Move to Jagran APP

Unlock 1.0 : तेजी से सुधरने लगा ऑटोमोबाइल बाजार, बुकिंग शुरू Jamshedpur News

Automobile Sector. कयास लगाए जा रहे थे कि अनलॉक के बाद स्थिति जल्दी नहीं सुधरेगी। इसके बावजूद जून में अभी तक 135 गाड़ियों की बुकिंग हो चुकी है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 02:20 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jun 2020 02:20 PM (IST)
Unlock 1.0 : तेजी से सुधरने लगा ऑटोमोबाइल बाजार, बुकिंग शुरू Jamshedpur News
Unlock 1.0 : तेजी से सुधरने लगा ऑटोमोबाइल बाजार, बुकिंग शुरू Jamshedpur News

जमशेदपुर , जासं। लॉकडाउन में अर्थव्यवस्था बिल्कुल थम सी गई थी। एक जून से अनलॉक 1.0 शुरू हुआ तो लोगों की सोच थी कि अर्थव्यवस्था में धीरे-धीरे सुधार होगी। लेकिन जून में ऑटो मोबाइल सेक्टर में आई तेजी को देखकर लगता है कि अर्थव्यवस्था पटरी पर तेजी से लौट रही है। दोपहिया से लेकर चार पहिया वाहनों के खरीदारों संख्या बढ़ गई है। कुछ फायदा शुभ मुहूर्त (लग्न) का भी मिला। दो व चार पहिया वाले शोरूम में धीरे-धीरे खरीदार बढ़ने लगे हैं।

loksabha election banner

इम्पीरियल ग्रुप के वाइस प्रेसिडेंट अर्नव चक्रवर्ती बताते हैं कि उनकी कंपनी की ओर से पेट्रोल वर्जन  में टरबो इंजन वाली सभी कार लांच की गई है। नया प्रोडक्ट फाइव सीटर केरॉक और रैपिड की अच्छी डिमांड है। इसके अलावे वॉक्सवैगन टीएसआइ इंजन, पोलो व वेंटो की भी इंक्वायरी बढ़ी है। हम हर माह आठ से 10 गाड़ियों की बिक्री करते हैं। जून में गाड़ियों की इंक्वायरी बढ़ी है और अभी तक पांच गाड़ियों की बुकिंग हो चुकी है।

रेनॉल्ड की बढ़ी है इंक्वायरी

 रेलॉल्ड के सेल्स मैनेजर रियाजुउद्दीन बताते हैं कि लॉकडाउन से पहले हम 30 से 40 गाड़ियां बेचते थे। एक जून से दो शोरूम से अब तक लगभग 22 गाड़ियों की बुकिंग हो चुकी है। इसमें सबसे ज्यादा क्विड और सेवेन सीटर ट्रिबर की डिमांड है। कोरोना के कारण कंपनी का चेन्नई वाला प्लांट बंद हो गया है। इसलिए हमें नई गाड़ियां नहीं मिल रही हैं लेकिन डिमांड को देखकर लग रहा है कि ऑटोमोबाइल सेक्टर अपनी पटरी पर लौट रहा है।

ज्वाला मोटर्स में 135 गाड़ियों की हुई बुकिंग

साकची स्थित ज्वाला मोटर्स के सेल्स मैनेजर मनोज कुमार सिंह का कहना है कि लॉकडाउन के कारण पिछले दो माह तक बिक्री नहीं हुई। कयास लगाए जा रहे थे कि अनलॉक के बाद स्थिति जल्दी नहीं सुधरेगी। इसके बावजूद जून में अभी तक 135 गाड़ियों की बुकिंग हो चुकी है। हमारे यहां बीएस 6 इंजन वाले स्कूटर में एक्ससे 125 सीसी, जिप्सर 150 व जिप्सर 250 और बाइक में बर्गमैन स्ट्रीट 125 की अच्छी बुकिंग हो रही है। उम्मीद है कि जून के अंत तक यह आंकड़ा और बढ़ेगा।

एक दिन में मारुति ने की 15 कार की डिलीवरी

मारुति के एचआर मैनेजर निरंजन कुमार का कहना है कि फरवरी और मार्च में हमने क्रमश: 40 व 50 कारों की बिक्री की। अनलॉक 1.0 में थोड़ा सुधार है। रथयात्र के कारण सिर्फ एक दिन में हमने 15 कारों की डिलीवरी दी है। हमारे यहां सबसे ज्यादा स्वीफ्ट, बलेनो और ब्रेजा और छोटी कार में एस प्रेसो की अच्छी डिमांड है। शोरूम में खरीदारों की इंक्वायरी बढ़ी है। जून में अब तक 20 गाड़ियों की बुकिंग हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.