Move to Jagran APP

Shilpa Rao : बॉलीवुड की गायिका शिल्पा राव को इन जगहों पर घूमना है पसंद, आप भी जानकर रह जाएंगे हैरान

Shilpa Rao बॉलीवुड की पार्श्वगायिका शिल्पा राव को घूमना काफी पसंद है। वह अपना होमटाउन जमशेदपुर को कभी नहीं भूलती। उन्हें जमशेदपुर में रहना काफी पसंद है। वह लखनऊ घूमना चाहती हैं। यूरोप घूम चुकी है। जानिए शिल्पा का फेवरेट डेस्टिनेशन....

By Jitendra SinghEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 08:10 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 08:10 AM (IST)
Shilpa Rao : बॉलीवुड की गायिका शिल्पा राव को इन जगहों पर घूमना है पसंद, आप भी जानकर रह जाएंगे हैरान
Shilpa Rao : बॉलीवुड की गायिका शिल्पा राव को इन जगहों पर घूमना है पसंद

जमशेदपुर, जासं। जमशेदपुर में जन्मीं व पली-बढ़ी बॉलीवुड की पार्श्वगायिका शिल्पा राव को गायिकी के बाद घूमना सबसे ज्यादा पसंद है। वह हिंदुस्तानी शास्त्रीय गीतों के साथ-साथ मॉडर्न गानों को भी काफी सहजता से गाती हैं, लेकिन उन्हें उन्मुक्त पक्षी की तरह मुक्ताकाश में घूमना काफी पसंद है। आइए, जानते हैं कि शिल्पा को यात्रा से कितना लगाव है। वह इसके लिए कैसे समय निकालती हैं। इससे उन्हें क्या-क्या मिलता है। इस बारे में खुद शिल्पा ने ही बताए हैं।

prime article banner

आपके लिए यात्रा का क्या महत्व है?

मुझे लगता है कि जीवन की बुनियादी समझ कुछ पढ़ने या देखने से जानकारी से नहीं आ सकती है। मेरा मानना ​​​​है कि यात्रा आपको बहुत कुछ सिखाती है कि वास्तव में जीवन क्या है। विभिन्न तरह के लोगों से मिलना, उनकी संस्कृति के बारे में जानना और सीखना, आदि कुछ ऐसी बातें हैं, जिसे केवल यात्रा के माध्यम से ही जाना या समझा जा सकता है।

अपने गृहनगर की यादों के बारे में कुछ बताएं

मेरा गृहनगर जमशेदपुर एक खूबसूरत जगह है। हम दक्षिण भारतीय हैं, लेकिन लगभग पांच पीढ़ियों से यहां रह रहे हैं। यह सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है, क्योंकि यह शिक्षा प्रणाली, नगर नियोजन, सड़कों और चिकित्सा सुविधाओं के मामले में भी बहुत उन्नत है। जमशेदपुर के साथ मेरा जो संबंध है, वह ज्यादातर प्रकृति के आसपास होना, बाहर पेड़ों के साथ समय बिताना, परिवार के आसपास रहना आदि वे चीजें हैं जिन्हें मैं सबसे ज्यादा महत्व देती हूं।

किसी स्थान की यात्रा करने की आपकी सबसे प्रारंभिक स्मृति क्या है?

मुझे लगता है कि मैंने अपने माता-पिता के साथ बहुत जल्दी यात्रा करना शुरू कर दिया था। कालेज के बाद अकेले यात्रा करना, ज्यादातर फिल्मों के लिए गाना शुरू करने के बाद। उसके कारण मैं भारत में संगीत कार्यक्रमों के लिए यात्रा करती थी। मैं उस जगह का पता लगाने के लिए एक अतिरिक्त दिन लेती थी। इसी कारण से मैंने जीवन में बहुत पहले से ही यूरोप जैसे स्थानों पर विदेश यात्रा करना शुरू कर दिया था। यात्रा मेरे लिए बहुत ही व्यवस्थित रूप से हुई और यह मेरी पसंदीदा गतिविधि बनी हुई है।

जब आप यात्रा कर रहे हों तो क्या आप स्थानीय व्यंजनों का पता लगाना पसंद करते हैं?

हां बिल्कुल! मेरा मतलब है कि अगर आप एक जगह जानना चाहते हैं तो मुझे लगता है कि आपको घूमने की जरूरत है और आपको स्थानीय लोगों के साथ भोजन करने की जरूरत है। किसी स्थान और उसकी संस्कृति को जानने का यह सबसे अच्छा तरीका है। आप जहां भी हों, आपको हर तरह के व्यंजन आजमाने चाहिए।

आप किस तरह की यात्री हैं?

मुझे सूची बनाने की आवश्यकता महसूस नहीं होती है। मुझे प्रतिदिन नए स्थानों को देखने में मजा आता है। इसकी बजाय मैं अपनी उड़ानों और आवास की योजना बनाती हूं और इसके अलावा मैं सिफारिशों के लिए स्थानीय लोगों की ओर रुख करती हूं। मैं लोगों से उस जगह के बारे में पूछती हूं, इसकी विशिष्टता के बारे में - जैसे कला, संग्रहालय, स्थानीय भोजन, आदि। मैं कभी-कभी कुछ नहीं करती, मैं शायद कहीं बैठकर आराम करती हूं। मैं काफी शांतचित्त यात्री हूं।

क्या आप अपने पति रितेश के साथ यात्रा के लिए अपना प्यार साझा करती हैं

हमारा सबसे बड़ा बंधन संगीत, भोजन और यात्रा है। डेटिंग के दौरान हमने तीन साल तक कई जगहों की यात्रा की और वह एक बेहतरीन ट्रैवल पार्टनर हैं। हर साल एक दिसंबर को हम अमृतसर जाते हैं, बस यही हमारी बात है। यह कुछ ऐसा है जिसे हम निश्चित रूप से करना पसंद करते हैं और इसे जीवन भर करने का इरादा रखते हैं।

ऐसी पसंदीदा स्थान, जिन्हें आप देखना चाहते हैं

मुझे लखनऊ जाकर देखना अच्छा लगेगा, क्योंकि रितेश वहीं पले-बढ़े हैं। मैं वहां कई बार गई हूं, लेकिन मैं इसे रितेश के साथ देखना और उन जगहों को देखना पसंद करूंगी, जहां वह पले-बढ़े हैं। मैं उन्हें जमशेदपुर दिखाना पसंद करूंगी, जहां मैं बड़ी हुई हूं। मैं आइसलैंड भी गई हूं और आइसलैंड के लिए रितेश का बहुत ही सॉफ्ट कॉर्नर है इसलिए हम वहां एक साथ जाना पसंद करेंगे। फिर सूची में रूस, कंबोडिया, जापान, आस्ट्रेलिया और कई खूबसूरत जगहें हैं।

आपकी ट्रैवेल प्लेलिस्ट कैसी है

अगर मैं किसी जगह की यात्रा करती हूं और मैं किसी कैफे में हूं और स्थानीय संगीत बज रहा है, तो मैं इसे सुनती रहती हूं। इसे अपनी प्लेलिस्ट में जोड़ती हूं। वास्तव में, मेरे पास कोई प्लेलिस्ट नहीं है, लेकिन उस यात्रा अवधि के लिए जगह और उसका संगीत मेरी प्लेलिस्ट बन जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.