Best Broadband Plan : 500 रुपए से भी कम में हैं ये धमाकेदार ब्रॉडबैंड प्लान, सुपर स्पीड के साथ शानदार सर्विस

Best Broadband Plan अगर आप स्मार्टफोन के इंटरनेट से परेशान हैं तो ब्रॉडबैंड बेहतर विकल्प है। जियो बीएसएनएल से लेकर एयरटेल जैसी कंपनियां सस्ता ब्रॉडबैंड मुहैया करा रही है। वह भी आपके स्मार्टफोन के मंथली रिचार्ज की कीमत पर...

Jitendra SinghPublish: Mon, 17 Jan 2022 07:10 AM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 07:10 AM (IST)
Best Broadband Plan : 500 रुपए से भी कम में हैं ये धमाकेदार ब्रॉडबैंड प्लान, सुपर स्पीड के साथ शानदार सर्विस

जमशेदपुर, जासं। आज के युग में इंटरनेट एक आवश्यकता बन गया है और पहले से कहीं अधिक लोग इस पर भरोसा करते हैं। इंटरनेट की मांग तेजी से बढ़ी है, खासकर पिछले कुछ वर्षों में कोविड-19 (Covid-19, Omicron) के आगमन के साथ हुई अभूतपूर्व घटनाओं के कारण। जैसे-जैसे इंटरनेट का उपयोग पूरे भारत में फैलता जा रहा है, वैसे-वैसे किफायती प्लान भी कंपनियां पेश कर रही हैं।

सभी उपयोगकर्ता हाई स्पीड, महंगी इंटरनेट कनेक्टिविटी का खर्च वहन नहीं कर सकते हैं या इसकी आवश्यकता नहीं है। उनके लिए कई इंटरनेट सेवा प्रदाता (आईएसपी) कंपनियों ने कई किफायती प्लान बाजार में उतारे हैं। भारत की प्रमुख दूरसंचार कंपनी जैसे कि Jio, Airtel, बीएसएनएल आदि द्वारा पेश की जाने वाली सस्ती ब्रॉडबैंड योजनाएं हैं जिनकी कीमत 500 रुपये से कम है।

जियो से 30 एमबीपीएस प्लान

Jio द्वारा पेश किया गया सबसे सस्ता प्लान 30 एमबीपीएस की कनेक्टिविटी स्पीड प्रदान करता है। JioFiber 399 रुपये प्रति माह की कीमत पर 30 एमबीपीएस इंटरनेट स्पीड डेटा प्लान प्रदान करता है। इस प्लान की FUP लिमिट 3300Gb या 3.3TB है। JioFiber के 30 एमबीपीएस प्लान का उपयोग करके ग्राहक कई डिवाइसों पर सहज और निर्बाध इंटरनेट तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं।

हाई-स्पीड इंटरनेट के साथ, ग्राहकों को कंपनी से डाउनलोड और अपलोड स्पीड भी मिलती है। योजना के साथ कोई ओटीटी लाभ शामिल नहीं है, लेकिन यह उन उपयोगकर्ताओं के लिए उपयुक्त है जो एक सस्ते योजना की तलाश कर रहे हैं।

एयरटेल का किफायती प्लान

एयरटेल सबसे लोकप्रिय ब्रांडों में से एक है। एयरटेल एक्सस्ट्रीम फाइबर (Airtel Xtream Fibre) के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाली कनेक्टिविटी प्रदान करता है। एयरटेल का 'बेसिक' पैक 499 रुपये की मासिक लागत पर 40 एमबीपीएस इंटरनेट स्पीड प्रदान करता है जिसमें टैक्स शामिल मिल नहीं हैं।

यूजर्स को इस प्लान के साथ 3.3TB या 3300GB मासिक फेयर-यूज-पॉलिसी (FUP) डेटा मिलता है। यह योजना असीमित इंटरनेट के साथ-साथ असीमित स्थानीय और एसटीडी कॉल के लिए निर्धारित सीमा तक प्रदान करती है। एयरटेल अपने ब्रॉडबैंड प्लान के साथ 'एयरटेल थैंक्स बेनिफिट्स' भी प्रदान करता है जिसमें इस मामले में विंक म्यूजिक और शॉ एकेडमी का सब्सक्रिप्शन शामिल है।

बीएसएनएल का सस्ता प्लान

भारत फाइबर ब्रॉडबैंड के तहत सरकारी स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल एक किफायती ब्रॉडबैंड योजना भी प्रदान करती है। उपयोगकर्ता टेल्को से 'फाइबर बेसिक' योजना तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं जो 449 रुपये की कीमत पर 30 एमबीपीएस की इंटरनेट स्पीड प्रदान करता है।

यह कीमत जीएसटी के अलावा है और यह योजना 3300GB या 3.3TB की FUP सीमा के साथ आती है। डेटा सीमा से परे, उपयोगकर्ता 2 एमबीपीएस की इंटरनेट स्पीड का आनंद ले सकते हैं और 'फाइबर बेसिक' योजना पहले बिल पर किराए पर 500 रुपये तक की 90% छूट भी प्रदान करती है।

ACT से 6 महीने की ब्रॉडबैंड योजना

बेंगलुरु स्थित इंटरनेट सेवा प्रदाता 40 एमबीपीएस असीमित डेटा प्लान प्रदान करता है जिसे 'एसीटी बेसिक' कहा जाता है। इस योजना की कीमत आमतौर पर एक महीने के लिए 549 रुपये है। यह काफी किफायती है। 6 महीने की अवधि के लिए 470 रुपये प्रति माह की कीमत पर उपलब्ध है।

इसके अलावा, ब्रॉडबैंड प्लान पर लगाई गई FUP डेटा लिमिट 500GB पोस्ट है जो इंटरनेट 512 Kbps की स्पीड से काम करता है। उपयोगकर्ता कुछ ओवर-द-टॉप (OTT) प्लेटफॉर्म जैसे Zee5 प्रीमियम और पैक के साथ विभिन्न ऐड-ऑन का निःशुल्क परीक्षण भी प्राप्त कर सकते हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह योजना बेंगलुरु शहर के लिए है और यह पूरे देश में भिन्न हो सकती है।

नेटप्लस ब्रॉडबैंड

सूची में अंतिम स्थान पर नेटप्लस है, जो एक आईएसपी है जो उत्तर में सात भारतीय राज्यों में अपनी सेवाएं प्रदान करता है। नेटप्लस 1 जीबीपीएस तक का इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करने में सक्षम है। हालाँकि, कंपनी 499 रुपये प्रति माह की कीमत पर 40 एमबीपीएस इंटरनेट स्पीड की पेशकश करने वाला वास्तव में असीमित योजना भी प्रदान करती है जो जीएसटी से अलग है।

इस प्लान के साथ यूजर्स को अनलिमिटेड डेटा और कॉलिंग का फायदा मिलता है। नेटप्लस केवल एक 40 एमबीपीएस योजना प्रदान करता है और ओटीटी सदस्यता केवल आईएसपी द्वारा दी जाने वाली उच्च-मूल्य वाली योजनाओं के साथ उपलब्ध है। नेटप्लस द्वारा पेश किया गया डेटा वास्तव में असीमित है और कोई FUP सीमा नहीं लगाई जाती है।

Edited By Jitendra Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम