Move to Jagran APP

लॉकडाउन में व्यवसाय बंद, कंपनियां मांग रही ऋण का किस्त

लॉकडाउन के दौरान निजी कंपनियों के माध्यम से जबरन दिए गए ऋण का किस्त भुगतान करने के खिलाफ सोमवार को कोकपाड़ा की कई महिला समूहों ने रंकिनी मंदिर के समीप धरना देकर विरोध प्रदर्शन किया। महिलाओं ने बताया कि लॉकडाउन होने के कारण उनका कारोबार पूरी तरह ठप है..

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2020 01:51 AM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2020 06:21 AM (IST)
लॉकडाउन में व्यवसाय बंद, कंपनियां मांग रही ऋण का किस्त
लॉकडाउन में व्यवसाय बंद, कंपनियां मांग रही ऋण का किस्त

संसू, धालभूमगढ़ : लॉकडाउन के दौरान निजी कंपनियों के माध्यम से जबरन दिए गए ऋण का किस्त भुगतान करने के खिलाफ सोमवार को कोकपाड़ा की कई महिला समूहों ने रंकिनी मंदिर के समीप धरना देकर विरोध प्रदर्शन किया। महिलाओं ने बताया कि लॉकडाउन होने के कारण उनका कारोबार पूरी तरह ठप है। ऐसी स्थिति में वे ऋन्ण के किस्त का भुगतान करने में असमर्थ हैं। महिलाओं ने कई निजी कंपनियों से ऋण लिया है। महिला समूह की झुनू सीट, सविता दास, सविता साव, चंपावती सामल, कमला कालिदी, मंजू रानी कालिदी, रानू बाला कालिदी, सुमित्रा कालिदी, गुलाबी कालिदी, छाया बेरा, पूजा देहरी, पिकी लोहार, सीमा नामाता, ज्योत्सना बेहरा आदि ने बताया कि लॉकडाउन के कारण ऋण लेकर शुरू किया गया व्यवसाय बंद हो चुका है। वे ऋण का किस्त नहीं दे पा रही हैं। निजी कंपनियों के कर्मचारी जबरन ऋण के किस्त की वसूली के लिए दबाव बना रहे हैं, जिसके कारण उन्हें काफी परेशानी हो रही है। उन्होंने जिला प्रशासन से मांग करते हुए कहा कि लॉकडाउन खत्म होने के छह महीना बाद बिना ब्याज के किस्त भुगतान करने की राहत दी जाए। इस मामले को लेकर पूर्व में महिलाओं ने एसडीओ, बीडीओ व थाना प्रभारी को ज्ञापन सौंपा था।

loksabha election banner

पूर्व राष्ट्रपति के निधन पर कांग्रेस नेताओं में शोक : पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के निधन पर स्थानीय कांग्रेस नेताओं ने शोक व्यक्त किया। वरिष्ठ कांग्रेसी फकीर चंद्र अग्रवाल, भूतेश पंडित, विश्वजीत दे, मोहम्मद साजिद ने प्रणव मुखर्जी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि दिवंगत विधायक करण चन्द्र मार्डी के चुनाव प्रचार में प्रणव मुखर्जी घाटशिला विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस के प्रचार के लिए आए थे। वे काफी मिलनसार व शांत स्वभाव के थे। प्रणव मुखर्जी जैसे नेता बहुत कम ही मिलते हैं। उनके साथ बिताए गए समय कि आज भी याद आती है।

विधायक ने गरीबों की मदद को बढ़ाया हाथ : स्थानीय विधायक समीर महंती ने गरीबों की मदद के लिए मातृ-पितृ दायी योजना शुरू की है। इस योजना के तहत निजी स्तर पर गरीब बुजुर्गों के निधन पर उनके परिजनों को सहायता व बेटियों की शादी में आर्थिक सहयोग करने का निर्णय लिया है। योजना के तहत सोमवार को तीन लोगों को श्राद्ध कर्म व एक परिवार की बेटी के विवाह के लिए उन्होंने आर्थिक मदद की। बिरदोह पंचायत स्थित रेंगड़पहाड़ी के सुरेंद्र माहली व कालापाथर पंचायत स्थित उदाल गांव के रिमिर नायक व मालकुंडी पंचायत स्थित बालीदुमा गांव के जयदेव महतो इस योजना से लाभान्वित हुए। इसके अलावा लोधाशोली पंचायत के देवशोल गांव निवासी बावरी गोप की बेटी की शादी के लिए भी आर्थिक मदद की गई। मौके पर राजा बारिक, मिथुन कर, विशाल बारिक, बुलबुल मंडल आदि उपस्थित थे।

