशन मिलता है। इस तरह से LOAN DSA के माध्यम से आप कमाई कर सकते हैं।इसमें आपको अपने पॉकेट से एक रुपये भी पूंजी लगाने की जरूरत नहीं होती है।

एक लोन पास कराने पर कमा सकते हैं बीस हजार रुपये

आप एक लोन पास कराकर 20 हजार रुपये तक कमा सकते हैं। दरअसल, लोन फाइनेंस होने पर आपको 0.25 प्रतिशत से लेकर तीन प्रतिशत तक कमीशन मिलता है। ऐसे में आप किसी व्यक्ति को 10 लाख रुपये लोन पास करवाते है और इसके ऊपर आपको दो प्रतिशत कमीशन मिलता है तो 20 हजार रुपये कमा सकते हैं। इस तरह से अगर आप महीने में दस लोन पास करवा दिए तो आप हर माह दो लाख रुपये तक का महीना कमा सकते हैं।

ऐसे बने LOAN DSA

LOAN DSA बनने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा। वहां मैनेजर से मिलकर इसकी प्रक्रिया जाननी होगी। उस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप LOAN DSA बन सकते हैं। इसके बाद आप अपना काम शुरू कर दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.