Move to Jagran APP

कृष्णानगर में गरजा रेलवे का बुलडोजर, 76 मकान ध्वस्त

टाटानगर से खड़गपुर के बीच थर्ड लाइन निर्माण कार्य आरंभ करने को लेकर रेलवे व जिला प्रशासन की टीम ने दो बुलडोजर की मदद से रविवार को कृष्णानगर के 76 पक्के व कच्चे मकानों को ध्वस्त कर दिया। अभियान सुबह आठ बजे से आरंभ हुआ जो शाम पांच बजे तक चला। इस मौके पर एसडीओ विधि व्यवस्था चंदन कुमार, अंचलाधिकारी अनुराग तिवारी, आरपीएफ इंस्पेक्टर एमके ¨सह समेत बड़ी संख्या में पुलिस के जवान मौजूद थे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Nov 2018 07:28 AM (IST)Updated: Mon, 26 Nov 2018 07:28 AM (IST)
कृष्णानगर में गरजा रेलवे का बुलडोजर, 76 मकान ध्वस्त
कृष्णानगर में गरजा रेलवे का बुलडोजर, 76 मकान ध्वस्त

जासं, जमशेदपुर : टाटानगर से खड़गपुर के बीच थर्ड लाइन निर्माण कार्य आरंभ करने को लेकर रेलवे व जिला प्रशासन की टीम ने दो बुलडोजर की मदद से रविवार को कृष्णानगर के 76 पक्के व कच्चे मकानों को ध्वस्त कर दिया। अभियान सुबह आठ बजे से आरंभ हुआ जो शाम पांच बजे तक चला। इस मौके पर एसडीओ विधि व्यवस्था चंदन कुमार, अंचलाधिकारी अनुराग तिवारी, आरपीएफ इंस्पेक्टर एमके ¨सह समेत बड़ी संख्या में पुलिस के जवान मौजूद थे।

loksabha election banner

रविवार सुबह जैसे ही बुलडोजर बारीगोड़ा फाटक के निकट पहुंचा लोगों की धड़कनें तेज हो गयी। कुछ लोगों ने पहले ही घर के अंदर रखे सामान को निकाल लिया था तो कई बुलडोजर पहुंचने के बाद सामान निकालने के लिए पुलिस के सामने विनती करते दिखे। आनन-फानन में ग्रामीणों की मदद से कई लोगों ने अपने घरों का सामान बाहर निकाल कर रखा। उसके बाद एक-एक कर बुलडोजर ने 76 मकानों को ध्वस्त कर दिया।

भारी पुलिस बल की मौजूदगी को देखते हुए बस्ती का कोई भी व्यक्ति विरोध के लिए सामने नही आया। हालांकि अपनी आंखों के सामने अपना आशियाना टूटता देख कई महिलाओं के आंसू थमने का नाम ही नहीं ले रहे थे। महिलओं का कहना था कि वर्षों से बना उनका आशियाना एक ही झटके में तोड़ दिया गया। अब वे अपने परिवार के साथ कहां जाएं, उन्हें कुछ समझ में नही आ रहा है।

अतिक्रमण हटाओं अभियान के दौरान बारीगोड़ा रेलवे फाटक सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक बंद रहा। इससे मोटरसाइकिल समेत चार-चक्का वाहन चालकों वालों को परेशानी हुई। लोग कई किलोमीटर की दूरी तय कर गो¨वदपुर व सालगाझुड़ी रेलवे फाटक होते हुए अपने आवास तक पहुंचे।

रविवार दोपहर टूटे मलवे पर अपना दावा ठोक रहे बस्ती के कुछ लोग आपस में ही उलझ गये। बस्ती के ही अन्य लोगों ने बीच-बचाव कर मामला शांत कराया। वही अभियान के समाप्त होने के बाद बस्ती के कई लोग टूटे हुए मलवे से बचे सामान को निकालने में व्यस्त रहे।

रेलवे के अधिकारी ने बताया कि रविवार को 76 मकानों को ध्वस्त कर दिया गया है। बचे 56 मकानों को सोमवार को तोड़ने की योजना है। हालांकि जिला प्रशासन की ओर से इस संबंध में अब तक कोई पत्र प्राप्त नही हुआ है।

-------

उजाड़ने से पहले पुनर्वास की व्यवस्था करें डीसी : अप्पू

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : आजसू पार्टी के जिला प्रवक्ता अप्पू तिवारी ने प्रशासन द्वारा कृष्णानगर में लोगों को उजाड़ने का विरोध किया। कहा कि उपायुक्त को लोगों को उजाड़ने से पहले उनके पुनर्वास की व्यवस्था करनी चाहिए। बिरसानगर की आग बुझी ही नहीं कि प्रशासन ने एक और आपदा कृष्णानगर के लोगों के मत्थे मढ़ दी। लगभग 30 वर्षो से भी अधिक समय से लोग मकान बना कर अपना गुजर-बसर कर रहे हैं, परंतु अब एक झटके में उनको उजाड़ दिया गया। अगर समय रहते पुनर्वास की व्यवस्था नहीं हुई तो सड़क पर उतर कर आजसू पार्टी जोरदार आदोलन करने को बाध्य होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.