राजनीति के अजातशत्रु थे डॉ. प्रणव मुखर्जी : भारतीय जनता पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ दिनेशानंद गोस्वामी ने पूर्व राष्ट्रपति भारतरत्न डॉ प्रणव मुखर्जी के निधन पर शोक प्रकट किया। उन्होंने कहा कि डॉ मुखर्जी बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी थे। वे कुशल राजनेता, वित्तीय व वैदेशिक मामलों के जानकार और विलक्षण प्रतिभा वाले व्यक्ति थे। भारतीय भाषाओं व संस्कृति के वे हिमायती थे। भारतीय राजनीति में वे अजातशत्रु थे। उनके निधन से देश ने एक महान सपूत को खो दिया।

हाथियों ने रौंद डाले खेतों में लगे धान के फसल : प्रखंड के ग्रामीण इलाकों में जंगली हाथियों का उत्पात लगातार जारी है। रविवार की रात हाथियों के झुंड ने लोधाशोली गांव में लगभग 20-25 बीघा में लगाए गए धान के फसल को रौंद डाला। इससे गरीब किसानों की मेहनत पर पानी फिर गया। जिन किसानों के फसल को हाथियों ने बर्बाद किया, उनमें बैजेन गोप, सोनाराम गोप, तारापद गोप, तिमिर गोप, गौरांग गोप, नंदी गोट, भोटेल गोप, मनसाराम गोप, नगेंद्र गोप, सुरेंद्र नाथ गोप, दयाल गोप, मंगला गोप, शिशिर गोप आदि शामिल है। पीड़ित किसानों ने वन विभाग से मुआवजा की मांग की है। सेवानिवृत्त कनीय अभियंता को दी विदाई : मुसाबनी प्रखंड में पदस्थापित पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कनीय अभियंता रविचंद्र पांडेय सोमवार को सेवानिवृत्त हो गए। इस अवसर पर प्रखंड कार्यालय सभागार में प्रखंड व अंचल के अधिकारियों व कर्मियों ने उन्हें विदाई दी। कर्मचारियों ने सेवानिवृत्त जेई रविचंद्र पांडेय को फूलमाला के साथ पहनाकर व शॉल प्रदान कर सम्मानित किया। उन्होंने सितंबर 2018 में मुसाबनी प्रखंड में योगदान दिया था। प्रखंड के सुदूरवर्ती पहाड़ी इलाकों, दुर्गम व बीहड़ गांवों में डीप बोरिग व हैंडपंप लगवाकर उन्होंने पेयजल की समस्या का समाधान करने में अहम भूमिका निभाई। मौके पर सावित्री हांसदा, शीतल महापात्र, राजीव महतो, दिनेश माहली, मोहम्मद असलम, एस पी मौर्या, अमित दास, छोटराय, गुम्दा मुर्मू, हर्षनाथ मिश्रा, प्रमोद दुबे समेत कई मौजूद थे।

वार्ता कर बागजाता माइंस की समस्याओं का करें समाधान : बागजाता यूरेनियम माइंस विस्थापित समिति ने सोमवार को विभिन्न समस्याओं के समाधान को लेकर यूसीआइएल के महाप्रबंधक (कार्मिक) को ज्ञापन सौंपा। समिति के सदस्यों ने बागजाता माइंस की समस्याओं के समाधान के लिए प्रबंधन से 15 दिनों के अंदर वार्ता करने की मांग की। विस्थापित समिति के प्रतिनिधि व समिति के संरक्षक विधायक रामदास सोरेन यूसीआइएल प्रबंधन के साथ वार्ता करेंगे, ताकि बागजाता माइंस की विभिन्न समस्याओं का समाधान हो सके। मौके पर समिति के अध्यक्ष भोगला मार्डी, उपाध्यक्ष छोटराय सोरेन, महासचिव मंगल हांसदा, सचिव दशरथ मार्डी, करन मुर्मू, सरकार सोरेन, दासो मार्डी, कारू मार्डी आदि उपस्थित थे।

