Move to Jagran APP

भारत बंद का रहा मिला-जुला असर, ट्रक फूंका

उच्चतम न्यायालय द्वारा एससी-एसटी बिल में संशोधन किए जाने के खिलाफ

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Apr 2018 02:42 AM (IST)Updated: Wed, 04 Apr 2018 02:42 AM (IST)
भारत बंद का रहा मिला-जुला असर, ट्रक फूंका
भारत बंद का रहा मिला-जुला असर, ट्रक फूंका

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : उच्चतम न्यायालय द्वारा एससी-एसटी बिल में संशोधन किए जाने के खिलाफ विभिन्न राजनीतिक दलों-संगठनों द्वारा आहूत बंद का जिले में मिला-जुला असर रहा। ग्रामीण क्षेत्रों में इसका व्यापक असर दिखा, जबकि शहर के विभिन्न इलाकों में कुछ देर के लिए दुकानें बंद रहीं। बंद समर्थकों ने शहर भर में जुलूस निकालकर प्रदर्शन किया। जिले में बंद समर्थकों ने सुबह में एक ट्रक को आग लगा दी। हालांकि सूचना के बाद दमकल पहुंची, लेकिन तब तक ट्रक खाक हो चुका था। इसके अलावा कहीं किसी प्रकार की क्षति नहीं हुई। धतकीडीह में पुलिस ने बाजार बंद करा रहे बंद समर्थकों को हल्का बल प्रयोग करके खदेड़ दिया, जबकि अन्य इलाकों में पुलिस को बल प्रयोग करने की नौबत नहीं आई।

loksabha election banner

जिले में कई स्थानों पर टायर जलाकर रोड जाम कर दिया गया। इसकी वजह से एनएच-33 पर वाहनों की लंबी कतार लगी रही, तो भालूबासा, परसुडीह, करनडीह, सुंदरनगर इलाके में भी बंद समर्थकों ने सड़क पर टायर जलाकर प्रदर्शन किया। सुबह टाटानगर स्टेशन जाने वाले रोड बर्मामाइंस के पास जाम कर दी गयी थी। इस दौरान पुलिस ने 891 बंद समर्थकों को हिरासत में लिया। झारखंड मुक्ति मोर्चा व कांग्रेस का समर्थन मिलने से बंद समर्थकों की संख्या बढ़ गयी। प्रदर्शन में महिलाओं की संख्या भी अच्छी-खासी थी। अधिकांशदुकानदारों ने नुकसान के डर से खुद अपनी दुकानें बंद कर दी। बिष्टुपुर में बंद समर्थकों ने टायर जलाकर एसटी-एससी बिल में संशोधन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और सड़क जाम कर दी। मानगो डिमना रोड, सीतारामडेरा, भुइयांडीह में कांग्रेसी नेता बलदेव भुइयां के नेतृत्व में सड़क पर लोग उतरे। इसके अलावा कदमा, साकची, गोलमुरी, बर्मामाइंस, बागबेड़ा, टेल्को, परसुडीह, सिदगोड़ा के अलावा सीतारामडेरा थाना क्षेत्र में सर्वाधिक 287 बंद समर्थकों को हिरासत में लिया गया। हालांकि बंद समर्थकों को पुलिस ने हिरासत में लेकर थाने में बनाए गए कैंप में रखा। देर शाम सभी को रिहा कर दिया गया। एसएसपी अनूप बिरथरे ने बताया कि जिले के विभिन्न थानों से कुल 891 लोगों की गिरफ्तारी हुई है। जिसे देर शाम छोड़ दिया गया। एसएसपी ने बताया कि पूरे जिले में पुलिस को सतर्क कर दिया गया था। हर संवेदनशील इलाके में पुलिस बल तैनात किया गया था। एनएच 33 पर ट्रक जलाने की घटना के अलावा और कहीं से कोई बड़ी घटना नहीं घटी है।

----

जिले में गिरफ्तार बंद समर्थकों का थानावार संख्या

थाना गिरफ्तारी

मानगो 00

आजादनगर 00

ओलीडीह 00

कदमा 25

सोनारी 00

बिष्टुपुर 165

साकची 61

गोलमुरी 10

बर्मामाइंस 10

बागबेड़ा 24

जुगसलाई 00

परसुडीह 139

टेल्को 54

बिरसानगर 00

गोविंदपुर 00

सिदगोड़ा 22

सीतारामडेरा 287

एमजीएम 00

बोड़ाम 00

कमलपुर 00

पटमदा 10

सुंदरनगर 00

घाटशिला 27

गालूडीह 07

बहरागोड़ा 50

-----------

कोट

प्रशासन ने काफी धैर्य से काम लिया, वरना बंद का रूप विकृत हो सकता था। एक ट्रक जलाने के अलावा कहीं कोई आर्थिक क्षति नहीं हुई।

- अमित कुमार, उपायुक्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.