Move to Jagran APP

Bank Holidays in April 2021 : आज से खुले बैंक, जाने अप्रैल माह में और किस दिन रहेगी बैंकों में छुट्टी

Bank Hlidays in April 2021 झारखंड के जमशेदपुर शहर के बैंक बुधवार और गुरुवार को लगातार दो दिन बंद रहे। बैंक पर्व व त्योहार के कारण बंद रहे। अप्रैल माह में किस-किस छुट्टियां रहेंगी यह जान लें ताकि बैंक जाने वाले ग्राहकों को परेशानी न हो। ये रही पूरी जानकारी।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Fri, 16 Apr 2021 12:47 PM (IST)Updated: Fri, 16 Apr 2021 04:22 PM (IST)
Bank Holidays in April 2021 : आज से खुले बैंक, जाने अप्रैल माह में और किस दिन रहेगी बैंकों में छुट्टी
जमशेदपुर में 11 राष्ट्रीकृत बैंकों की लगभग 300 शाखाएं हैं जहां हर दिन वित्तीय लेन-देन होता है।

जमशेदपुर, जासं। Bank closure in April 2021 झारखंड के जमशेदपुर शहर के बैंक बुधवार और गुरुवार को लगातार दो दिनों के लिए बंद रहे। हालांकि ये बैंक हड़ताल की वजह से नहीं बल्कि अप्रैल माह में होने वाले पर्व व त्योहार के कारण बंद रहे। अप्रैल माह में किस-किस छुट्टियां रहेंगी, यह जान लें ताकि बैंक जाने वाले ग्राहकों को परेशानी न हो।

loksabha election banner

अप्रैल माह की शुरुआत छुट्टियों से हुई। पहली अप्रैल को ओडिशा दिवस जबकि दो अप्रैल को गुड फ्राइडे के कारण छुट्टी थी। वहीं, 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती के कारण बैंकों में अवकाश रहा। जबकि 15 अप्रैल को सरहूल के कारण छुट्टी रही। इसके बाद बैंक में बुधवार 21 अप्रैल को रामनवमी के कारण अवकाश रहेगा। इसके अलावे 24 अप्रैल को चौथे शनिवार के कारण भी बैंकों के शटर डाउन रहेंगे। इसलिए बैंकों के खातेदार पर्व-त्योहार को ध्यान में रखकर ही वित्तीय लेन-देन करें। नहीं तो उन्हें परेशानी हो सकती है।

अब इन तारीख को बैंक रहेंगे बंद

  •    18 अप्रैल (रविवार) को साप्ताहिक छुट्टी है।
  •   21 अप्रैल को श्री राम नवमी है।
  • 24 अप्रैल- महीना का चौथा शनिवार है और बैंक बंद रहेंगे।
  •   25 अप्रैल (रविवार) को साप्ताहिक अवकाश है।

जमशेदपुर में 11 राष्ट्रीकृत बैंकों की लगभग 300 शाखाएं

जमशेदपुर में 11 राष्ट्रीकृत बैंकों की लगभग 300 शाखाएं हैं जहां हर दिन वित्तीय लेन-देन होता है। ग्राहकों के चेक क्लियरेंस होता है। वहीं, रियल टाइम ग्रास सिस्टम (आरटीजीएस) व नेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) की भी सुविधा ग्राहकों को मिलती है। इसके अलावे बैंकों के माध्यम से ही शहर में संचालित 600 एटीएम में भी पैसे डाले जाते हैं। जब बैंक बंद रहते हैं कि एटीएम में पैसों की निकासी का लोड भी बढ़ जाता है। लेकिन जब बैंक रहते हैं तो एटीएम में भी पैसे नहीं ड़ाले जाते हैं तो कई बार एटीएम भी ड्राई हो जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.