Move to Jagran APP

युवाओं के भविष्य से खेल रही हेमंत सरकार : भाजपा

मंगलवार को साकची स्थित जिला कार्यालय में भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ. दिनेशानंद गोस्वामी ने हेमंत सरकार युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ कर रही है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 10:23 PM (IST)Updated: Wed, 09 Sep 2020 06:25 AM (IST)
युवाओं के भविष्य से खेल रही हेमंत सरकार : भाजपा
युवाओं के भविष्य से खेल रही हेमंत सरकार : भाजपा

जासं, जमशेदपुर : राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर हुए सम्मेलन में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा नई शिक्षा नीति पर गैरजिम्मेदाराना बयान की भाजपा ने कड़ी निदा की है। मंगलवार को साकची स्थित जिला कार्यालय में भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ. दिनेशानंद गोस्वामी ने हेमंत सरकार युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ कर रही है। संवाददाता सम्मेलन में गोस्वामी ने कहा कि 34 साल बाद देश में नई शिक्षा नीति लागू की गई है।

loksabha election banner

राष्ट्रीय शिक्षा नीति बनाने से पहले देश भर के 2.5 लाख ग्राम पंचायत, 6600 प्रखंड और 676 जिलों से सलाह ली गई। दो लाख से अधिक शिक्षाविदों, अध्यापकों, जनप्रतिनिधियों, अभिभावकों और छात्रों के सुझाव पर मंथन कर जन आकांक्षाओं के अनुरूप नई शिक्षा नीति को साकार किया गया है। पूर्व की यूपीए सरकार ने 10 साल सत्ता में रहकर भी शिक्षा नीति बना न सकी। यूपीए सरकार द्वारा इतने लंबे समय तक सत्ता में रहने के बावजूद शिक्षा नीति नहीं बनाना शिक्षा के प्रति उनकी उदासीनता को दर्शाता है। झारखंड में सर्वाधिक क्षेत्रीय भाषा बोली जाती है, नई शिक्षा नीति के प्रावधान के अनुसार प्राथमिक शिक्षा मातृभाषा में होगी। नई शिक्षा नीति से प्रतिभा पलायन में कमी आएगी, विदेशों में स्थापित विश्वविद्यालय भारत में आएंगे, भारत के विश्वविद्यालयों में और अधिक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलेगी। एससी, एसटी, ओबीसी, लड़कियों, दिव्यांगों और गरीब वंचित तबके के लिए विशेष सुविधा होगी। सरकारी तथा निजी शैक्षणिक संस्थाओं में छात्रों को छात्रवृत्ति उपलब्ध होंगे। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को विचलित नहीं होने की सलाह देते हुए डॉ. गोस्वामी ने कहा कि नई शिक्षा नीति ज्ञान आधारित है। इसमें व्यावसायिक शिक्षा पर जोर दिया गया है। उन्होंने हेमन्त सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार में उच्च शिक्षा के लिए एक स्वतंत्र मंत्री का न होना झामुमो सरकार की शिक्षा के प्रति उदासीनता को दर्शाता है।

डॉ. गोस्वामी ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत प्राथमिक शिक्षा में बालक- बालिकाओं को बस्ते के बोझ से मुक्त किया गया। उनका बचपन लौटाया जा रहा है। इस दौरान जिलाध्यक्ष गुंजन यादव ने भी अपने विचार रखे, जबकि महामंत्री अनिल मोदी, राकेश सिंह व मीडिया प्रभारी प्रेम झा भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.