कार्डधारियों की शिकायत पर एमओ ने की पीडीएस दुकान की जांच : कार्डधारियों की शिकायत पर सोमवार को एमओ आनंद शर्मा ने उल्दा पंचायत के देवली गांव में मानमी मार्शल महिला समिति द्वारा संचालित जन वितरण प्रणाली दुकान का जांच किया। कार्डधारियों ने एमओ से शिकायत थी कि लॉकडाउन में उन्हें निर्धारित मात्रा से कम अनाज दिया जा रहा है। देवली गांव के लगभग 170 कार्डधारियों ने समिति द्वारा संचालित दुकान की अध्यक्ष सीता हेंब्रम व सचिव सह मुखिया सुमित्रा हेंब्रम पर कम अनाज देने, समय पर दुकान नहीं खोलने व दु‌र्व्यवहार करने का आरोप लगाते हुए जांच करने की मांग की थी। ग्रामीण शरद चंद्र टुडु, मृगेंन हेंब्रम समेत कई ने बताया कि समिति की ओर से हमेशा ग्राहकों को कम अनाज दिया जाता है। लॉकडाउन में भी चावल-दाल की निर्धारित मात्रा की तुलना में कम अनाज दिया जा रहा है।

--------

मुखिया होने के नाते कुछ लोग मुझे बदनाम कर रहे हैं। लॉकडाउन में दिए गए नि:शुल्क राशन में कोई कटौती नहीं की गई है। ग्रामीणों को गुमराह कर हस्ताक्षर कराया गया है। अधिकारी कार्डधारियों से मामले की जानकारी ले सकते हैं।

- सुमित्रा हेंब्रम, सचिव सह मुखिया, मनिमा महिला समिति। कार्डधारियों के शिकायत पर जांच किया जा रहा है। कई ग्राहकों से जानकारी ली गई, परंतु अनियमियता से संबंधित शिकायत की पुष्टि नहीं हुई। शिकायतकर्ताओं से पूछताछ करने के बाद ही इस मामले में कार्रवाई की जाएगी।

- आनंद शर्मा, एमओ, घाटशिला।

निखिल बंग साहित्य सम्मेलन के राष्ट्रीय सचिव का निधन : निखिल बंग साहित्य सम्मेलन के राष्ट्रीय सचिव जयंत घोष का सोमवार को जमशेदपुर स्थित आवास पर निधन हो गया। वे हृदय रोग से पीड़ित थे। उनके निधन की सूचना मिलते ही परिजनों ने उनका शव बहरागोड़ा के उईनाला स्थित उनके पैतृक आवास पर लाया। चार दिन पूर्व उनकी पत्नी ममता घोष का देहांत हुआ था। बहरागोड़ा स्थित उनके पैतृक आवास पर विभिन्न राजनीतिक दल के नेता, बुद्धिजीवी वर्ग के लोग, समाजसेवी व सम्मेलन से जुडे लोगों ने संवेदना व्यक्त की। घाटशिला क्षेत्र से तापस चटर्जी ने भी दु:ख व्यक्त करते हुए उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की।

बीएओ ने किया खाद व बीज दुकानों का निरीक्षण : बीडीओ के निर्देशानुसार प्रखंड कृषि पदाधिकारी पतित पावन घोष ने सोमवार को खाद वं बीज दुकानों का औचक निरीक्षण किया। इस क्रम में दुकानदारों को खाद बिक्री के क्रम में क्रेताओं का आधार व अकाउंट नंबर लेने का निर्देश दिया गया। इसके अलावा पॉस मशीन, रजिस्टर, साइन बोर्ड, कीटनाशक दवाइयों के एक्सपायर आदि की भी जांच की गई। उन्होंने बताया कि निरीक्षण के क्रम में देखा गया कि खाद की ब्रिकी सही मूल्य पर हो रही है या नहीं। खाद की कालाबाजारी को रोकने के उद्देश्य से सभी दुकानों का निरीक्षण किया जा रहा है।

