Move to Jagran APP

अपनों के लिए आगे बढ़ो: आपके दिल को छू जाएगी इनकी पहल, पढिए तो सही

वैश्विक महामारी कोरोना ने किसी के जीवन को प्रभावित किया है। भारत को शायद ही कोई ऐसा हो जिसने अपने दोस्तो स्वजनों रिश्तेदारों में से किसी एक को नहीं खोया है। कई कंपनियां मानवीयता को चित्रित करती विज्ञापन बना दिल को छू ले रही है।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Wed, 19 May 2021 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 19 May 2021 07:42 PM (IST)
अपनों के लिए आगे बढ़ो: आपके दिल को छू जाएगी इनकी पहल, पढिए तो सही
देखिए, टाटा स्टील जैसी बड़ी ब्रांड कंपनियां इस मोर्चे पर भी कोरोना से कैसे लड़ रही है।

जितेंद्र सिंह, जमशेदपुर : वैश्विक महामारी कोरोना ने किसी के जीवन को प्रभावित किया है। भारत को शायद ही कोई ऐसा हो जिसने अपने दोस्तो, स्वजनों, रिश्तेदारों में से किसी एक को नहीं खोया है। जाहिर हैं, इस महामारी का सीधा असर बाजार पर भी पड़ा है। 

loksabha election banner

कहते हैं, हर आपदा में अवसर होता है। कई ब्रांड व विज्ञापनदाता ने इस आपदा में भी अवसर की तलाश कर ली है। उसने हमारी वास्तविकता के अटल, निर्विवाद सत्य को स्वीकार कर लिया है। आखिर कब तक विज्ञापन जगत हमारे चारों तरफ कोविड-19 के कारण आए विनाशकारी बदलावों से बेखबर रह सकता है। वैश्विक महामारी को देखते हुए टाटा स्टील, फेसबुक जैसी वैश्विक कंपनियों ने अपने ब्रांड अभियान में बड़ा बदलाव किया है। उन्होंने सहानुभूति, दया, और सबसे महत्वपूर्ण, मानवता के मार्ग पर चलना चुना है।

Tata Steel #ApnoKeLiyeAageBadho अपनों के लिए आगे बढ़ो

पिछले एक साल में वैश्विक महामारी कोरोना ने हम सभी की जिंदगी को हमेशा के लिए बदल दिया। हर त्योहार को हम गर्मजोशी और उत्साह के साथ स्वागत करते हैं। हमें उन लोगों को याद करने की जरूरत है जिन्होंने अपने प्रियजनों को इस घातक महामारी में खो दिया है। टाटा स्टील की यह फिल्म कोविड योद्धाओं- उन डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को श्रद्धांजलि देती है, जिन्होंने मानवता की बड़ी जरूरत के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी। आहूति देने वाले स्वजन यह सिखा जाते हैं कि उनकी अनुपस्थिति का शोक मनाना बंद करे और अदम्य मानवीय भावना का जश्न मनाए, जो सभी बाधाओं से लड़ती है और आगे बढ़ती रहती है।

देखिए #ApnoKeLiyeAageBadho 

youtu.be/sMU-ypMyjSU

फेसबुक इंडिया का #more together, आज हम आज एक-दूसरे का साथ देंगे, तो एक बेहतर कल जरूर होगा। 

इस अभियान में वैश्विक महामारी कोरोना के कारण लोगों ने जो दुख और नुकसान उठाए हैं, उसे दर्शाया गया है। हालांकि यह चिंता लंबे समय तक नहीं रहता है। इस अभियान में यह दिखाया गया है कि दुख लंबे समय तक नहीं रहता है। इसे शानदार ढंग से चित्रित किया गया है कि कैसे एक त्रासदी एक सामान्य व्यक्ति को एक अच्छे व्यक्ति में बदल सकती है। जबकि हम सभी अपने प्रियजनों को सुरक्षित देखना चाहते हैं। यह केवल कुछ विशेष लोग हैं जो सिर्फ अपनों को नहीं, बल्कि दूसरों को भी सहायता करने में लगे हुए हैं।

फेसबुक का यह मार्मिक संदेश #more together लोगों को यह बताने में सफल रहता है कि वैक्सीन लगाने से आप खुद को तो सुरक्षित रखते हैं, साथ ही जिस समाज में रह रहे हैं, उसे भी सुरक्षा प्रदान कर रहे हैं। यह फिल्म आज के विपरीत परिस्थिति में एक साथ मजबूती से खड़े रहने का संदेश देती है।

