Move to Jagran APP

Best Saving Schemes : एसबीआई के इस सेविंग स्कीम में करें निवेश, हर महीने मिलेगा मोटा पैसा

Best Saving Schemes अगर आप ऐसे सेविंग स्कीम में निवेश करना चाहते हैं जहां मासिक कमाई भी होती रहे तो आपके लिए SBI annuity deposit scheme बेस्ट है। यह फिक्सड डिपोजिट स्कीम है जिसमें एक बार ही निवेश करना पड़ता है....

By Jitendra SinghEdited By: Published: Mon, 18 Oct 2021 08:45 AM (IST)Updated: Mon, 18 Oct 2021 08:45 AM (IST)
Best Saving Schemes : एसबीआई के इस सेविंग स्कीम में करें निवेश, हर महीने मिलेगा मोटा पैसा
Best Saving Schemes : एसबीआई के इस सेविंग स्कीम में करें निवेश

जमशेदपुर, जासं। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के पास ग्राहकों का पैसा सुरक्षित रखने तथा इसमें निवेश करने के कई ऑप्शन है। यह बैंक अपने ग्राहकों को फिक्सड डिपॉजिट (FD) से लेकर पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) तक में बचत का ऑप्शन देता है। ऐसा करने पर ग्राहक एक निश्चित रिटर्न पा सकते हैं।

prime article banner

वित्त विशेषज्ञ अजय श्रीवास्तव बताते हैं, गलत जगह निवेश होने से ग्राहकों को कई तरह की परेशानियां हो सकती है। ऐसे में आप एसबीआइ में निवेश कर प्रत्येक माह ब्याज पा सकते हैं। एसबीआइ में एक खास तरह की योजना है, जिसे आपको जानना जरूरी है। इस योजना का नाम है एसबीआइ वार्षिकी जमा (SBI Annuity Deposit)। इस योजना से जुड़ने के कई और फायदें हैं। इसके अलावा भी बैंक के पास कई तरह की योजनाएं है, लेकिन आज हम SBI Annuity Deposit के बारे में विस्तार से जानेंगे।

एक तरह की फिक्सड डिपॉजिट है SBI Annuity Deposit

अजय श्रीवास्तव के अनुसार, SBI Annuity Deposit एक तरह की फिक्सड डिपॉजिट है। इस योजना में आपको एक साथ पूरी रकम जमा करनी होती है। इसके बाद आपको मूलधन और ब्याज दोनों मिलता रहेगा। ये योजना पांच साल, सात साल और दस साल के लिए है।

निश्चित समायावधि के अनुसार आप अपनी जरूरत को देखते हुए इसमें निवेश कर सकते हैं। इसमें 15 लाख रुपए तक का निवेश किया जा सकता है। इसमें निवेश के बाद अगर संबंधित ग्राहक का निधन होता है तो मैच्यूरिटी से आप अपनी राशि को निकाल सकते हैं। यह राशि कई तरह के प्रमाण पत्रों के जमा करने के बाद निकाली जा सकती है। इससे उपर की रकम के लिए यह योजना नहीं है।

SBI Annuity Deposit से जुड़ने के ये हैं फायदें

तीन साल से पांच साल के निवेश पर 5.30 तथा पांच से दस साल तक के निवेश पर 5.40 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। इस योजना से जुड़ने के बाद 75 फीसदी ओवरड्रॉफ्ट या लोन लेने की भी सुविधा मिलती है। एसबीआइ आपको इस योजना से जुड़ने के बाद यूनिवर्सल पासबुक देता है, जिससे आप ब्रांच के बीच भी पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.