प्रणब मुखर्जी का निधन अपूरणीय क्षति : पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न डॉ प्रणब मुखर्जी के निधन पर शोक प्रकट करते हुए पूर्व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. दिनेश षाड़ंगी ने कहा कि यह पूरे देश के लिए अपूरणीय क्षति है। डॉ मुखर्जी उच्च कोटि के राजनेता, विद्वान व नेक दिल इंसान थे। झारखंड से उनका विशेष लगाव था। मुझे उनसे तीन बार मिलने का मौका मिला। उनका व्यक्तित्व पार्टी लाइन से ऊपर था। सभी दलों में उनके मित्र थे। उन्होंने कहा कि सोमवार का दिन उनके लिए काफी निराशाजनक रहा। सुबह 10:30 बजे निखिल बंग सम्मेलन के सचिव जयंत घोष के निधन की जानकारी मिली। बहरागोड़ा से जुड़े जयंत घोष का हिदी, बांग्ला व ओडिया साहित्य जगत में विशिष्ट स्थान था। दोपहर में करीबी कार्यकर्ता गोपन परिहारी के पिता का निधन हो गया।

प्रो. किशोरी मोहन हांसदा की मनी पुण्यतिथि : सोमवार को घाटशिला कॉलेज में संथाली विभाग के एचओडी रहे स्व. किशोरी मोहन हांसदा की दूसरी पुण्यतिथि प्रखंड मुख्यालय परिसर में मनाई गई। इस अवसर पर स्व. किशोरी मोहन हांसदा की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किया गया। पूर्व उप प्रमुख जगदीश भकत ने कहा कि स्व. किशोरी मोहन शिक्षाविद के साथ-साथ एक सामाजिक कार्यकर्ता भी थे। समाज के प्रति उनका सराहनीय योगदान है। उनके कार्यों व योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा। मौके पर जगदीश भकत, शुभेन्दु महतो, रफीक आलम, मनसा राम बेहरा, नारायण सोरेन, नीलकमल महतो, विजय सिंह बानरा समेत कई मौजूद थे।

विधायक ने मिश्रित बागवानी योजना के तहत किया पौधारोपण : विधायक रामदास सोरेन ने सोमवार को महुलिया पंचायत स्थित पाट महुलिया गांव में मिश्रित बागवानी योजना के तहत पौधारोपण किया। इस क्रम में गांव के युधिष्ठिर सिंह के 0.60 एकड़ जमीन पर मनरेगा के तहत मिश्रित बागवानी की गई। बीडीओ कुमार एस अभिनव ने सभी पंचायतों में मनरेगा संबंधी कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया है। मौके पर जिला परिषद सदस्य तुलसी बाला मुर्मू, मुखिया, वार्ड सदस्य, ग्राम प्रधान, सहायक अभियंता संतोष कुमार, पंचायत सचिव सुजीत बेसरा समेत कई उपस्थित थे।

एसडीओ से की शिशु रोग विषेशज्ञ की प्रतिनियुक्ति की मांग : अनुमंडल अस्पताल के एसएनसीयू एमटीसी केंद्र में शिशु रोग विशेषज्ञ की प्रतिनियुक्ति के लिए सोमवार को घाटशिला के ग्रामीणों ने अनुमंडल पदाधिकारी अमर कुमार को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में कहा गया है कि पिछले पांच वर्षों से नवजात शिशु उपचार केंद्र व अति कुपोषण केंद्र में बच्चों की देखभाल व सही इलाज के लिए शिशु रोग विशेषज्ञ चिकित्सक की पदस्थापना नहीं हुई है। इससे यहां के लोगों को काफी परेशानी हो रही है। ग्रामीणों ने एसडीओ से आग्रह करते हुए कहा कि जल्द से जल्द अनुमंडल अस्पताल में शिशु रोग चिकित्सक की प्रतिनियुक्ति की जाए। ग्रामीणों ने ज्ञापन की प्रतिलिपि उपायुक्त व सिविल सर्जन को भी भेजा है। मौके पर तापस चटर्जी, नीलू दत्ता मनोज परीदा, काजल सरकार, बबलू नायक, अर्जुन सिंह, सपन मजूमदार, न्यू कंचन कौर आदि मौजूद थे।

