Move to Jagran APP

बैंक एसोसिएशन ने मनाया 52वां राष्ट्रीयकरण दिवस, यूनियन नेताओं ने कही ये बात

Bank Nationalization Day झारखंड प्रदेश बैंक इम्प्लाईज एसोसिएशन ने सोमवार को बिष्टुपुर स्थित कला मंदिर प्रांगण में 52वां राष्ट्रीयकरण दिवस मनाया। ऑल इंडिया बैंक इम्प्लाइज एसोसिएशन के लगातार संघर्ष से 1969 में बैंकों का राष्ट्रीयकरण हुआ था। ये रही पूरी जानकारी।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Mon, 19 Jul 2021 04:53 PM (IST)Updated: Mon, 19 Jul 2021 06:45 PM (IST)
बैंक एसोसिएशन ने मनाया 52वां राष्ट्रीयकरण दिवस, यूनियन नेताओं ने कही ये बात
ऑल इंडिया बैंक इम्प्लाइज एसोसिएशन ने नारा दिया- राष्ट्रीयकृत बैंक बचाओ-देश बचाओ।

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता।  झारखंड प्रदेश बैंक इम्प्लाईज एसोसिएशन ने सोमवार को बिष्टुपुर स्थित कला मंदिर प्रांगण में 52वां राष्ट्रीयकरण दिवस मनाया। इस मौके पर झारखंड प्रदेश बैंक इम्प्लाइज एसोसिएशन के वाइस चेयरमैन आरए सिंह, महासचिव आरबी सहाय, उप महासचिव हीरा अरकने, जिला महासचिव सुजीत घोष ने संयुक्त रूप से झंडोतोलन किया।

loksabha election banner

बैंक एसोसिएशन का कहना है कि ऑल इंडिया बैंक इम्प्लाइज एसोसिएशन के लगातार संघर्ष से 1969 में बैंकों का राष्ट्रीयकरण हुआ। लेकिन अब सरकार इसे निजी हाथों में सौंपने की तैयारी कर रही है। ऑल इंडिया बैंक इम्प्लाइज एसोसिएशन ने बैंकों के निजीकरण का फैसला होने पर तुरंत हड़ताल पर जाने की घोषणा की थी। राष्ट्रीयकृत बैंकों की देश के विकास में भागीदारी का जिक्र करते हुए आरए सिंह ने कहा कि देश की सरकार राष्ट्रीयकृत बैंकों को पुनः पूंजीपतियों के हाथों सौंपने जा रही है, इससे गरीब, पिछड़े वर्ग के लोगों को मिलने वाली आर्थिक सहायता बंद हो जाएगी। बैंकों में जमा आम जनता की पूंजी सुरक्षित नहीं रह पाएगी। वहीं, हीरा अरकने ने उपस्थित समूह को संबोधित करते हुए बैंक को लूटकर भागे हुए विजय माल्या, नीरव मोदी, ललित मोदी और मेहुल चोकसी जैसे लोगों को जल्द से जल्द देश में लाने और आपराधिक मामले के तहत कार्यवाही करने की मांग की। उन्होंने मांग की है कि वन टाइम सेटलमेंट की स्कीम बंद कर दिवालिया कंपनी के मालिकों के निजी संपत्तियों से लोन वसूल करने की जाए। आरबी सहाय ने विलय किए गए बैंकों की शाखाआें को बंद करने पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इससे ग्राहकों को विशेष रूप से देश के वरीय नागरिकों को असुविधा का सामना करना पड़ेगा।

एसोसिएशन ने दिया ये नारा

ऑल इंडिया बैंक इम्प्लाइज एसोसिएशन ने नारा दिया- राष्ट्रीयकृत बैंक बचाओ-देश बचाओ। साथ ही बैंक एसोसिएशन ने आम जनता से अपील है की बैंक के राष्ट्रीयकरण के लिए बैंककर्मियों के संघर्ष में शामिल हों। पंजाब नेशनल बैंक इम्प्लाइज एसोसिएशन (झारखंड राज्य) ने पंजाब नेशनल बैंक बिष्टुपुर के समक्ष राष्ट्रीयकरण दिवस समारोह का आयोजन किया। जिसे पंजाब नेशनल बैंक इम्प्लाइज एसोसिएशन (झारखंड राज्य) के महासचिव आरए सिंह और उप महासचिव हीरा अरकने ने संबोधित किया। झडाेतोलन के बाद झारखंड प्रदेश बैंक इम्प्लाइज के पदाधिकारी स्वर्णरेखा बर्निग घाट पहुंचे। यहां 52वें बैंक राष्ट्रीयकरण दिवस के अवसर पर कोविड काल में ऐसे शवों का दाह संस्कार करनेवाले, जिन्हें उनके परिजन या हॉस्पिटल के कर्मचारी छोड़ जाते थे  सी गणेश राव व गौतम आचार्य को एसोसिएशन ने माला पहनाकर व सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया। साथ ही इस काम में लगे 20 लोगों को उनके कार्य के लिए स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया। साथ ही यूनियन की ओर से जरूरत पड़ने पर आवश्यक सहयोग देने का आश्वासन भी दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.