फेसबुक इंडिया का #more together 

www.facebook.com/watch/

SBI Life Insurence - SBI Life #mummykahahain

इस विज्ञापन में महामारी के दौरान एक परिवार की दिनचर्या को दिखाया गया है। पूरी स्टोरी एक बच्चे की कि माध्यम से फिल्माया है कि कैसे वह शुरू में परेशान है कि उसकी कामकाजी मां घर पर उसकी ज़रूरतों को पूरा नहीं कर रही है, क्योंकि माँ घर से काम करने में व्यस्त है। बच्चों के लिए, उनकी मां ही उनकी शरणस्थली होती है, और "#mummykahahain" एक पल के लिए गायब होने पर घर के अन्य सदस्यों से लगातार सवाल किया जाता है। दिल को छू लेने वाले विज्ञापन में आश्चर्यजनक रूप से दर्शाया गया है कि कैसे इस महामारी के दौरान बच्चों ने नए सामान्य के तरीकों के अनुकूल होना सीख लिया है। और हर बार जब उन्होंने #MummyKahanHain पूछा, तो उन्होंने यह भी महसूस किया कि उसे संभालने के लिए ही एक मां घर और घर के बाहर काम कर रही है। अंत तक, बाद में बच्चा वास्तव में समझना और सराहना सीख जाता है।

देखिए - SBI Life #mummykahahain

https://www.youtube.com/watch?v=F0GwXwnY5SQ" rel="nofollow

एरियल के विज्ञापन में ट्रांसजेंडर डॉक्टर प्रिया कहती है #MakeItPossible

कठिन समय कभी नहीं टिकता, कठिन लोग भी नहीं। एरियल का नया विज्ञापन केरल के पहले ट्रांसजेंडर डॉक्टर वी.एस. प्रिया पर आधारित है। रुढ़िवादी परिवार में पली-बढ़ी प्रिया ने एक पुरुष के रूप में सारा जीवन बिताया। उसने स्त्री पहचान को अपनाने के लिए क्रांतिकारी निर्णय लिया। परिवार के सामाजिक मानदंडो और रूढ़िवादी लिंगभेद को चुनौती दी। वह लगभग 30 वर्षों तक पुरुष के रूप में रही। अब केरल की पहली ट्रांसजेंडर डॉक्टर के रूप में जानी जाती है। वह न सिर्फ उन सभी ट्रांसजेंडर लोगों के लिए आशा की किरण हैं, जो अपने काम के लिए जाने जाना चाहते हैं, बल्कि उन सभी के लिए जो बाधाओं से जूझना जारी रखते हैं और असंभव चुनौतियों का सामना करते हैं।

देखिए एरियल का #MakeItPossible

https://www.youtube.com/watch?v=Y9QIpLYLgvo" rel="nofollow

Ashok Leyland #AapkiJeetHamariJeet आपकी जीत, हमारी जीत

महामारी ने हमें जो सबक सिखाया है, उनमें से एक है अजनबियों की दया की शक्ति। अशोक लीलैंड ने एक मार्मिक विज्ञापन बनाया, जो दर्शाता है कि कैसे हर उत्सव की शुरुआत केयरिंग व शेयरिंग के साथ होती है। फिल्म में दो लोगों को एक सुनसान सड़क पर फंसते दिखाया गया है, जिसमें से एक व्यक्ति की कार खराब हो जाती है। वीडियो खूबसूरती से दिखाता है कि कैसे किसी की पुकार पर हम सहायता करने पहुंच जाते हैं। विशुद्ध रूप से मानवता, सहानुभूति और करुणा के नाम पर।

देखिए Ashok Leyland #AapkiJeetHamariJeet 

https://www.youtube.com/watch?v=Nhmr2H97B2w" rel="nofollow

ब्रांडों के पास एक बेहतर, अधिक स्वीकार्य और मानवीय दुनिया को आकार देने का अवसर है और इस तरह के विज्ञापन हमें गहरे स्तर पर प्रभावित करते हैं। वे विज्ञापन से परे जाते हैं और हर प्रयास प्रत्येक कदम पर परिवर्तन को गति देता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.