Move to Jagran APP

Tips and Tricks : हनुमान जी को बेहद पसंद है बेसन के लड्डू, जानें कैसे झटपट घर पर इसे बनाएंगे

Besan Laddu Recipe हम सभी जानते हैं कि हनुमान जी को बेसन का लड्डू बहुंत पसंद है। अगर हम थोड़ी सी कोशिश करें तो होटल से अच्छा घर पर ही बेसन के लड्डू बना सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Tue, 05 Oct 2021 10:45 AM (IST)Updated: Tue, 05 Oct 2021 10:45 AM (IST)
Tips and Tricks : हनुमान जी को बेहद पसंद है बेसन के लड्डू, जानें कैसे झटपट घर पर इसे बनाएंगे
हनुमान जी को बेहद पसंद है बेसन के लड्डू, जानें कैसे झटपट घर पर इसे बनाएंगे

जमशेदपुर : बेसन के लड्डू रेसिपी को घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं। हनुमान जी को बेसन के लड्डूओं का प्रसाद बहुत पंसद है। यहीं कारण है कि बजरंगबली के भक्त मंगलवार व शनिवार को उनकी पूजा करते समय उन्हें बेसन के लड्डुओं का भोग लगाते हैं ताकि भगवान खुश होकर सबकी मनोकामना पूरी करें। बेसन के लड्डू एक ऐसी मिठाई है जो हनुमान जी के साथ-साथ उनके भक्तों को भी बहुत पसंद होती है। तो क्यों न इस बार बजरंग बजी की बाजार की बजाए घर की बनाई हुई बेसन के लड्डु ही चढ़ाए जाएं। ऐसे में यह जानना है कि यह बेसन का लड्डू कैसे घर पर बनाएंगे।

loksabha election banner

बेसन के लड्डू बनाने की सामग्री

  • बेसन दो कप
  • चीनी का बूरा 1 कप
  • देसी घीर एक कप
  • बादाम 25 बारीक कटे हुए
  • काजूरू 25 बारीक कटे हुए
  • इलायची पाउडर छोटी चम्मच
  • पिस्ता सजावट के लिए

बेसन के लड्डू बनाने की विधि

बेसन के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाई में डेढ़ कप देसी घी डालेंगे। जब घी पिघलने लगे तो इसमे बेसन डाल कर चमच से लगातार चलाते हुए इसे भूनेंगे। जब बेसन हल्का भूरे रंग का होने लगे और बेसन से खुशबू उठने लगे तो उसमें एक टेबल स्पून पानी के छींटे मारें। इससे बेसन में झाग जैसा बनेगा।

इसे चलाते हुए तब तक भूनते रहें तब तक कि इसका झाग खत्म न हो जाए। इसके बाद आंच बंद कर दें और बेसन को एक सूखी प्लेट पर ठंडा होने के लिए निकाल लेंगे। उसके बाद उस बेसन को लड्डू का आकार देंगे।

बेसन को आकार देने के पहले ध्यान रखेंगे कि यह ज्यादा गरम ना हो। अगर ज्यादा गरम बेसन को आकार देंगे तो यह भुरभुरा हो जाएगा। ऐसे में आपकी सारी मेहनत बेकार हो सकती है। आकार देने के बाद इसे सीलिंग फैन के नीचे रख दें, ताकि इसकी नमी जल्द खत्म हो जाए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.