Move to Jagran APP

Automobile: बीएस-6 बाइक की कीमत नौ हजार तक अधिक, मेंटेनेंस भी महंगा, जानिए

एक अप्रैल से सिर्फ बीएस-6 बाइक की ही बिक्री होगी लिहाजा यही खरीदना मजबूरी होगी। बीएस-6 की बाइक ना केवल छह से नौ हजार तक महंगी होगी बल्कि इसका मेंटेनेंस भी महंगा होगा।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 02:18 PM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 02:18 PM (IST)
Automobile:  बीएस-6 बाइक की कीमत नौ हजार तक अधिक, मेंटेनेंस भी महंगा, जानिए
Automobile: बीएस-6 बाइक की कीमत नौ हजार तक अधिक, मेंटेनेंस भी महंगा, जानिए

जमशेदपुर, वीरेंद्र ओझा।  BS 6 bike price up to nine thousand maintenance too expensive वाहनों में प्रदूषण नियंत्रण के लिए भारत सरकार द्वारा निर्धारित मानक वाली भारत स्टैंडर्ड या बीएस-6 की बाइक शहर में आ गई है। एक अप्रैल से सिर्फ इसी बाइक की बिक्री की अनुमति दी गई है, लिहाजा यही खरीदना मजबूरी होगी। वैसे यह बाइक जेब ढीली करने वाली है। बीएस-6 की बाइक ना केवल छह से नौ हजार रुपये तक महंगी होगी, बल्कि इसका रखरखाव या मेंटेनेंस भी महंगा होगा। 

prime article banner

वैसे शहर के शोरूम में बीएस-4 की करीब चार हजार बाइक अब भी पड़ी है। डीलरों की चिंता इस बात को लेकर है कि मार्च तक नहीं बिकी, तो इनका क्या करेंगे। हीरो मोटोकॉर्प शोरूम के मालिक गुलशन आहूजा बताते हैं कि कंपनी ने बीएस-4 बाइक डिस्पैच करना बंद कर दिया है। इसके बावजूद शहर के विभिन्न शोरूम में बीएस-4 की 1500 बाइक पड़ी है, जिसमें सिर्फ उनके पास 800 बाइक है। कंपनी ने आवश्यकतानुसार एक-दूसरे शोरूम से समन्वय बनाकर इन्हें मार्च से पहले बेच लेने की कोशिश करने का निर्देश दिया है। लगन का मौसम है, इसलिए उम्मीद है कि बिक जाएंगी। बीएस-6 में उनके यहां आई-स्मार्ट मॉडल की बाइक आ गई है, जिसकी कीमत पिछले मॉडल से करीब आठ हजार रुपये ज्यादा है। इसका मेंटेनेंस भी महंगा है, लेकिन क्या कर सकते हैं सुप्रीम कोर्ट का आदेश है।

एसपी शाइन व एक्टिवा आठ हजार तक महंगी

होंडा शोरूम के मैनेजर जसबीर सिंह ने बताया कि उनके यहां बीएस-6 में एसपी शाइन व एक्टिवा आई है। इनकी कीमत करीब 8000 रुपये ज्यादा है। बीएस-4 की उनके यहां करीब 500 बाइक अब भी पड़ी हैं, जबकि शहर में करीब 1200 बाइक होगी। 

सुजुकी की बाइक छह हजार महंगी

सुजुकी शोरूम के मैनेजर संजीव बताते हैं क उनके यहां बीएस-4 की एक भी गाड़ी नहीं है। वे तो जनवरी से ही बीएस-6 बाइक व स्कूटी बेच रहे हैं, जिनकी कीमत 6000 रुपये ज्यादा है। टीवीएस शोरूम के मैनेजर सैयद रमीज ने बताया कि उनके यहां जूपिटर, अपाचे व मोपेड बीएस-6 मॉडल के आ गए हैं। पुराने बीएस-4 मॉडल से इनकी कीमत आठ से नौ हजार रुपये तक अधिक हैं। बीएस-4 की जो बाइक बची है, वह बिक जाएंगी। हम ज्यादा तनाव में नहीं हैं। बीएस-4 के लिए कोई स्पेशल डिस्काउंट नहीं है।

चोक-रिजर्व नहीं, पानी के प्रेशर से धोना भी मना

बीएस-6 की बाइक कई मायने में बीएस-4 बाइक से अलग है। पहली बात कि इसमें चोक लेने का सिस्टम नहीं है। रिजर्व में भी इसे नहीं चला सकते। टंकी में दो से ढाई लीटर पेट्रोल अनिवार्य रूप से रखना होगा, क्योंकि इससे कम पेट्रोल में गाड़ी चलाई तो इंजन डैमेज हो सकता है। ज्यादा से ज्यादा 500 मीटर तक चला सकते हैं, वह भी रिस्क पर। इसे पानी के प्रेशर से धोना भी मना है, क्योंकि पूरी बाइक सेंसर आधारित है। पानी के प्रेशर से गाड़ी धोने पर सेंसर डैमेज हो सकते हैं। 

जनवरी से ही बिक्री घटी

होंडा शोरूम के संचालक ने बताया कि बीएस-6 के चक्कर में बीसए-4 बाइक की बिक्री जनवरी से ही घट गई है। उनके यहां प्रतिदिन 40-50 बाइक बिकती थी, जो जनवरी से 10-12 ही बिक रही है। वह भी लगन की वजह से बिक रही है। शौकिया बाइक खरीदने वाले ग्राहक कम आ रहे हैं।

जमशेदपुर में बीएस-4 बाइक

  • हीरो : 1500
  • होंडा : 1200
  • टीवीएस : 400
  • बजाज : 400

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.