Move to Jagran APP

Bank Holidays in August: अगस्त में देश भर के बैंक 15 दिन, लेकिन झारखंड में 10 दिन रहेंगे बैंक, योजना बनाकर करें काम

अगर अगस्त माह में बैंक का कोई काम है तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। आगामी महीने में बैंक 15 दिन बंद रहेंगे। झारखंड की बात करें तो यहां अगस्त के महीने में 10 दिन बैंक बंद रहेंगे।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Thu, 29 Jul 2021 02:49 PM (IST)Updated: Thu, 29 Jul 2021 03:50 PM (IST)
Bank Holidays in August: अगस्त में देश भर के बैंक 15 दिन, लेकिन झारखंड में 10 दिन रहेंगे बैंक, योजना बनाकर करें काम
अगस्त में देश भर के बैंकों में 15 दिन

जमशेदपुर, जासं। अगस्त-2021 का महीना बैंक कर्मियों के लिए छुट्टियों के लिहाज से काफी बेहतर होगा। दूसरे महीनों की तुलना में अगस्त में काफी छुट्टियां हैं। ऐसे में बैंक संबंधी कामकाज निपटाने के लिए यह जानना जरूरी है कि किस-किस दिन बैंक बंद रहेंगे, ताकि आप योजना बनाकर बैंक का काम कर सकें।

loksabha election banner

अगस्त में पहली बार पड़ रहा पांच रविवार

देश भर में इस बार अगस्त में 15 दिन बैंक बंद रहेंगे, लेकिन अलग-अलग राज्यों के हिसाब से होंगे। झारखंड में इस महीने कुल 10 दिन ही बैंक बंद रहेंगे। अगस्त में पहली बार पांच रविवार पड़ रहा है, जिससे 1, 8, 15, 22 व 29 तारीख को तो बैंक बंद रहेंगे।

हालांकि इसमें बैंक कर्मियों को एक छुट्टी का घाटा भी हो गया है, क्योंकि स्वतंत्रता दिवस भी रविवार को पड़ गया है। यदि यह सोमवार को पड़ता तो बैंक कर्मियों को लगातार तीन दिन छुट्टी मिल जाती, क्योंकि 14 अगस्त को चौथे शनिवार की छुट्टी रहेगी। इस तरह से लगातार तीन दिन छुट्टी का मजा किरकिरा हो जाएगा। वैसे ग्राहकों के लिए यह बेहतर होगा, क्योंकि लगातार तीन दिन बैंक बंद रहने से उन्हें परेशानी होती। 

बहरहाल, इस बार दूसरे व चौथे शनिवार पर 14 व 28 तारीख काे बैंक बंद रहेंगे। इसमें इन्हें संडे-सैटरडे का दो दिन अवकाश लगातार दो सप्ताह में मिलेगा।

जन्माष्टमी पर तीन दिन बैंक रहेंगे बंद

इस बार 15 अगस्त को जो घाटा होगा, उसकी भरपाई जन्माष्टमी में हो जाएगी। झारखंड समेत देश भर के बैंकों इस छुट्टी का लाभ कर्मचारियों को मिलेगा। अमूमन उत्तर व पूर्वी भारत के सभी बैंकों में जन्माष्टमी छुट्टी रहती है। इस बार जन्माष्टमी 30 अगस्त को पड़ रहा है, जिसमें छुट्टी तो रहेगी ही, माह का चौथा शनिवार 28 तारीख को पड़ रहा है, जबकि 29 अगस्त को रविवार है। इस तरह जन्माष्टमी ने बैंक कर्मियों के लिए वीकेंड होलीडे का अवसर प्रदान कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.