Move to Jagran APP

Bank Strike : आज ही कर लें बैंक के जरूरी काम नहीं तो होगी परेशानी, कल से चार दिन रहेंगे बंद

Bank Strike. शुक्रवार के बाद अगले चार दिनों तक बैंक बंद रहेंगे। इसलिए वित्तीय परेशानियों से बचने के लिए अच्छा हो कि घर पर कुछ नगद जमा करके रखें। क्योंकि बैंक बंद रहने से इसका सीधा असर एटीएम पर भी पड़ेगा।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Thu, 11 Mar 2021 02:32 PM (IST)Updated: Fri, 12 Mar 2021 12:18 PM (IST)
Bank Strike : आज ही कर लें बैंक के जरूरी काम नहीं तो होगी परेशानी, कल से चार दिन रहेंगे बंद
निजीकरण के विरोध में इस देशव्यापी बंद का असर कोल्हान में भी दिखेगा।

जमशेदपुर, जासं। Bank Strike इस खबर का उद्देश्य किसी भी शहरवासियों को अचंभित करना या हड़बड़ी का माहौल पैदा करना नहीं बल्कि परेशानियों से बचाने के लिए सचेत करना है। क्योंकि शुक्रवार के बाद अगले चार दिनों तक बैंक बंद रहेंगे। इसलिए वित्तीय परेशानियों से बचने के लिए अच्छा हो कि घर पर कुछ नगद जमा करके रखे। क्योंकि बैंक बंद रहने से इसका सीधा असर एटीएम पर भी पड़ेगा। वे भी खाली (बैंकिंग भाषा में ड्राई) हो सकते हैं।

loksabha election banner

बैंकों के निजीकरण के विरोध में यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स के आह्वान पर देश भर में सभी सार्वजनिक बैंक 15 व 16 मार्च को बंद रहेंगे। जबकि 13 मार्च शनिवार को दूसरे शनिवार है 14 मार्च रविवार होने के कारण साप्ताहिक अवकाश रहेगा। इसलिए शुक्रवार के बाद अगले चार दिनों तक बैंकों में कामकाज पूरी तरह से ठप रहेंगे। इसके कारण रियल टाइम ग्रॉस सेटेलमेंट (आरटीजीएस), बैंकों के माध्यम से होने वाले नेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) सहित किसी भी तरह के चेक का क्लियरेंस नहीं होगा। इसलिए शहरवासियों से अपील है कि किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए पहले ही थोड़ा सा कैश अपने घर में सुरक्षित रख लें। दो दिवसीय इस हड़ताल में कोल्हान से लगभग 5000 से अधिक कर्मचारी शामिल होंगे।

कोल्हान में भी दिखेगा बंद का असर

निजीकरण के विरोध में इस देशव्यापी बंद का असर कोल्हान में भी दिखेगा। यहां सार्वजनिक बैंकों के 300 से अधिक शाखाएं है। ऐसे में दो दिवसीय हड़ताल के कारण यहां भी सभी बैंकों में ताले लटकते नजर आएंगे। कोल्हान में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, इंडियन ओवरसीज बैंक, यूको बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, आंध्रा बैंक और झारखंड ग्रामीण बैंक भी हड़ताल के समर्थन में बंद रहेगा।

उपभोक्ताओं को न हो परेशानी, करेंगे ज्यादा देर काम

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स के जिला संयोजक रिंटू रजक का कहना है कि दो दिवसीय देशव्यापी हड़ताल हमारे वेतन बढ़ोतरी के लिए नहीं बल्कि हमारे अस्तित्व और उपभोक्ताओं को भविष्य में आने वाली परेशानियों से बचाने के लिए है। इसलिए हम सभी बैंक एसोसिएशन ने तय किया है कि शुक्रवार को शाम चार बजे बैंक बंद करने के बजाए पांच से साढ़े पांच बजे तक काम करेंगे। जो भी उपभोक्ता अपना चेक क्लियरेंस के लिए आएंगे। उन्हें वापस नहीं लौटाया जाएगा। साथ ही हमारी कोशिश होगी कि ग्राहकों को यूनो एप डाउनलोड कराएं ताकि वे इसके माध्यम से भी वे ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर सकें।

  • एक नजर में

  • 300 शाखाएं हैं विभिन्न बैंकों के कोल्हान में
  • 04 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक
  • 5000 कर्मचारी कोल्हान से हड़ताल में हो रहे हैं शामिल

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.