एआइडीएसओ ने की परीक्षा शुल्क समायोजित करने की मांग : ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन (एआइडीएसओ) ने सोमवार को पीजी सेमेस्टर-4 के परीक्षा शुल्क को समायोजित करने की मांग को लेकर कोल्हान विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक को ऑनलाइन मांग पत्र सौंपा। एआइडीएसो घाटशिला कॉलेज कमेटी की सचिव चंदना रानी टुडू ने बताया कि 2019 में कोल्हान विश्वविद्यालय की अधिसूचना के अनुसार वैसे परीक्षार्थी जो सत्र 2017-19 में पीजी सेकेंड या थर्ड सेमेस्टर में उत्तीर्ण नहीं हुए हों, वे अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते थे। इसलिए उन्हें परीक्षा फॉर्म नहीं भरने दिया गया था। घाटशिला कॉलेज के विद्यार्थी ऐसे थे जिनका पीजी सेमेस्टर-2 का परीक्षा परिणाम प्रोमोटेड था। इसके बावजूद घाटशिला कॉलेज प्रशासन ने संबंधित विद्यार्थियों को परीक्षा फॉर्म भरने की अनुमति दी थी। अब कॉलेज प्रशासन ने दोबारा पीजी सेमेस्टर-4 की परीक्षा के लिए परीक्षा शुल्क की मांग की है। कॉलेज प्रशासन विद्यार्थियों के साथ अन्याय कर रहा है। उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। परीक्षा नियंत्रक से मांग करते हुए कहा कि छात्र हित में निर्णय लेकर पीजी सेमेस्टर-4 के प्रभावित विद्यार्थियों का परीक्षा शुल्क अंतिम तिथि से पूर्व समायोजित किया जाए। अन्यथा एआइडीएससो उग्र आंदोलन के लिए बाध्य होगा।

कार्ट सेल थेरेपी व प्रिसिशन मेडिसिन से कैंसर को दी जा सकती है मात : अभिषेक : बीए कॉलेज ऑफ इंजीनियरिग एंड टेक्नोलॉजी (बीएसीईटी) घुट्टिया की ओर से सोमवार को डेमोक्रेटाइसिग कैंसर केयर विथ टेक्नोलॉजी विषय पर वेबिनार का आयोजन हुआ। वेबिनार की शुरुआत लॉस एंजल्स अमेरिका के आइटी सर्विसेज, सिटी ऑफ होप के डायरेक्टर अभिषेक कुमार ने की। उन्होंने कहा कि आज पूरे विश्व में कैंसर बीमारी फैल चुकी है, जो किसी भी आयु वर्ग के लोगों को प्रभावित कर रही है। ऐसे में सिर्फ सर्जरी व रेडिएशन ट्रीटमेंट से ही निजात नहीं मिल सकती। उन्होंने कैंसर के इलाज के लिए नई तकनीकों की जानकारी देते हुए कहा कि कार्ट सेल थेरेपी व प्रिसिशन मेडिसिन से कैंसर को काफी हद तक बिना ऑपरेशन व रेडिएशन के मात दी जा सकती है। इस अवसर पर कॉलेज के चेयरमैन डॉ शिव कुमार सिंह ने कहा कि तकनीक के सदुपयोग से कई कठिनाइयों से हम सभी बच सकेंगे। बतौर मुख्य अतिथि बीआइटी सिदरी के निदेशक डॉ डीके सिंह ने भी वेबिनार में अपनी बातें रखीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.